top of page

Определить стоимость аренды вашей недвижимости

यूके में किराए पर निर्माण के लिए एक गाइड

बिल्ड टू रेंट एक अपेक्षाकृत नया चलन है जो ब्रिटेन के आवास और संपत्ति बाजार में खिलाड़ियों की काफी दिलचस्पी जगा रहा है। यह इस संपन्न क्षेत्र में नए और रोमांचक अवसर प्रस्तुत करता है, और कई निवेशक इस पर ध्यान देना शुरू कर रहे हैं। इस अवधारणा से अपरिचित कोई भी व्यक्ति आश्चर्यचकित हो सकता है कि इसमें ऐसा क्या खास है, यह कैसे संचालित होता है, और उन्हें इस पर ध्यान क्यों देना चाहिए। यह आलेख बिल्डिंग टू रेंट सेक्टर के लिए एक मार्गदर्शिका है, जिसमें आपको क्या जानने की आवश्यकता है और इसमें क्या शामिल है, शामिल है।


किराए पर लेने के लिए भवन का संचालन और यह कैसे काम करता है
किराए पर लेने के लिए भवन का भविष्य तलाशना। अवसर और विकास.

किराए पर निर्माण का संक्षिप्त इतिहास

बिल्ड टू रेंट को लेकर उत्साह का पता 2012 में ओलंपिक खेलों के दौरान लगाया जा सकता है, जब एथलीटों के गांव को घरों में तब्दील किया जाना था। उस विकास ने कई निवेशकों को ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रेरित किया और इसने कुछ लोगों को किराये की संपत्तियों में निवेश


बिल्ड टू रेंट क्या है?

जैसा कि नाम से पता चलता है, बिल्ड टू रेंट (बीटीआर) आवासीय संपत्तियों का वर्णन करता है जो स्पष्ट रूप से अन्य निवेशकों या घर मालिकों को बेचने के बजाय किराए पर देने के लिए बनाई गई हैं। सभी आवास इकाइयों का स्वामित्व कई मकान मालिकों के बजाय एक ही मकान मालिक, आमतौर पर एक कंपनी के पास होता है, इन संपत्तियों में किरायेदार अनुभव और विशिष्ट प्रबंधन, स्थिरता और डिजाइन दिशानिर्देशों के बाद विकास पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

मकान मालिकों के रूप में कार्य करने वाली इन कंपनियों का लक्ष्य दीर्घकालिक निवेश बनाना और प्रबंधित करना है जो स्थिर, सुरक्षित और किरायेदारों के लिए आकर्षक हो। किरायेदारों के लिए लाभ यह है कि उन्हें नई संपत्तियों में रहने का मौका मिलता है जो अच्छी तरह से सुसज्जित और सर्वोत्तम स्थानों पर हैं।


बीटीआर कंपनियां गेम रूम, सांप्रदायिक स्थानों सहित सुविधाओं और सुख-सुविधाओं में भी भारी निवेश कर रही हैं,


निवेशक इस तथ्य पर भरोसा करते हैं कि समय के साथ उनकी संपत्तियों और स्थानों का आकर्षण मूल्य में वृद्धि होगी।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

किराए पर बनी इमारत में कौन रहता है, और ये संपत्तियां किसके लिए बनाई गई हैं?

किरायेदारों की बदलती परिस्थितियों के कारण भवन को किराये पर देने का लक्ष्य बहुत व्यापक है। मिलेनियल्स, जिनके इस प्रकार की संपत्तियों के प्रति आकर्षित होने की सबसे अधिक संभावना है, उन्हें भविष्य में घर खरीदने की बहुत कम आशा या इच्छा है। अधिकांश घरों की निषेधात्मक लागत का हवाला देते हैं, जबकि कुछ का कहना है कि वे अपने पैसे को भौतिक संरचनाओं में बांधने का मूल्य नहीं देखते हैं, जहां वे इसे एक महत्वपूर्ण अवधि के बाद ही वसूल करेंगे।


मिलेनियल्स का यह भी कहना है कि वे आमतौर पर जमींदारों द्वारा संचालित पारंपरिक आवास व्यवस्था में सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं। मकान मालिक उन्हें बाहर निकलने या संपत्तियों को सीधे बेचने के लिए कह सकते हैं, जिससे सहस्राब्दियों को ऐसा महसूस होगा कि वे ऐसी संपत्तियों में बसे हुए हैं।


लंदन में किराये पर दी गई संपत्तियां इनमें से कई चुनौतियों और अनिश्चितताओं का समाधान कर सकती हैं। ऐसा करने की अपनी क्षमता के बावजूद, बाज़ार अभी भी बहुत नया है। 2022 के आंकड़ों से पता चलता है कि लंदन में केवल 1-2% संपत्तियां ही बीटीआर हैं, भले ही वहां आवास संकट अधिक गंभीर होने के कारण शहर में बहुत प्रगति हो रही है।


किराए पर निर्माण के मूलभूत स्तंभ

संपत्तियों को किराए पर देने के निर्माण में विशिष्ट मालिक और ऑपरेटर की व्यवस्था की परवाह किए बिना, सभी परियोजनाओं में कुछ मूलभूत स्तंभ सामान्य हैं।


निवेश

पहला स्तंभ है निवेश. बिल्डिंग का किराया निवेशकों को शानदार निवेश के अवसर प्रदान करता है। उन निवेशकों के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं जो सीखना चाहते हैं कि किराए पर निर्माण में निवेश कैसे करें। इनमें शामिल हैं:

  • फॉरवर्ड फंडिंग जहां विकास को एक फंड द्वारा वित्तपोषित किया जाता है जो संपत्ति किराए पर लेने से पहले डेवलपर से भूमि प्राप्त करता है और जहां विकास शुरू नहीं हुआ है। डेवलपर प्रदान की गई धनराशि का उपयोग करके परियोजनाओं को पूरा करता है और फिर अपने काम के लिए लाभ का भुगतान करने के बाद संपत्ति को फंड को वापस सौंप देता है।

