top of page

Determine o valor do aluguel do seu imóvel

अपनी लंदन किराये की संपत्ति को किरायेदार के नुकसान से कैसे बचाएं

एक मकान मालिक के रूप में, अपनी संपत्ति को संभावित नुकसान से बचाना एक उच्च रैंकिंग प्राथमिकता है। आख़िरकार, यह आपकी आजीविका है, और घर पर रहने के लिए ऐसे किरायेदारों को ढूंढना विश्वास की एक बड़ी छलांग है जो इसे सही तरीके से संभालेंगे। किरायेदारों द्वारा किराए पर दिए गए मकानों के साथ दुर्व्यवहार करने के मामले हमेशा सामने आते हैं, और हालांकि कुछ क्षति अपरिहार्य है, मकान मालिकों के लिए जोखिम कारकों को कम करने के लिए कदम मौजूद हैं। यह मार्गदर्शिका इस बात पर चर्चा करेगी कि अपने लंदन किराये को किरायेदार के नुकसान से कैसे बचाया जाए, और संभावना को कम करने के लिए एक जिम्मेदार मकान मालिक के रूप में आपको क्या करना चाहिए।



इन्वेंटरी दस्तावेज़ीकरण

इन्वेंट्री एक आवश्यक दस्तावेज़ है जिसे अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है, क्योंकि इसका होना कोई कानूनी आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, यह मकान मालिक की उपेक्षा के भविष्य के दावों से खुद को बचाने, साज-सामान और सुविधाओं की निगरानी करने और किरायेदारी शुरू होने की तुलना में समाप्त होने के बाद संपत्ति का आकलन करने के संदर्भ में समझदारी है। यदि किरायेदार के खाली करने के बाद भविष्य में कोई समस्या उत्पन्न होती है, तो यह निर्णय लेने की प्रक्रिया के लिए एक विश्वसनीय संदर्भ बिंदु है और यह तय करेगा कि किस पक्ष को मुआवजा दिया जाए या अकेला छोड़ दिया जाए। किसी भी संपत्ति सूची में निम्नलिखित प्रमुख कारकों को शामिल किया जाना चाहिए:

  1. घर के प्रत्येक कमरे या क्षेत्र के लिए दस्तावेज़ में एक अनुभाग।

  2. संपत्ति के आसपास पहले से मौजूद किसी भी क्षति की लिखित स्वीकृति। यह सौंदर्यवर्धक है (वॉलपेपर छीलना, घिसा हुआ पेंट, वॉटरमार्क, फर्श पर खरोंचें) और सुविधाओं के लिए भी (किसी भी फर्नीचर या पर्दे की रेलिंग जैसी फिटिंग)।

  3. इमारत में मकान मालिक के स्वामित्व वाले फर्नीचर और संपत्ति की पूरी सूची।

मरम्मत पर शीघ्र ध्यान देने से छोटी-मोटी समस्याओं को बड़े नुकसान में बदलने से रोका जा सकता है।
रखरखाव अनुरोधों का तुरंत समाधान करें: किरायेदारों के रखरखाव अनुरोधों का तुरंत जवाब दें।

आप एक टेम्प्लेट डाउनलोड कर सकते हैं, अपना खुद का बना सकते हैं या किराये के एजेंट से पूछ सकते हैं लेकिन इसे मान्य करने के लिए दस्तावेज़ की समीक्षा की जानी चाहिए, देखा जाना चाहिए और किराये के समझौते पर दोनों पक्षों द्वारा हस्ताक्षर किए जाने चाहिए। यदि आपके पास कोई नहीं है और किरायेदारी समाप्त हो जाती है, तो इसका कोई वास्तविक प्रमाण नहीं है कि आप जो दावा कर रहे हैं वह सच है।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

