top of page

Maximise your rental income!

क्या आप अपना अपार्टमेंट Airbnb पर डाल सकते हैं? किराये पर कैसे लें?

एयरबीएनबी के आगमन के साथ, आज इस चैनल के माध्यम से एक कमरा या किराये का आवास उपलब्ध कराना काफी आकर्षक है। हालाँकि, हाल के वर्षों में Airbnb किराये के नियमों और शर्तोंमें बदलाव आया है, जिससे एक बार आसान और आकर्षक अभ्यास को प्रांतीय से नगरपालिका स्तर तक अधिक विनियमित किया गया है। इसके परिणामस्वरूप प्रक्रिया के स्तर पर जटिलता उत्पन्न हो जाती है। ऐसा करने के लिए, अपने अपार्टमेंट को किराए पर लेने से पहलेएयरबीएनबी कैसे करेंऔर विशेष रूप से सभी शर्तों और नियमों के बारे में अधिक जानना आवश्यक है।


Airbnb अपार्टमेंट का प्रबंधन कैसे किया जाता है?

Airbnb प्लेटफ़ॉर्म के साथ, कई प्रश्न उठते हैं। वास्तव में, हम अक्सर आश्चर्य करते हैं कि क्या यह वास्तव में लाभदायक है, अपेक्षित लागत क्या है, Airbnbपर संपत्ति कैसे किराए पर ली जाए, या बिल्कुल सीधे तौर पर Airbnb कैसे करें। लेकिन जहां तक प्लेटफॉर्म के जरिए अपार्टमेंट किराए पर लेने की बात है, यह दिलचस्प हो सकता है अगर प्रबंधन को किसी खामी के बारे में पता न हो।


इसे सही तरीके से प्रबंधित करें

वास्तव में, Airbnb पर अपार्टमेंट के किराये में कई पहलुओं को ध्यान में रखना शामिल है, जिसमें सफाई, संबंधित साइट पर घोषणाएं, चाबियों का प्रावधान, आरक्षण का प्रबंधन, संभावित विवादों का प्रबंधन, आदि


पेशेवरों के साथ अतिरिक्त पैसे कमाएं

एयरबीएनबी पर अपना घर किराए पर लेने के लिए आपको कई मापदंडों पर विचार करना होगा। यही कारण है कि कई निवेशक सक्षम कंपनियों की सेवाएं लेना चुनते हैं। इसलिए वे अपार्टमेंट के उचित प्रबंधन को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं। लेकिन ध्यान दें कि निश्चित रूप से अतिरिक्त लागतें होंगी।


संपत्ति प्रबंधन सेवाओं की सहायता से प्लेटफ़ॉर्म पर घर किराए पर लेने का विचार
Airbnb पर अपना घर किराए पर देने में कई बातें शामिल होती हैं, जो पेशेवर संपत्ति प्रबंधन को कई निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाती है।


अपने घर को Airbnb पर डालने के लिए क्या नियम हैं?

एयरबीएनबी पर किराये के साथ, हम सुसज्जित पर्यटक किराये के बारे में बात कर रहे हैं। ऐसा करने पर, किरायेदारों और मकान मालिकों दोनों के लिए, एक ही व्यक्ति के लिए किराये की अवधि 90 दिनों से अधिक नहीं हो सकती। कुछ शहरों में यह अवधि प्रति वर्ष 120 दिनों से अधिक नहीं हो सकती जैसे पेरिस. इसलिए आपके इलाके में Airbnb किराये की शर्तोंके बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने टाउन हॉल में पूछताछ करना महत्वपूर्ण है।


कानूनी आवश्यकताएँ

टाउन हॉल में निवास की घोषणा के संबंध में, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सामान्य तौर पर, यह कोई बाध्यता नहीं है। दूसरी ओर, पेरिस और बोर्डो सहित कुछ नगर पालिकाओं में, यह एक Airbnb किराये की शर्त है जिसे पूरा किया जाना चाहिए और जिसके अंत में आपको एक घोषणा संख्या सौंपी जाती है।


