top of page

Maximise your rental income!

दुबई में अल्पकालिक किराये - संयुक्त अरब अमीरात में किराये के नियम और विनियम

2023 में अल्पकालिक प्रवास के लिए दुबई में एक अपार्टमेंट किराए पर लेने के कारण व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं, जैसे कि दो सप्ताह के सम्मेलन में भाग लेने की आवश्यकता, कुछ महीनों में एक नया व्यवसाय स्थापित करना, या यहाँ तक कि छुट्टी की छुट्टी भी। दुबई. चाहे छुट्टियां मना रहे हों या काम के सिलसिले में दुबई में, ऐसे कई विशिष्ट ग्राहक हैं जो दूर रहने के दौरान घर की सभी सुख-सुविधाएं चाहते हैं। इसका मतलब है आधुनिक उपकरण, विशालता, उच्च श्रेणी की साज-सज्जा, औरदुबई में सर्वश्रेष्ठ



अपरकी की भूमिका

अपर की उन लोगों के बीच संबंधों को सुविधाजनक बनाती है जिन्हें दुबई में रहने के लिए ऐसी जगह की आवश्यकता होती है जो विलासिता के लिए कुछ न्यूनतम मानकों और मांगों को पूरा करती हो और किराए के लिए उपयुक्त संपत्ति वाले घर के मालिकों के बीच संबंध स्थापित करती है। अपरकी एक किरायेदार और संपत्ति के मालिकों की भूमिका निभाता है, जो उन्हें एक अच्छी, विश्वसनीय आय प्रदान करता है। इसके साथ ही, अपरकी किरायेदारों के लिए पट्टेदार के रूप में कार्य करता है, यह सुनिश्चित करता है कि संपत्ति सभी आधुनिक विपक्ष और वांछित शैलियों के साथ शानदार ढंग से साफ और सुसज्जित है। यह मालिकों और किरायेदारों दोनों के लिए एक शानदार अल्पकालिक किराये का अनुभव बनाता है। 2023 में दुबई में मध्यम और लंबी किराये के विकल्प भी हैं।


आइए अब हम दुबई में अल्पकालिक किराये के अंदर और बाहर और लाभों पर अधिक विस्तार से नजर डालें।


अपरकी के माध्यम से किराये पर लेने की आसानी और विश्वसनीयता
दुबई में परेशानी मुक्त किराये का प्रबंधन।

दुबई में अल्पकालिक किराये को कैसे परिभाषित किया जाता है

अल्पकालिक किराये के लक्ष्य दीर्घकालिक आवासीय लक्ष्यों से भिन्न हैं। दुबई में पहले वाले को काम की ज़रूरतों या छुट्टियों के कारण केवल एक संक्षिप्त अवधि के लिए आवश्यकता होती है, जबकि बाद वाले को रहने के लिए घर और लंबे समय तक रहने की अधिक चिंता होती है।


दुबई में अल्पकालिक किरायेके पूरी तरह से सुसज्जित होने की अधिक संभावना हैकिरायेदार को सभीकाम या घर की सुविधाएं प्रदान की जा सकें। आवश्यकता है, जैसे इंटरनेट, पानी और बिजली। इन इकाइयों को प्रवास के दौरान या बीच में सफाई सेवा द्वारा भी सेवा प्रदान की जा सकती है।


दुबई का कानून कहता है कि अल्पकालिक किराये में संपत्ति का केवल एक हिस्सा किराए पर देना शामिल नहीं हो सकता है। संपूर्ण परिसर को किराये के समझौते का हिस्सा बनाना होगा।


दुबई में अल्पकालिक किराये पर दी जाने वाली सुविधाएँ और सेवाएँ
दुबई में अल्पकालिक किराये की सुविधा।

किराये के लिए योग्य इकाइयों के प्रकार

DTCM या दुबई में पर्यटन और वाणिज्य विपणन विभाग होटल अपार्टमेंट को छोड़कर सभी प्रकार की इकाइयों को अल्पकालिक किराये के लिए उपयोग करने की अनुमति देता है, जिनका निपटान अलग से किया जाता है।


दुबई में किराये के लिए विला रखना स्वीकार्य और पूरी तरह से कानूनी है। अपार्टमेंट और विला को किराए पर देने से जुड़ी दो शर्तें यह हैं कि उन्हें कम से कम चार विला के समूह का हिस्सा होना चाहिए और यह विला समुदाय गेट वाला होना चाहिए।