किरायेदारों से सुरक्षा जमा

सुरक्षा जमा किरायेदार और मकान मालिक दोनों के लिए एक और सुरक्षात्मक उपाय है। यह आम तौर पर एक महीने के किराए और दो सप्ताह तक सीमित होता है और किरायेदारों के कारण होने वाले किसी भी नुकसान के लिए सुरक्षा कवच के रूप में मौजूद होता है, जिसे उनके बाहर जाने पर मरम्मत की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप कानूनी समय सीमा के भीतर रिटर्न जमा अनुरोध का जवाब नहीं देते हैं, तो


क्षतिग्रस्त कालीन यहां एक आदर्श उदाहरण हैं। यदि कालीन ठीक से साफ नहीं किया गया है या मरम्मत योग्य स्थिति में छोड़ दिया गया है, तो मकान मालिक किरायेदार से कमरे के प्रतिस्थापन फर्श की पूरी लागत वसूलने में सक्षम है। भुगतान की प्रतीक्षा करने के बजाय, किरायेदार को सूचित करने और इसे लड़ने का अवसर दिए जाने के बाद, पैसा कानूनी रूप से जमा राशि से काटा जा सकता है। यहां अतिरिक्त कारणों की एक सूची दी गई है कि मकान मालिक जमा राशि पर दावा कर सकते हैं:

  • किराया बकाया

  • अवैतनिक बिल

  • इन्वेंट्री में सूचीबद्ध टूटा हुआ या गायब फर्नीचर

  • जीर्ण-शीर्ण सजावट जिसे साफ-सुथरा या संवारने का कोई प्रयास नहीं किया गया

इसलिए, यदि किरायेदार अपने किरायेदारी समझौते की शुरुआत में जमा की गई पूरी राशि को बरकरार रखना चाहता है, तो वे निवासियों के रूप में अपने समय के दौरान स्वीकार्य मानकों के एक निश्चित स्तर को बनाए रखने के लिए सहमत होते हैं।


मकान मालिक बीमा

जब अपनी किराये की संपत्तियों के लिए बीमा की बात आती है तो मकान मालिकों के पास विभिन्न विकल्प होते हैं। आपने जो चुना है वह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप प्रति माह कितना भुगतान करना चाहते हैं, और आप संपत्ति के लिए कितना कवरेज चाहते हैं। तीन मुख्य प्रकार हैं जो छोटे विकल्पों के बाज़ार का नेतृत्व करते हैं। ये हैं:

  1. भवन बीमा

  2. सामग्री बीमा

  3. देयता बीमा

बिल्डिंग बीमा आपकी संपत्ति को मौसम जैसे बाहरी कारकों या इमारत में आग जैसे आंतरिक कारकों के परिणामस्वरूप होने वाले नुकसान से बचाता है। अधिकांश बंधक कंपनियां किराये की संपत्ति पर किसी भी समझौते के लिए इसे एक शर्त के रूप में निर्धारित करती हैं, इसलिए अधिकांश मकान मालिकों के पास यह है। फिर भी, यदि कोई बंधक नहीं है, तब भी सुरक्षा के उद्देश्य से यह एक स्मार्ट निवेश है।


सामग्री बीमा इमारत के अंदर बाकी सभी चीजों को कवर करता है जो संरचनात्मक नहीं है। कालीन, पर्दे, पर्दे की रेलिंग, रसोई की अलमारी, बाथरूम के दर्पण - मूल रूप से इंटीरियर के श्रृंगार में जो कुछ भी बचा है। यह सामग्री बीमा के लिए कम सदस्यता है लेकिन फिर भी तलाशने लायक है।


 देयता बीमा मकान मालिकों को संपत्ति से संबंधित चोटों या क्षति से संबंधित कानूनी दावों या मुकदमों से बचाता है
मकान मालिकों के पास अपनी किराये की संपत्तियों के लिए तीन मुख्य बीमा विकल्प हैं: भवन बीमा, सामग्री बीमा और देयता बीमा।

देयता बीमा संपत्ति पर होने वाली किसी भी दुर्घटना के लिए है जिसमें मालिक की गलती हो सकती है। चूंकि आप, मकान मालिक, मालिक हैं, यदि किरायेदार के साथ कुछ होता है, और यह किसी संरचनात्मक दोष या इसी तरह की किसी वजह से होता है, तो आप तकनीकी रूप से उत्तरदायी हैं। इसलिए, हालांकि यह किरायेदार क्षति को कवर नहीं करता है, लेकिन यदि आपके खिलाफ कोई दावा लाया जाता है तो यह आपको वित्तीय रूप से कवर करता है।