स्थानीय कानून

इसलिए प्रक्रिया निवास की नगर पालिका पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, पेरिस, ऐक्स-एन-प्रोवेंस और कई अन्य नगर पालिकाओं के लिए, आवास के उपयोग को बदलने के लिए प्राधिकरण प्राप्त करना एक दायित्व है, जिसे टाउन हॉल में उक्त आवास की घोषणा में जोड़ा गया है।


Airbnb पर दीर्घकालिक किराये

Airbnb पर, अब उपयोगकर्ताओं के लिए Airbnb को किराए पर लेना संभव है। लघु-मध्यम-दीर्घकालिक-किराया-या-किराया" target=”_blank">अल्पकालिक किराये या मध्यम किराये के बजाय लंबे समय तक रहना, कई हफ्तों से लेकर कई महीनों तक; स्वास्थ्य संकट के कारण शहरों में पर्यटकों की संख्या में गिरावट आई है। प्लेटफ़ॉर्म पर दीर्घकालिक किराये के साथAirbnb में किराए पर कैसे लेंयह जानने के लिए, आपको साइट के एक समर्पित पृष्ठ पर सलाह मिलेगी कि इसे आसानी से कैसे किया जाए। हालाँकि, यदि यह दीर्घकालिक किराया है तो किराये के समझौते की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, साइट पर विज्ञापन के विवरण को अपडेट करना सुनिश्चित करें ताकि यह स्पष्ट रूप से इंगित हो कि आप लंबे समय तक रहने वाले निवासियों की तलाश कर रहे हैं।


पेरिस में Airbnb पर अपार्टमेंट किराये पर

पेरिस शहर में, Airbnb पर अपना घर अपनी इच्छानुसार किराए पर लेने की अनुमति नहीं है। दरअसल, दुरुपयोग से बचने के लिए सुसज्जित पर्यटक आवास के किराये के लिए उपाय किए जाते हैं। नियमों के अनुसार, एयरबीएनबी वैधता , टाउन हॉल में एक घोषणा की आवश्यकता होती है, जिसमें पंजीकरण संख्या का अधिकार दिया जाता है जिसे आपके विज्ञापन को प्रकाशित करने के लिए जिम्मेदार डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर प्रेषित किया जाना चाहिए। इसके अलावा, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पंजीकरण संख्या प्रसारित किए बिना प्लेटफ़ॉर्म पर कोई भी घोषणा नहीं की जाती है, अन्यथा आप पर मुकदमा चलाया जाएगा।


पेरिस शहर में, यह मुख्य और द्वितीयक दोनों आवासों के लिए एयरबीएनबी पर अल्पकालिक किराये के लिए अधिकृत है, यानी प्रति वर्ष 120 दिनों से कम। आपको इस मुद्दे पर अधिक जानकारी टाउन हॉल की वेबसाइट पर मिलेगी।


शहर में अल्पकालिक किराये के लिए नियम
पेरिस में Airbnb पर अल्पकालिक किराये के लिए नियमों का पालन करने के लिए टाउन हॉल में पंजीकरण की आवश्यकता होती है।

क्या किसी किरायेदार के लिए अपना घर Airbnb में रखना संभव है? पहला कदम

आप एक किरायेदार हैं, और अपने शेड्यूल के अनुसार आप जानते हैं कि कुछ दिनों या हफ्तों के लिए आपका अपार्टमेंट, निजी कमरा या एक अतिरिक्त कमरा मुफ़्त होगा। फिर Airbnb के माध्यम से अपने अपार्टमेंट को किराए पर देना उचित होगा। उदाहरण के लिए, एक छात्र Airbnb पर अपना घर किराये पर लेने में सक्षम है। हालाँकि, ऐसा करने के लिए राय एकत्र करना अनिवार्य है, न कि इसके मालिक या पट्टेदार की अनुमति माँगना। यह Airbnb वैधता की एक आवश्यकता है। देयता बीमा को भी याद रखें