दुबई का पर्यटन और वाणिज्य विपणन विभाग (DTCM) अतिरिक्त रूप से DTCM नियमों के अनुरूप राजमार्गों पर स्थित वाणिज्यिक विला को अवकाश गृह के रूप में किराए पर लेने का प्रावधान करता है।

अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

अपनी संपत्ति को अल्पकालिक किराए पर देने पर गृहस्वामी को लाभ होता है

दुबई या संयुक्त अरब अमीरात में अल्पकालिक पट्टे के लिए अवकाश गृह किराए पर देना दुबई में घर मालिकों के लिए कई फायदे लेकर आता है।

  • सबसे पहले, स्थायी किराये में समय बीतने के साथ मालिकों और किरायेदारों के बीच विवादों की संभावना अधिक होती है, जिसे कम किराये की अवधि के कारण टाल दिया जाता है।

  • दूसरी बात, रखरखाव साल भर का बोझ होने के बजाय वास्तविक किराये की अवधि तक सीमित हैऔर आपकी संपत्ति पर कम दबाव डालता है।

  • तीसरा, मकान मालिक अपनी संपत्ति का उपयोग किसी भी समय जरूरत पड़ने पर कर सकता है, बस उस अवधि के लिए कोई नया अल्पकालिक किरायेदार नहीं मिल रहा है, जबकिदीर्घकालिक किरायेदार के साथ यह संभव नहीं है .

  • चौथा, किराये का शुल्क दीर्घकालिक पट्टे की अवधि के लिए तय किया जाता है, लेकिन अल्पकालिक किराये में, कीमत में उतार-चढ़ाव हो सकता है, उदाहरण के लिए, चरम छुट्टियों के मौसम के दौरान और जैसे ही इकाई बनती है अधिक लोकप्रिय हैं और किरायेदार अधिक कीमत चुकाने को तैयार हैं। इसका मतलब मालिक के लिए अधिक आय है।

  • पांचवां, और अंत में, मालिक का इस पर पूरा नियंत्रण होता है कि वे अपनी संपत्ति को कितने समय के लिए पट्टे पर देना चाहते हैं और आवश्यकतानुसार अन्य उद्देश्यों के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।


अल्पकालिक किराये के लाभ, जिनमें कम विवाद, सीमित रखरखाव का बोझ, मकान मालिक के लिए संपत्ति का उपयोग करने का लचीलापन शामिल है
अल्पकालिक किराये के लाभ. लचीलापन, रखरखाव और आय क्षमता।

दुबई में अल्पकालिक किराये के लिए परमिट प्राप्त करना

अल्पकालिक और दीर्घकालिक किराये के लिए शासी निकाय अलग-अलग हैं। इन्हें एजारी द्वारा प्रबंधित और विनियमित किया जाता है और ये रियल एस्टेट नियामक एजेंसी (आरईआरए) के अंतर्गत आते हैंदुबई. पुनः RERA द्वारा शासित, दुबई में अल्पकालिक किराये पर्यटन और वाणिज्य विपणन विभाग (DTCM) के प्रांत हैं।


दुबई में अल्पावधि किराये के लिए, परमिट के लिए DTCM से संपर्क करना होगा। यह शासी निकाय दुबई पर्यटन व्यापार का विपणन और विकास करता है, साथ ही दुबई के नागरिकों और घर मालिकों द्वारा प्रदान किए जाने वाले अल्पकालिक किराये जैसे सभी पहलुओं की देखरेख करता है।


संपत्ति को किराए पर देने से पहले दुबई में परमिट प्राप्त करना आवश्यक है। यह डीटीसीएम वेबसाइट पर जाकर निम्नलिखित चरणों को पूरा करके पूरा किया जाता है:

  • वेबसाइट पर "हॉलिडे होम्स" ढूंढें;

  • साइन अप करने के लिए "गृहस्वामी" विकल्प चुनें;

  • फ़ॉर्म पर सभी फ़ील्ड भरें;

  • अपना पासपोर्ट या अमीरात आईडी अपलोड करें;

  • ऑपरेटर शुल्क +/- AED 1,520/वर्ष का भुगतान करें

  • अपने परमिट के लिए आवेदन करें;

