top of page

Maximise your rental income!

लंदन में मकान मालिकों के लिए 8 संपत्ति सुरक्षा युक्तियाँ

लंदन जैसे बड़े शहर में मकान मालिक होने के नाते चुनौतियों का अपना सेट है। किसी संपत्ति को सुरक्षित रखना एक प्रमुख प्राथमिकता है, लेकिन जब इतने सारे खतरों और उच्च अपराध दर से घिरा हो, तो यह समुद्र में पानी में कदम रखने जैसा महसूस हो सकता है। सौभाग्य से, लंदन में मकान मालिकों के लिए कुछ सार्वभौमिक संपत्ति सुरक्षा युक्तियाँ हैं जो किरायेदारों और अन्य कारणों से मानसिक शांति और सुरक्षित इमारत को बेहतर बनाने में सक्षम बनाती हैं। नीचे दी गई सलाह इस बारे में है कि संपत्ति को कैसे सुरक्षित बनाया जाए और सबसे खराब स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा का प्रबंधन कैसे किया जाए।


बढ़ी हुई सुरक्षा और किरायेदार सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे और अलार्म सिस्टम वाली संपत्ति।
सीसीटीवी कैमरे और अलार्म सिस्टम जैसे सुरक्षा उपायों को लागू करने से लंदन में मकान मालिकों को बेहतर मानसिक शांति मिल सकती है और किरायेदारों के लिए एक सुरक्षित इमारत सुनिश्चित हो सकती है।

अपना संपत्ति क्षेत्र बुद्धिमानी से चुनें: क्या लंदन सुरक्षित है?

लंदन में बहुत अधिक संख्या में नगर हैं और इसलिए किराये की संपत्तियों के अस्तित्व के लिए बहुत सारे अवसर मौजूद हैं। इन सभी क्षेत्रों की लोकप्रियता अलग-अलग है और इसलिए सुविधाओं और यात्रा लिंक के आधार पर किरायेदार सदस्यता अलग-अलग है, लेकिन कुछ स्पष्ट पसंदीदा हैं,


लंदन में सबसे कम अपराध दर वाले क्षेत्र हैं:

  1. ब्रोमली

  2. बेक्सले

  3. किंग्स्टन-अपॉन-थेम्स

  4. मर्टन

  5. हैरो

  6. सटन

ये पांचों क्षेत्र मध्य लंदन उप-क्षेत्र से केवल 10 मील से कम या अधिक दूरी पर हैं और आम तौर पर माना जाता है कि आंतरिक शहर क्षेत्रों की तुलना में प्रति हजार नागरिकों पर अपराध दर कम है। अपराध के आँकड़े चोरी और घरेलू आक्रमण, व्यक्तिगत चोरी, बाइक चोरी और बहुत कुछ पर विचार करते हैं।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

एक कार्यशील अलार्म सिस्टम बनाना

अलार्म सिस्टम संभावित घरेलू डकैतियों से निपटने के लिए एक निवारक और निवारक तरीका है। किसी संपत्ति पर दिखाई देने वाली कोई भी अतिरिक्त सुरक्षा अपराध की योजना बनाना, करना और बच निकलना अधिक कठिन बना सकती है। इसलिए, एक अच्छी गुणवत्ता वाला अलार्म सिस्टम स्थापित करके, आप सुरक्षा की एक निर्विवाद परत जोड़ रहे हैं। हालाँकि, अलार्म सिस्टम के नुकसान भी हैं, मुख्य रूप से किरायेदारी के बीच कोड और प्रशासन के शीर्ष पर बने रहना। अलार्म रखना तभी उपयोगी होता है जब वह सेट और लॉक हो और लोग भूल जाते हैं। अगर यह गलती से या गलत संदर्भ में शुरू हो जाए तो यह गलत तनाव भी पैदा कर सकता है। हालाँकि किसी भी संभावित समस्या के बारे में सूचित करने के लिए किसी भी सिस्टम को व्यक्तिगत अलर्ट डिवाइस से जोड़ा जा सकता है जो किरायेदार और मकान मालिक के रिश्ते के उल्लंघन की तरह लग सकता है। आप अपनी संपत्ति पर अलार्म लगाते हैं या नहीं यह एक व्यक्तिगत पसंद है, क्योंकि इसके पक्ष और विपक्ष में उचित तर्क हैं।


