top of page

Maximise your rental income!

मुझे Airbnb पर प्रतिपूर्ति कैसे मिलेगी?

रिफंड के संबंध में प्लेटफ़ॉर्म द्वारा बहुत विशिष्ट शर्तें स्थापित की गई हैं। एक मेज़बान के रूप में, आपको किसी भी संघर्ष की स्थिति का प्रबंधन करने में सक्षम होना चाहिए, विशेष रूप से आरक्षण रद्द करने के संबंध में।

Airbnb ने नई आरक्षण और धनवापसी नीतियां पेश की हैं, जो मेहमानों, मेज़बानों और संपत्ति प्रबंधकों को प्रभावित करेंगी।
आवास प्रतिस्थापन और धनवापसी नीति।

नई शर्तों के लागू होने पर Airbnb पर प्रतिपूर्ति कैसे प्राप्त करें?

29 अप्रैल, 2022 से, Airbnb ने आरक्षण और इसलिए उनके रिफंड के संबंध में नई शर्तें पेश की हैं। ये महत्वपूर्ण बदलाव हैं जिन पर मेहमानों, मेज़बानों और संपत्ति प्रबंधकों को विचार करना होगा।


बेशक, 29 अप्रैल, 2022 से सभी आरक्षण इन परिवर्तनों से प्रभावित होंगे। वे मुख्य रूप से रिफंड के प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करते हैं जब कोई समस्या प्रवास के सुचारू संचालन को बाधित करती है या जब कोई मेज़बान आरक्षण रद्द करने का निर्णय लेता है। परिणामस्वरूप, "आवास प्रतिस्थापन और धनवापसी नीति" पृष्ठ में भी कुछ बदलाव हुए हैं।

अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

जब कोई मेज़बान चेक-इन से पहले आरक्षण रद्द कर देता है तो Airbnb प्लेटफ़ॉर्म और रिफंड कैसे काम करता है?

Airbnb सेवारिफंड दावे के लिए, क्योंकि सभी शर्तें शुरू से ही स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट हैं। जब कोई मेज़बान चेक-इन से पहले आरक्षण रद्द करने का निर्णय लेता है, तो किराएदार को पूरा रिफंड मिलता है, चाहे रद्दीकरण का कारण कुछ भी हो। Airbnb प्लेटफ़ॉर्म 30 दिन पहले आरक्षण रद्द होने पर अतिथि को तुलनीय आवास खोजने में सहायता प्रदान करके भी आगे बढ़ता है।


इस नीति के कार्यान्वयन से मालिकों को विभिन्न कारणों से, विशेष रूप से बेहतर कीमत पर आरक्षण चैनल के माध्यम से रद्दीकरण करने से रोकना संभव हो जाता है।

हालाँकि, कुछ अपवाद हैं जो आकस्मिक परिस्थितियों की नीति के दायरे में आ सकते हैं। उदाहरण के लिए, किसी प्राकृतिक आपदा या महामारी की स्थिति में। ये स्पष्ट रूप से ऐसे कारण हैं जिनसे मालिक को कष्ट हुआ और यह उसके नियंत्रण से बाहर है।


प्रवास के दौरान होने वाली किसी समस्या के कारण Airbnb रिफंड का क्या होता है?

इस स्थिति को लेकर एक महत्वपूर्ण बदलाव आया है. दरअसल, एयरबीएनबी को मेहमानों से बहुत सारी नकारात्मक टिप्पणियाँ मिलीं, जिन्होंने महसूस किया कि आवास की सामान्य स्थिति का आकलन करने के लिए 24 घंटे की अवधि बहुत कम थी। दूसरे शब्दों में, किरायेदारों के पास Airbnb प्लेटफ़ॉर्म पर किसी समस्या की उपस्थिति का संकेत देने और इस प्रकार धनवापसी का अनुरोध करने के लिए केवल 24 घंटे थे।


लेकिन Airbnb की रिफंड समय सीमा को बहुत कम माना गया और इसलिए एक नई शर्त पेश की गई, जिससे मेहमान 72 घंटे की रिफंड समय सीमा का लाभ उठा सकें। यदि समस्या का समाधान नहीं किया जा सकता है, तो स्थानांतरित होने की संभावना के साथ प्रतिपूर्ति का अनुरोध वैध रहता है।


इस अतिरिक्त 24 से 72 घंटों का स्वागत किया गया और फिर Airbnb ने पूर्ण रिफंड जारी करने का निर्णय लिया और वे मालिक से स्थानांतरण या अपग्रेड समाधान खोजने के लिए वित्तीय जिम्मेदारी लेने के लिए भी कह सकते हैं।


हालाँकि, यदि मेज़बान समस्या को हल करने के लिए समाधान खोजने में अच्छा विश्वास प्रदर्शित करता है, तो कोई रिफंड जारी नहीं किया जाएगा। इसके अलावा, पूर्ण वापसी केवल उन रातों से संबंधित है जो संपत्ति में नहीं हो सकीं। इसलिए यदि मेहमान रुकने का फैसला करता है, तो स्थिति की गंभीरता के आधार पर आंशिक धनवापसी लागू होती है।


क्या कोई यात्रा संबंधी समस्याएं हैं जो धनवापसी के योग्य हैं?