  • अपनी संपत्ति का शीर्षक विलेख अपलोड करें; और

  • अपनी संपत्ति के लिए DEWA (दुबई बिजली और जल प्राधिकरण) अपलोड करें

एक मकान मालिक अधिकतम आठ परमिट प्राप्त कर सकता है, यानी अधिकतम आठ इकाइयों के लिए। एक बार जब इकाइयों की संख्या इस आंकड़े से अधिक हो जाती है, तो मालिक को एक पेशेवर ऑपरेटर के रूप में आवेदन करना होगा और व्यापार लाइसेंस की आवश्यकता होगी।


आपको दुबई में पर्यटन कर भी देना होगा।

अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

दुनिया भर में अल्पकालिक किराये के नियम और विनियम

दुनिया भर में अल्पकालिक किराये के नियमों और शर्तों की तुलना करना दिलचस्प है, यह देखने के लिए कि दुबई में अल्पकालिक किराये कैसे भिन्न या संरेखित हैं।


आयरलैंड

इन आयरलैंड,अल्पकालिककिराये 2023 में अधिकतम दो सप्ताह की अवधि तक सीमित हैं। लंबी किराये की अवधि की अनुमति है लेकिन उचित कागजी कार्रवाई पूरी करने की आवश्यकता है। हालाँकि, यदि अल्पकालिक या लंबी किराये में आपके प्राथमिक निवास में एक कमरा शामिल है, तो कोई विशेष आवश्यकता नहीं है। जब तक आप संपत्ति में रह रहे हैं तब तक आप बिना रिपोर्ट किए चार कमरे तक किराये पर दे सकते हैं। ऐसा तभी होता है जब किराये को एक व्यावसायिक उद्यम के रूप में कार्य करने के लिए तैयार किया जाता है, तभी अधिकारी अतिरिक्त नियम लागू करते हैं। जो मालिक दूसरी, खाली संपत्ति को कई दो-सप्ताह के लिए किराए पर देते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अधिक कमाते हैं जो लंबी अवधि के किराये का विकल्प चुनते हैं।


इटली

रोम , इटलीअधिक जटिल है। देश में अन्य जगहों की तुलना में क्षेत्रों या शहरों के बीच नियम भिन्न-भिन्न हैं। हालाँकि किराये को कानूनों द्वारा नियंत्रित किया जाता है, विशिष्ट क्षेत्रीय नियमों को जानना और उनका पालन करना आवश्यक है। कुछ मायनों में, इतालवी गृहस्वामी अन्य देशों की तुलना में अधिक भाग्यशाली हैं। यद्यपि वे तदनुसार करों का भुगतान करेंगे, एक ही समय में चार अलग-अलग घरों को किराए पर देना एक वाणिज्यिक उद्यम के रूप में नहीं देखा जाता है और इस प्रकार इसे वाणिज्यिक संपत्ति किराये के समान ही विनियमित नहीं किया जाता है। अल्पकालिक किराये की अवधि 30 दिन है।


शहर में किराये के नियमों की जटिलता
रोम, इटली में किराये के नियमों को नेविगेट करना। क्षेत्रीय विशिष्टताएँ और अल्पकालिक किराये की अवधि।

लंदन

लंदन में अल्पकालिक किराये के संबंध में लंदन-विशिष्ट नियम है। यह मालिकों को अधिकतम 90की संख्या तक सीमित कर देता है, जिससे वे अपनी संपत्ति किराए पर दे सकते हैं, चाहे यह कई छोटे किराये से बना हो या एक एकल 90-दिवसीय अनुबंध से बना हो। एक बार यह संख्या पार हो जाने पर, गृहस्वामी को नया नियोजन परमिट प्राप्त करना होगा। नए नियोजन परमिट की स्वीकृति कोई पूर्वनिर्धारित निष्कर्ष नहीं है। कुछ उदाहरणों में, किसी आवासीय क्षेत्र में नए लोगों का अधिक आना-जाना विघटनकारी माना जाएगा। अपराध में वृद्धि, बढ़ी हुई बर्बादी, कम सुरक्षा, अत्यधिक शोर और अस्वीकार्य व्यवहार के बारे में चिंताओं के कारण इन क्षेत्रों में किसी आवेदन को अस्वीकार किया जा सकता है।






अच्छी आय अर्जित करने के लिए अल्पकालिक किराये बहुत अच्छे हैं। यदि आपके पास दुबई में कोई संपत्ति है, तो उस पर प्रयास क्यों न करें?



Comments


Determine your property's rental value with UpperKey as your tenant

bottom of page