top of page

Maximise your rental income!

क्या Airbnb बीमा संपत्ति के नुकसान को कवर करता है?

अपना घर किराए पर देना बहुत लाभदायक हो सकता है, खासकर यदि आपके पास एक अनूठी पेशकश है, आप जानते हैं कि अपनी संपत्ति को बाजार में कैसे स्थापित करना है, और सही ग्राहक ढूंढ सकते हैं। Airbnb कई लोगों के लिए ऐसा करने का विकल्प बन गया है, उनमें से कई ने इसे एक आकर्षक और पूर्णकालिक व्यवसाय में बदल दिया है। ऐसा करने में कुछ चुनौतियाँ होती हैं, और घर के मालिक अक्सर अपने मेहमानों द्वारा उनकी संपत्ति को होने वाले नुकसान के बारे में चिंतित रहते हैं। क्या ऐसा होना चाहिए, यह सवाल बन जाता है कि क्या Airbnb बीमा इसे कवर करेगा।


संपत्ति के नुकसान और Airbnb बीमा कवरेज के बारे में चिंताएँ
संपत्ति की क्षति जिसके बारे में घर के मालिक Airbnb पर अपना घर किराए पर लेते समय चिंतित हो सकते हैं, और यह सवाल कि क्या Airbnb बीमा कवरेज प्रदान करेगा।

Airbnb से मेज़बान क्षति सुरक्षा

एयरबीएनबी अपने एयरकवर के हिस्से के रूप में विभिन्न प्रकार की सुरक्षा पेश करता है, जो आधिकारिक एयरबीएनबी क्षति नीति है। एयरकवर के तहत कंपनी मेहमानों को 3 मिलियन डॉलर तक के नुकसान की भरपाई करती है। जब आपकी संपत्ति पर किसी अतिथि को चोट लगती है तो एयरकवर कवर प्रदान करता है और यदि किसी अतिथि के कारण क्षति होती है जिसके कारण मेज़बान को बुकिंग खोनी पड़ती है तो आय की हानि के लिए भी कवर प्रदान करता है।


एयरकवर में मेज़बान को अतिरिक्त खर्च नहीं करना पड़ता है, लेकिन इससे उन्हें यह जानकर मानसिक शांति मिलती है कि उन्हें संपत्ति के नुकसान सहित विभिन्न घटनाओं के लिए कवर किया जाएगा।


Airbnb क्या कवर करता है?

एयरबीएनबी कवर काफी व्यापक है क्योंकि इसमें ये शामिल हैं:

  • किसी अतिथि की गतिविधियों के कारण अप्रत्याशित और अतिरिक्त सफ़ाई लागत। मान लीजिए कि किसी अतिथि ने किसी संपत्ति पर पार्टी आयोजित की और कालीन पर शराब गिरा दी। Airbnb कालीन की सफाई की लागत वहन करेगा, क्योंकि यह मेज़बान के लिए एक अप्रत्याशित और अतिरिक्त लागत है।

  • किसी अतिथि और उनके आमंत्रित लोगों के कार्यों या गतिविधियों के कारण नावों, पार्क किए गए वाहनों और अन्य वाहनों को नुकसान

  • घर, कीमती सामान, साज-सामान और अतिथि और उनके आमंत्रित लोगों के सामान को नुकसान


यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Airbnb क्षति नीति यूके मुद्रा की हानि, सामान्य टूट-फूट और विभिन्न अन्य चीजों के कारण होने वाली क्षति को कवर नहीं करती है। सुनिश्चित करें कि आप प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने से पहले बहिष्करणों की जाँच कर लें।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

प्रतिपूर्ति प्रक्रिया शुरू करना

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको मेहमानों के लिए Airbnb बीमा के तहत किसी भी क्षति की प्रतिपूर्ति मिले, कंपनी अनुशंसा करती है कि आप तीन चरणों का पालन करें। सबसे पहले, आपको हुए सभी नुकसान का दस्तावेजीकरण करना होगा। आप नुकसान की तस्वीरें और वीडियो प्रदान करके ऐसा कर सकते हैं। यदि आप , उनके द्वारा रिकॉर्ड किया गया वीडियो आपके दावे में बहुत उपयोगी होगा।