सीसीटीवी स्थापित करना

शायद एक बेहतर विकल्प यह देखना है कि सीसीटीवी क्या पेशकश करता है। लंदन में अपराध दर का लगभग 5% चोरी जैसे घरेलू हमलों के कारण है। जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, घरेलू आक्रमणकारियों को उनके इरादों से दूर रखने का एक तरीका दृश्य निवारक है। सीसीटीवी सिस्टम अलार्म से बेहतर हैं क्योंकि वे दृश्य प्रदान करते हैं, इसलिए जोखिम और जवाबदेही का जोखिम अन्य संदर्भों की तुलना में कहीं अधिक है। किसी संपत्ति को ध्यान में रखते हुए लुटेरे, खासकर यदि उन्होंने तय कर लिया है कि यह एक अत्यधिक लाभदायक उद्यम है, तो उनके पास सीसीटीवी सिस्टम को नष्ट करने या फ़ीड को तोड़ने के लिए बिजली के तारों को काटने जैसे तरीके हो सकते हैं। हालाँकि, ऐसा करने के लिए वे अभी भी उजागर हैं, भले ही संक्षेप में ही सही। तो, केवल इसी कारण से कुछ न कुछ रखना उचित है।


संभावित घुसपैठियों के लिए निगरानी प्रदान करना और निवारक के रूप में कार्य करना
संपत्ति के अंदर और आसपास सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने से संभावित चोरों के लिए एक दृश्य निवारक के रूप में कार्य किया जा सकता है और सुरक्षा बढ़ाई जा सकती है।

स्थानीय पुलिसिंग के साथ जांच करें

हो सकता है कि यह आपकी सूची में सबसे ऊपर न हो, लेकिन क्षेत्र में क्या हो रहा है, इसके बारे में स्थानीय पुलिस विभाग से जानकारी प्राप्त करने से आपको सतर्कता के सही स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। कभी-कभी, जब अपराध दर की बात आती है तो क्षेत्रों में उतार-चढ़ाव महसूस हो सकता है और कुछ निश्चित समय में घरों पर आक्रमण की उच्च घटनाएं हो सकती हैं, जिससे किरायेदार संपत्तियां विशेष रूप से कमजोर हो जाती हैं। हो सकता है कि वे अतिरिक्त गश्त कर रहे हों या मामले पर कुछ उपयोगी सलाह देने के इच्छुक हों। हालाँकि ये होड़ लंबे समय तक नहीं टिकती है, फिर भी अपनी संपत्ति के संबंध में ज्ञान की कमी से बचने के लिए लूप में रहना बेहतर है।


किरायेदारियों के बीच ताले बदलना

ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो अवश्य होनी चाहिए किसी भी किरायेदारी के अंत में


  • इस बात की कोई संभावना नहीं है कि पिछले किरायेदारों को संपत्ति तक पहुंच मिल सके, चाहे उनके इरादे कुछ भी हों। यह मकान मालिक और नए किरायेदारों दोनों के लिए अच्छा है क्योंकि केवल वे ही वैध पहुंच प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

  • अनधिकृत कुंजी प्रतियों के माध्यम से दुर्भावनापूर्ण प्रविष्टि की संभावना को समाप्त करता है।

  • यह समग्र सुरक्षा भावना को बढ़ाता है, इसलिए एक मकान मालिक के रूप में आपके कर्तव्यों को पूरा करता है।

प्रवेश के सभी बिंदुओं पर ताले लगाना

एक मकान मालिक के रूप में, आपको कई काम करने होंगे। इन भूमिकाओं में से एक है अपनी संपत्ति के चारों ओर (आंतरिक और बाह्य रूप से) लंबी, विस्तृत सैर करना और प्रवेश के मुख्य बिंदुओं को नोट करना। क्यों? उत्तर सीधा है। इस सूची को बनाने और खुद को जागरूक करने से, आपके पास उन स्थानों की एक सूची होगी जहां ताले या इसी तरह के ताले की आवश्यकता है। लॉक करने योग्य होने की अतिरिक्त सुरक्षा सुविधा के साथ, खिड़कियों, दरवाजों, गेटों आदि में चोरों द्वारा घुसपैठ की संभावना कम होती है। अधिकांश घरेलू डकैतियाँ इसलिए होती हैं क्योंकि वहाँ पहुँच के आसान बिंदु होते हैं जैसे कि नीचे की खिड़की जिसे खोलना आसान हो या सामने या पीछे के दरवाजे पर एक सार्वभौमिक ताला हो, और वास्तव में इसका एक आसान समाधान है। इन नियमों का पालन करने का प्रयास करें।


  1. सभी खिड़कियों, यहां तक कि ऊपर की मंजिलों पर भी ताला लगाना होगा।

  2. सामने के दरवाज़ों पर येल शैली, सामान्य तालों से बचें क्योंकि इससे समग्र दक्षता ख़राब हो जाती है और इसलिए सबसे पहले ताले का बिंदु ख़राब हो जाता है।

  3. किसी भी क्षेत्र में संपत्ति के किसी भी गेट को बोल्ट और सुरक्षित किया जाना चाहिए, अधिमानतः ताला और चाबी के साथ भी।

  4. बिल्ली और कुत्ते के फ़्लैप पर एक ताला होना चाहिए जिसे किरायेदार स्वतंत्र रूप से प्रबंधित कर सकें।