पट्टा समझौता

एक बार यह शर्त पूरी हो जाने पर, आप साइट पर पंजीकृत अन्य सभी मालिकों के समान नियमों के अधीन होंगे। इसके अलावा, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि साइट (सार्वजनिक सेवा) निर्दिष्ट करती है कि उपपट्टा किराया की कीमत निःशुल्क है और साथ ही मुख्य पट्टे की सीमा के अनुसार उपपट्टा की अवधि भी निःशुल्क है।


आप एक किरायेदार हैं और आप Airbnb पर अपना अपार्टमेंट किराए पर देना चाहते हैं , लेकिन आप नहीं जानते कि अपने मकान मालिक से इस बारे में कैसे बात करें। इस विषय पर, Airbnb ने एक समर्पित पृष्ठ स्थापित किया है जिसमें युक्तियों और अनुशंसाओं की एक श्रृंखला सूचीबद्ध है, जिसका उद्देश्य आपके लिए पट्टेदार को इस सबलेटिंग के गुण दिखाकर उसे समझाना आसान बनाना है जिसे आप करने की योजना बना रहे हैं।


पट्टा समझौते की शर्तें

जैसे ही आप उसका समझौता प्राप्त कर लेते हैं, हालांकि उपपट्टा किराया की कीमत मुफ़्त है, यह निर्दिष्ट किया जाना चाहिए कि यह उस राशि से अधिक नहीं हो सकता है जो आप अपने पट्टेदार को भुगतान करते हैं,एयरबीएनबी किराये की शर्त के लिए बाध्य है .


क्या Airbnb पर किराया लाभदायक है?

लाभप्रदता वह है जिसमें सभी निवेशक रुचि रखते हैं। और Airbnb प्लेटफ़ॉर्म पर, यह कारक किराए के लिए संपत्ति के स्थान से निकटता से जुड़ा हुआ है। इसके अलावा, एक अध्ययन के अनुसार, यह परिणाम देता है कि पेरिस शहर में दीर्घकालिक किराये के साथ पट्टेदार के लिए लगभग 35% अतिरिक्त शुद्ध आय प्राप्त करना संभव है। तो, क्लासिक रेंटल और Airbnb के बीच क्या चुनें?


किराए की संपत्ति से अतिरिक्त आय

पहली नज़र में, Airbnb पर अपना घर किराए पर लेना फायदेमंद हो सकता है क्योंकि क्लासिक किराये की तुलना में प्रति रात अधिक दरें निर्धारित करना संभव है, हालांकि यह अभी भी पर्याप्त नहीं है। इसलिए प्रति रात उचित दर की पेशकश करने के लिए, इसकी संभावित आय की गणना अच्छी तरह से की जानी चाहिए।


पर्यटन शहरों में मालिकों के लिए क्या फायदे हैं?


एयरबीएनबी पर लिस्टिंग

आजकल, रियल एस्टेट के क्षेत्र में, किसी संपत्ति में निवेश करना और फिर उसे बाद में Airbnb किराये पर देनाका चलन है। जानकारी के लिए, कमाई या संभावित आय काफी दिलचस्प है और बड़े शहरों में ऐसा अधिक होता है। इसके अलावा, ऊपर बताए गए और पेरिस शहर में किए गए अध्ययन के अनुसार, एयरबीएनबी पर संपत्ति किराए पर लेना पारंपरिक किराये की तुलना में 3.5 गुना अधिक लाभदायक है। निवेशकों के लिए काफी फायदेमंद.