  • संयुक्त उद्यम जहां दो या दो से अधिक संस्थाएं एक संपत्ति में एक साथ निवेश करती हैं।

  • सह-निवेश एक ऐसी व्यवस्था है जहां निवेशक अपने निवेश के प्रतिशत के आधार पर किसी कंपनी में स्वामित्व हिस्सेदारी लेते हैं। इन व्यवस्थाओं में, एक एकल फर्म विकास को संभालती है, और अन्य निवेशक व्यवसाय में अल्पसंख्यक शेयरधारक बन जाते हैं।

यदि आपके पास सीमित धनराशि है और आप , आप हमेशा रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (आरईआईटीएस) के माध्यम से निवेश कर सकते हैं। आरईआईटी आपको कंपनियों की तरह संपत्तियों में शेयर रखने और समझौते के आधार पर लाभांश या अंतिम भुगतान प्राप्त करने की अनुमति देता है।


डिज़ाइन और वास्तुकला

डिज़ाइन इस बात पर निर्भर करेगा कि बिल्ड टू रेंट योजना किसे लक्षित कर रही है क्योंकि प्रत्येक विकास का उद्देश्य अद्वितीय आवश्यकताओं के साथ एक अद्वितीय समुदाय बनाना है। डिज़ाइन में अंतर मुख्य रूप से उन सुविधाओं में देखा जाता है जो किरायेदारों को उनके इच्छित जीवन की गुणवत्ता प्रदान करती हैं।


लक्षित दर्शकों को ध्यान में रखकर डिज़ाइन करना
गुणवत्तापूर्ण जीवन के लिए सुविधाओं को अनुकूलित करना। बिल्ड टू रेंट अनुभव को वैयक्तिकृत करना।

प्रबंधन

यह सुनिश्चित करने के लिए प्रबंधन महत्वपूर्ण है कि किरायेदारों को अच्छा अनुभव मिले और वे यथासंभव लंबे समय तक संपत्ति में रहें। जबकि संपत्ति के मालिक स्टाफिंग, सुरक्षा और रखरखाव में निवेश कर सकते हैं जो बेहतरीन किरायेदार अनुभव सुनिश्चित करते हैं, वे


अपर की प्राथमिक किरायेदार बन जाएगी, रखरखाव, विपणन का प्रबंधन करेगी और उच्च किरायेदारी दरों को सुनिश्चित करेगी जबकि संपत्ति के मालिक को नियमित मासिक राजस्व मिलेगा। लाभप्रदता सुनिश्चित करने के लिए सही लोगों को ढूँढना चुनौतीपूर्ण हो सकता है; यही कारण है कि कई मालिक संपत्ति प्रबंधन कंपनियों को चुनते हैं।


संपत्ति और निवेश दीर्घायु

जो कोई भी लंदन में निर्मित किराये की संपत्तियों में निवेश करता है, वह चाहता है कि उसका निवेश यथासंभव लंबे समय तक चले। आधुनिक युग में विकास की दीर्घायु इस बात पर निर्भर करती है कि कोई विकास अपने मूल्य को कितनी अच्छी तरह बरकरार रखता है। यह मूल्य प्रतिधारण आम तौर पर पर्यावरण, सामाजिक और कॉर्पोरेट प्रशासन (ईएसजी) प्रथाओं के तहत स्थिरता से जुड़ा हुआ है, जो लघु और दीर्घकालिक निवेश की लाभप्रदता के लिए महत्वपूर्ण हैं।


बिल्ड टू रेंट सेक्टर के खिलाड़ी

लंदन सेक्टर को किराए पर देने के निर्माण में कई खिलाड़ी हैं। परिषद के सदस्य, अधिकारी और निर्वाचक हैं जो उन्हें पद पर बिठाते हैं। वे सभी अपने क्षेत्रों में आवास की कमी के स्तर और प्रभाव को समझते हैं और इस मुद्दे से निपटने के तरीके ढूंढ रहे हैं।


फिर, हमारे पास निवेशक और वे लोग हैं जो लंदन में किराए के फ्लैट और इसी तरह की संपत्तियों में निवेश करना चाहते हैं। ये सभी लोग बीआरटी विकास में पैसा लगाते हैं और छोटी और लंबी अवधि में धन सृजन और लाभप्रदता का अवसर देखते हैं।


ये सभी खिलाड़ी यह सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं कि यह क्षेत्र बढ़ता रहे और अन्य क्षेत्रों में भी फैलता रहे। यदि वे इसे हासिल कर सकते हैं, तो वे यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कई और लोगों के पास आवास तक पहुंच हो, साथ ही रियल एस्टेट में रुचि रखने वाले कई निवेशकों के लिए एक नया निवेश विकल्प भी खुलेगा, जो


निष्कर्ष

किराए पर लिया जाने वाला भवन अपेक्षाकृत नया है, लेकिन यह कई खिलाड़ियों के लिए उत्कृष्ट अवसर प्रस्तुत करता है। हितधारक अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों में आवास की कमी को सुलझा सकते हैं, निवेशक लाभ कमा सकते हैं। किरायेदारों को रहने के लिए नई, अच्छी तरह से सुसज्जित संपत्तियां मिलती हैं और साथ ही ऐसे वातावरण में स्थिरता भी मिलती है, और अपर की जैसी प्रबंधन कंपनियां सुनिश्चित करती हैं कि संपत्ति मालिकों के पास लगातार राजस्व हो।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

Comments


Определите стоимость аренды вашей недвижимости с помощью UpperKey в качестве вашего арендатора

bottom of page