एक एजेंसी के माध्यम से किरायेदारों की जांच करें

अपने किराये के प्रस्ताव में किरायेदारों को शामिल करने के संभावित जोखिम कारक को सीमित करने का एक तरीका किराए पर देने वाले एजेंट की सेवाओं को सूचीबद्ध करना है। UpperKey फायदों पर चर्चा करता हैऔर इसके कुछ स्पष्ट लाभ हैं। यह विशेष रूप से यह सुनिश्चित करने के क्षेत्र में सच है कि संभावित किरायेदार वैध हैं, उनके पास मान्य संदर्भ हैं और कोई प्रमुख लाल झंडे नहीं हैं जो अन्यथा डिफ़ॉल्ट भुगतान के पर्याप्त इतिहास की तरह छूट जाएंगे। एक लेटिंग एजेंट भी खोज प्रक्रिया को संभाल सकता है और सही समय आने पर आपके चयन के लिए व्यवहार्य उम्मीदवारों की एक सूची बना सकता है। उनके पास एक अनुकूलता प्रणाली के खिलाफ किरायेदारों की जांच करने और यह सुनिश्चित करने के लिए निश्चित तरीके और प्रक्रियाएं हैं कि समझौते में प्रवेश करने वाला कोई भी व्यक्ति आपकी संपत्ति के लिए कम जोखिम वाला है।


एक अनुकूल किरायेदार प्रोफ़ाइल इस तरह दिख सकती है:

  • भरोसेमंद वेतन वाला एक जोड़ा

  • एक अच्छा क्रेडिट स्कोर

  • नियोक्ता और पिछले मकान मालिक से सकारात्मक अतीत के संदर्भ

  • समय पर और पूरा किराया चुकाने का इतिहास


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

नियमित निरीक्षण

संपत्ति निरीक्षण किरायेदारी समझौते का एक मानक हिस्सा है जिसके अधिकांश अनुभवी किरायेदार आदी होंगे। ये हर छह महीने या वार्षिक रूप से हो सकते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए मौजूद रहते हैं कि संपत्ति के रखरखाव में कोई कमी नहीं आ रही है। किरायेदार और किराये पर देने वाले एजेंट के बीच, चल रहे DIY शेड्यूल और दिखावे के बारे में अपेक्षाओं को बरकरार रखा जा सकता है। जबकि मकान मालिक की किसी भी रिपोर्ट की गई समस्या की मरम्मत और समाधान करने की जिम्मेदारी है, किरायेदार को समस्या के बहुत महंगा या विकराल होने से पहले एजेंसी को इस मुद्दे के बारे में अवगत कराना चाहिए। निरीक्षण से इस स्थिति से पूरी तरह बचा जा सकता है।


ध्यान रखें कि वर्तमान कानून निर्देशित करता है मकान मालिकों को बिना किसी एजेंडा या पूर्व चेतावनी के किसी ऐसी संपत्ति पर जाने की अनुमति नहीं है जिसके अंदर किरायेदार रहते हैं। यात्रा की पहले से लिखित सूचना देनी होगी और प्रस्ताव का स्पष्ट कारण भी होना चाहिए। यदि किरायेदार को यह प्राप्त नहीं होता है, तो उन्हें बिना किसी कारण के आपके प्रवेश को अस्वीकार करने का अधिकार है। इसलिए, यदि आप घूमना चाहते हैं और निरीक्षण करना चाहते हैं कि चीजें कैसे चल रही हैं, तो यह करना न भूलें।


 मकान मालिकों को संपत्ति निरीक्षण के लिए पहले से लिखित सूचना देनी होगी
संपत्ति के रखरखाव को सुनिश्चित करने और किसी भी मुद्दे का समय पर समाधान करने के लिए संपत्ति का निरीक्षण आवश्यक है।