वास्तव में, मुख्य रूप से कुछ जिलों में, Airbnb के माध्यम से एक अपार्टमेंट को केवल 10 दिनों के लिए किराए पर लेना एक महीने की अवधि में पुराने जमाने के किराये की तुलना में अधिक लाभदायक है।


अपने घर को Airbnb पर रखने के लिए युक्तियाँ


एयरबीएनबी वेबसाइट, एयरबीएनबी खाता

अपने अवसरों को अधिकतम करने के लिए और सबसे बढ़कर नियमों को न तोड़ने के लिए, प्लेटफ़ॉर्म पर अपना विज्ञापन पोस्ट करने और Airbnb करने से पहले कई बातों पर विचार करना आवश्यक है। शुरू करने के लिए, आपको अपने घर को Airbnb पर रखने के लिए सबसे अच्छा समय चुनना होगा ।


प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था और अच्छा डिज़ाइन

किराये को लाभदायक बनाना आपकी प्राथमिकता है, इसलिए आपको अपनी उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए सबसे अनुकूल अवधि का चयन करना होगा। इसके अतिरिक्त, हमें साइट पर घोषणा पर दी जाने वाली देखभाल को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। दरअसल, किसी संपत्ति को Airbnb पर किराए पर देने के लिए , संबंधित संपत्ति की चमकदार तस्वीरें संलग्न करके अपना विज्ञापन अच्छे से लिखें।


पहली चीज़ें - विज्ञापन

मंच पर अलग दिखने के लिए, अपार्टमेंट के फायदों को उजागर करने की सलाह दी जाती है, उदाहरण के लिए पर्यटक स्थलों से निकटता।


एयरबीएनबी किराये का विवरण

इसके अलावा, अपने अपार्टमेंट के आंतरिक विनियमन की स्थापना के बारे में भी सोचना आवश्यक है। यह आपको अपना घर किराए पर देने के बाद सभी प्रकार के अप्रिय आश्चर्यों से बचने की अनुमति देता है। नियमों में उपयोग किये जा सकने वाले सभी भागों एवं उपकरणों का विवरण बनायें। आप यह भी उल्लेख कर सकते हैं कि आवास में धूम्रपान हो रहा है या नहीं और यदि आप अपार्टमेंट में पालतू जानवरों को स्वीकार करते हैं, तो अब यह कहने का समय आ गया है। आगमन और प्रस्थान का समय भी निर्दिष्ट किया जाना है।


हालाँकि, किसी को नियम स्थापित करने में अतिशयोक्ति नहीं करनी चाहिए। इसके बजाय, अपने लिए चीजों को आसान बनाने के लिए कदम उठाएं, उदाहरण के लिए उन सिक्कों की निंदा करें जिनका आप पूरी तरह से व्यक्तिगत उपयोग करना चाहते हैं, अपने कीमती सामान को सुरक्षित स्थान पर रखना न भूलें।


Airbnb सुपरहोस्ट बनना

सर्वश्रेष्ठ Airbnb होस्ट अंततः बन सकते हैं Airbnb सुपरहोस्ट, उन्हें उनकी लिस्टिंग पर एक विशेष स्थिति और बैज से लाभ उठाने की अनुमति देता है। सर्वोत्तम अनुभव की तलाश करने वाले संभावित Airbnb मेहमान सुपरहोस्ट स्थिति वाले मेज़बानों की ओर आकर्षित होंगे क्योंकि उन्हें एक असाधारण अतिथि अनुभव की गारंटी दी जाती है।


मुफ़्त खाता - एक सुपर मेज़बान

एक सुपर मेज़बान बनने के लिए, आपको Airbnb अतिथि समीक्षाओं का एक ऊंचा स्तर बनाए रखना होगा, सख्त सफाई मानकों का पालन करना होगा और विशिष्ट Airbnb अनुभव से ऊपर और परे जाना होगा। आप यहां आपके Airbnb मेहमानों के लिए सर्वोत्तम अनुभव। अधिक शानदार संपत्तियों के लिए, Airbnb होस्ट “Airbnb Plus कार्यक्रम।