एयरबीएनबी की नई रिफंड प्रतिस्थापन नीति चेक-इन से पहले होने पर मेज़बान द्वारा आरक्षण रद्द करने को कवर करती है। लेकिन तब भी जब मेज़बान आवास तक पहुंच को अधिकृत नहीं करता है या यदि आवास में पालतू जानवर की उपस्थिति के संबंध में कोई उल्लेख नहीं किया गया है।


आखिरी कारण संपत्ति को किराए पर देने की असंभवता से संबंधित है, क्योंकि यह स्वास्थ्य जोखिम, स्वास्थ्य के लिए जोखिम, सुरक्षा के लिए या खराब सफाई.

यह जानकर आश्वासन और मन की शांति मिलती है कि Airbnb मेजबान रद्दीकरण और अप्रत्याशित मुद्दों को कवर करता है
अतिथि अनुभव और सुरक्षा के प्रति Airbnb की प्रतिबद्धता।

लेकिन इतना ही नहीं, भौतिक अशुद्धि पर विचार करना भी महत्वपूर्ण है। ऐसी स्थिति तब उत्पन्न हो सकती है जब संपत्ति उसके विवरण से मेल नहीं खाती। मेज़बान इंगित करता है कि यह पूरा मकान किराये पर है, लेकिन वास्तव में यह केवल एक निजी कमरा है। वही मामला जब भागों की संख्या गलत है।


आइए स्थान की समस्या या विज्ञापन में अभी तक निर्दिष्ट विशेषताओं की अनुपस्थिति को न भूलें।


सावधान रहें, क्योंकि किसी अतिथि की सिद्ध शिकायत के परिणाम आपकी सुपरमेज़बान स्थिति से समझौता कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि अतिथि ने कई आरक्षण कराए हैं, तो जब तक आप समस्या को ठीक करने के लिए कार्रवाई नहीं करते, तब तक उन्हें रद्द किया जा सकता है।


कोई अतिथि धनवापसी का अनुरोध करने का निर्णय कब लेता है?

दरअसल, रिफंड का अनुरोध करने के कई कारण हैं। उदाहरण के लिए, यदि मेहमान स्वास्थ्य समस्याओं या पारिवारिक समस्याओं का सामना कर रहा है। अंतिम समय में कोई व्यावसायिक यात्रा भी रद्द हो सकती है। जब अतिथि अपनी आगमन तिथि से पहले आपसे संपर्क करता है, तो आप स्वामी के रूप में धनवापसी का अनुरोध कर सकते हैं। आप आरक्षण के अवलोकन तक पहुँचते हैं और आपको बस "रिफ़ंड जारी करें" टैब पर जाना है।


लेकिन चेक-इन के बाद प्रक्रिया थोड़ी अधिक जटिल रहती है। अपने मेहमान की समस्या को समझने के लिए चर्चा शुरू करने के लिए उसके करीब जाना सबसे अच्छा है। ऐसा करने के लिए, "रिज़ॉल्यूशन सेंटर" अनुभाग पर जाएं और आपको बस संबंधित आरक्षण का चयन करना है। कारण के नीचे, "आंशिक धन वापसी की पेशकश करें" पर क्लिक करें। अपनी इच्छित राशि बताएं, मुद्रा भरें, साथ ही अपने अतिथि के लिए एक संदेश भी भरें।


Airbnb प्लेटफ़ॉर्म से रिफंड संभालने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

आपका उद्देश्य मौसमी किराये के माध्यम से अतिरिक्त आय उत्पन्न करना है। दुर्भाग्य से, सावधानीपूर्वक प्रबंधन लागू होता है और हो सकता है कि आपको लागू सभी नियमों की जानकारी न हो। विवाद की स्थिति में, अल्पकालिक किराये में ठोस अनुभव वाले द्वारपाल को साथ रखना बेहतर होता है।


यह स्पष्ट रूप से हमारी अपरकी एजेंसी और हम आपको तुरंत हमसे संपर्क करने के लिए आमंत्रित करते हैं। बिना किसी समस्या के, हम सभी विवादों और प्रतिपूर्ति शर्तों का प्रबंधन करते हैं, लेकिन हम आपकी संपत्ति का वैश्विक प्रबंधन भी प्रदान करते हैं। आपकी ओर से, आपको एक चौकस कान और विशेषज्ञ मिलेंगे जो आपको सभी आवश्यक सलाह प्रदान करेंगे। इसके अलावा, आप एक प्रभावी इंटीग्रल के लिए भी हम पर भरोसा कर सकते हैं किराये का प्रबंधनऔर वह


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

Comments


Determine your property's rental value with UpperKey as your tenant

bottom of page