अनधिकृत पहुंच को रोकने और मूल्यवान वस्तुओं की सुरक्षा के लिए ताले
बाड़ और ताले के साथ पीछे के बगीचे के क्षेत्रों में सुरक्षा बढ़ाने से संभावित घुसपैठियों को रोका जा सकता है और मूल्यवान सामान की रक्षा की जा सकती है।

उद्यान क्षेत्रों को सुरक्षित करना

किसी घर या इमारत के अंदरूनी हिस्से तक पहुंच पाने के लिए उद्यान क्षेत्र सबसे आसान स्थानों में से एक है। उनके पास अक्सर कोई दरवाज़ा नहीं होता या सीमित सुरक्षा निरोधकों के साथ चढ़ने योग्य दीवार होती है। इस समस्या का प्रतिकार करने के लिए, विशेष रूप से पीछे के बगीचे के क्षेत्रों में सुरक्षा बढ़ाने पर विचार करें, और भी अधिक यदि संपत्ति पिछली गली या वाहन पहुंच के साथ गंदे सड़क क्षेत्र की ओर जाती है। ऐसी जगहों पर प्रवेश करना और छोड़ना बेहद आसान है और इसलिए संपत्ति मालिकों को खतरों के बारे में जागरूक होना चाहिए और उनका मुकाबला करने के लिए उचित कार्रवाई करनी चाहिए। बाहरी क्षेत्र में बहुत अधिक मूल्यवान वस्तु न छोड़ें, क्योंकि यह चोरों के लिए एक तात्कालिक संकेत होगा और उन्हें आगे देखने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकता है।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

आउटडोर प्रकाश व्यवस्था के लाभ

अंधेरे में अपराध करना आसान होता है, यह एक सच्चाई है। इसे देखना कठिन है और इसलिए चोरों जैसे शिकारियों के लिए यह स्वाभाविक समय है। मोशन लाइट्स, जिन्हें सुरक्षा लाइट्स के रूप में भी जाना जाता है, एक और संपत्ति है जिसे सुरक्षा बढ़ाने के लिए किसी इमारत के बाहरी हिस्से में आसानी से जोड़ा जा सकता है। गतिविधि के सबसे छोटे संकेत (बिल्लियों, लोमड़ियों, आदि) पर प्रकाश डालने के थोड़े कष्टप्रद कारक के बावजूद, वे इसके लायक हैं और प्रमुख कारकों में से एक हैं जो संभावित चोरों को संपत्ति में प्रवेश करने का प्रयास करने से रोकेंगे। इससे किरायेदारों के लिए रात में संपत्ति पर वापस आना बहुत कम तनावपूर्ण हो जाएगा।


मकान मालिक बीमा संबंधी विचार

जमींदारों के लिए बीमा आवश्यक है, और यदि आप घरेलू सेटिंग में संपत्ति किराए पर लेना चाहते हैं तो कुछ हिस्से अनिवार्य हैं। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से पूरी तरह से सुविचारित पॉलिसी सबसे अच्छा विकल्प है। इसका मतलब न केवल यह है कि अगर कुछ होता है, तो आपकी निजी संपत्ति जैसे फर्नीचर की रक्षा की जाएगी, बल्कि इसका मतलब यह भी है कि इमारत को होने वाले किसी भी नुकसान को भी कवर किया जाएगा। जबकि मकान मालिक बीमा किरायेदार की संपत्ति को ध्यान में नहीं रखता है, यह इमारत को ही ध्यान में रखता है। यह सुझाव देने लायक हो सकता है कि किरायेदारों को आगे के तनाव से बचने के लिए कोई घटना घटित होने पर अपनी स्वयं की बीमा पॉलिसी खरीदनी चाहिए।


आखिरकार, किरायेदार संपत्ति पर अतिरिक्त सुरक्षा स्थापित करने का निर्णय ले सकता है लेकिन मुख्य जिम्मेदारी मालिक के रूप में मकान मालिक की होती है। सीसीटीवी और सुरक्षा प्रकाश जैसे बुनियादी कारक स्पष्ट रूप से निवारक हैं क्योंकि वे चोरी को और अधिक कठिन बनाते हैं और जवाबदेही बढ़ाते हैं, लेकिन नियमित लॉक परिवर्तन और इसलिए कुंजी अपडेट जैसे अतिरिक्त उपायों से सुरक्षा को बढ़ाया जा सकता है। किरायेदार की संपत्तियां स्वामित्व वाली संपत्ति से अधिक नहीं तो उतनी ही असुरक्षित हैं और वे अभी भी एक ऐसी संपत्ति हैं जिनकी सुरक्षा की आवश्यकता है।



Comments


Determine your property's rental value with UpperKey as your tenant

bottom of page