Airbnb सुपरहोस्ट उच्च अतिथि समीक्षाएँ, स्वच्छता मानक और मेहमानों के लिए असाधारण अनुभव बनाए रखते हैं
Airbnb पर सुपरहोस्ट का दर्जा हासिल करने के लिए असाधारण अतिथि समीक्षाओं और अत्यधिक अपेक्षाओं की आवश्यकता होती है।

Airbnb को किराए पर लेने के लिए अन्य महत्वपूर्ण बातें

Airbnb के साथ किराया कैसे लेंयह जानने का तात्पर्य यह है कि आप इस तथ्य से अवगत हैं कि आपको कीमतें बढ़ाने से बचना चाहिए। इसके अलावा, इस विषय पर, Airbnb के पास स्थान, मौसम या सतह सहित कई मापदंडों को ध्यान में रखते हुए आपके द्वारा प्रस्तावित राशि के मूल्यांकन के लिए एक उपकरण है। संभावित किरायेदारों को आराम देने के लिए, आप एक तटस्थ स्थान बनाने के बारे में भी सोच सकते हैं।


अपने मेहमानों की सुरक्षा का ध्यान रखें

इसके अलावा, रहने वालों को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए, आप एक प्राथमिक चिकित्सा किट प्रदान कर सकते हैं जिसे अपार्टमेंट में ढूंढना आसान होना चाहिए। जब आप Airbnb करना चुनते हैं तो यह भी साइट की अनुशंसाओं में से एक है।


आपके पड़ोसियों के लिए आपातकालीन संपर्क

आपके अपार्टमेंट के आसपास, आपके पड़ोसी हैं, इसलिए अपने घर को Airbnb पर डालने से पहले उन्हें चेतावनी देना आदर्श होगा। पड़ोस को सूचित करना पड़ोसियों और आपके दोनों के लिए फायदेमंद है। मुख्य रूप से संभावित किरायेदारों के संबंध में, किसी समझौते पर हस्ताक्षर करने से पहले प्रोफाइल की जांच करना भी महत्वपूर्ण है।


क्या होगा यदि आप अपना अपार्टमेंट Airbnb पर किराए पर देना चाहते हैं लेकिन आपके पास इसे प्रबंधित करने का समय नहीं है?

यदि आप आरक्षण, सफाई, रखरखाव और अन्य जिम्मेदारियों का प्रबंधन करने में अपना समय बर्बाद किए बिना Airbnb पर किराए पर लेने के कई लाभों से लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप Airbnb द्वारपाल सेवा। हाल के वर्षों में पेरिस में Airbnb द्वारपाल सेवा की अत्यधिक माँग हो गई है। पेरिस में गुणवत्तापूर्ण Airbnb द्वारपाल सेवा के लिए< /a>, आपको UpperKey पर कॉल करना होगा, जो आपको गारंटीकृत किराया।



क्या आप जानते हैं?


क्या आप जानते हैं? हम Travellistings.org की ग्रेटर लंदन अवकाश सूची में सूचीबद्ध हैं, आप यहां और अधिक देख सकते हैं: https://www.travellistings.org/England/Greater-London/C1-17-1-0.htm">ग्रेटर लंदन अवकाश सूची रेंटल गारंटी हमसे संपर्क करें


हमसे संपर्क करें और आज ही Airbnb होस्ट बनें



73 कॉर्नहिल, लंदन ईसी3वी 3क्यूक्यू,यूके फोन नंबर: +44 7782 502628ई-मेल:owners@theupperkey.com


नहीं. लंबी और छोटी अवधि के किराये के लिए लंदन से सैन फ्रांसिस्को तक 1 पेशेवर किराये की संपत्ति प्रबंधक। किराये की जगह से अतिरिक्त पैसे कमाएँ


यह भी जांचें

Kommentit


Determine your property's rental value with UpperKey as your tenant

bottom of page