निष्पक्ष और कानूनी बनें

यदि आप एक मकान मालिक के रूप में अपना काम करते हैं, तो आपके किरायेदारों द्वारा अपना काम करने की अधिक संभावना होती है और इसलिए लंदन में संपत्ति प्रबंधन बहुत आसान हो जाता है। बड़े शहरों के लिए, संभावित उम्मीदवारों की पहचान करना अधिक कठिन है। इसके अलावा, आवास बाजार की वर्तमान स्थिति के कारण किराये की संपत्तियों की मांग इतनी अधिक है, यह अभी भी कठिन हो गया है। फिर भी यह उलटा सच है और एक भरोसेमंद और निष्पक्ष मकान मालिक को सुरक्षित करना कभी-कभी एक वास्तविक संघर्ष जैसा महसूस हो सकता है। उद्योग में भारी विनियमन है, लेकिन इसका हमेशा पालन नहीं किया जाता है और जब प्रतिस्थापन किरायेदारों के लिए गुंजाइश अभी भी उपयुक्त और प्रतिस्पर्धी है तो मुकाबला करना और भी कठिन है। इसलिए, हालांकि यह कुछ हद तक संयोग का खेल है, यदि आप अपने दायित्वों को सही ढंग से और सौहार्दपूर्ण ढंग से पूरा करते हैं तो दीर्घकालिक निवेश का अवसर बनाने का अवसर भी है।


अपनी इमारतें किराए पर देने वाले कुछ संपत्ति मालिक अपने किरायेदारों के साथ औपचारिक संबंध रखना पसंद करते हैं, जबकि अन्य गुमनाम रहना पसंद करते हैं। जहां भी आपकी प्राथमिकताएं हों, किसी भी संदर्भ में अपनी प्रथाओं के साथ अखंडता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। रखरखाव और मरम्मत के अनुरोधों को पूरा करते रहें, सुनिश्चित करें कि भवन मानकों और कानूनी आवश्यकताओं को सभी स्तरों पर पूरा किया जाए और कोई भी अवैध निष्कासन न करें। ये सभी बुनियादी नियम और नैतिकताएं हैं जिनका मकान मालिकों को पालन करना चाहिए। यदि आप अपना योगदान देते हैं, तो किरायेदार द्वारा स्थान की देखभाल करने की अधिक संभावना होती है, साथ ही, इस आवास मॉडल में, यह एक पारस्परिक प्रक्रिया है जिसके लिए समझौते के दोनों पक्षों के सहयोग की आवश्यकता होती है।


लंदन की किराये की संपत्तियाँ पूरे शहर में बिखरी हुई हैं। मकान मालिक भले ही आसपास या शहर में भी न रहते हों, लेकिन फिर भी उनका अपनी संपत्तियों की देखभाल करने का कर्तव्य है। वे मन की शांति चाहते हैं कि इमारत को दुर्भावनापूर्ण किरायेदारों द्वारा क्षतिग्रस्त नहीं किया जा रहा है, और यह सुनिश्चित करना है कि जिस व्यक्ति या व्यक्तियों को वे किराए पर दे रहे हैं वह एक विश्वसनीय संभावना है। यह मुख्य रूप से एक व्यावसायिक व्यवस्था है, और अधिकांश मकान मालिक अतिरिक्त आय उत्पन्न करने के लिए संपत्ति किराए पर देते हैं।


इसलिए, यह एक व्यवहार्य व्यवस्था होनी चाहिए और संपत्ति के क्षतिग्रस्त होने का डर बहुत वास्तविक है और इसे प्रबंधित करने की आवश्यकता है। जोखिम कारकों से निपटने के तरीकों पर विचार करते समय उपरोक्त कदमों को ध्यान में रखें और सुनिश्चित करें कि समझौते को सिक्के के दोनों तरफ बरकरार रखा जाए।



Comentários


Determine o valor do aluguel do seu imóvel tendo a UpperKey como seu inquilino

bottom of page