दूसरा, आपको अतिथि द्वारा आपकी संपत्ति छोड़ने के 14 दिनों के भीतर मेज़बान अनुरोध के लिए Airbnb कवर दाखिल करना होगा। यदि नहीं, तो आप अपनी प्रतिपूर्ति प्राप्त करने की संभावना कम कर देते हैं। आप ऐसा उनकी वेबसाइट पर Airbnb रिज़ॉल्यूशन सेंटर के माध्यम से कर सकते हैं।


तीसरा, आप अतिथि द्वारा भुगतान किए जाने की प्रतीक्षा करते हैं। नुकसान की भरपाई के लिए मेहमान को 24 घंटे का समय दिया जाता है। यदि वे आपको भुगतान नहीं करते हैं या आपको जवाब नहीं देते हैं, तो आपको 24 घंटे समाप्त होने के बाद Airbnb सहायता से संपर्क करना चाहिए। यदि आप होस्ट अनुरोध के लिए एयरकवर दाखिल करते समय समर्थन शामिल करना चाहते हैं, तो आपको अनुरोध भेजते समय इसे निर्दिष्ट करना होगा, और आपके पास एकत्र किए गए सभी साक्ष्य भेजने के लिए 30 दिन हैं।


सफाई और पालतू जानवरों की फीस के लिए कवर

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, एक अतिथि और उनके आमंत्रित व्यक्ति किसी संपत्ति को इतना नुकसान पहुंचा सकते हैं कि उसे गहरी सफाई की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त, यदि आप पालतू जानवरों से शुल्क लेते हैं तो मेहमान से यह अपेक्षा की जाती है कि वह पालतू जानवरों की फीस का भुगतान करें, लेकिन चीजें नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं। उदाहरण के लिए, उनका कुत्ता आपके सोफ़े को चबा सकता है या आपके लकड़ी के फर्श को खरोंच सकता है।


मेजबान क्षति सुरक्षा आपको हुई क्षति की प्रतिपूर्ति करने में मदद कर सकती है। इन लागतों को पालतू जानवरों की क्षति के कारण अतिरिक्त सफाई शुल्क और मरम्मत के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा।


कई Airbnb मेज़बान ऐसे मेहमानों से बचना चाहते हैं क्योंकि वे उनके जाने के बाद प्रतिपूर्ति पाने की परेशानी से नहीं गुजरना चाहते हैं। सौभाग्य से, वे अपरकी जैसी कंपनियों का उपयोग कर सकते हैं, जो


मेजबान देयता बीमा

नुकसान की स्थिति में आपकी संपत्ति को कवर करने के अलावा, एयरकवर आपको वित्तीय क्षति से भी बचाता है। यह अपने दायित्व बीमा कवर के माध्यम से ऐसा करता है, जो मेजबानों की सुरक्षा करता है यदि वे अपने मेहमानों को लगी चोटों के लिए कानूनी रूप से उत्तरदायी पाए जाते हैं या यदि उनकी संपत्ति पर रहने के दौरान उनके मेहमानों की संपत्ति क्षतिग्रस्त हो जाती है या चोरी हो जाती है।


यदि आपका मेहमान कुछ ऐसा करता है जिसके लिए आपको उत्तरदायी ठहराया जाता है तो यह बीमा आपकी सुरक्षा भी करता है। उदाहरण के लिए, वे किसी अन्य कार या संपत्ति का बैकअप ले सकते हैं, जिससे नुकसान हो सकता है जिसके लिए आप जिम्मेदार हैं।


मेजबानों को यह समझना चाहिए कि देयता बीमा सभी स्थितियों को कवर नहीं करता है। उदाहरण के लिए, इसमें हमला, मारपीट, नशे में धुत्त व्यक्तियों द्वारा किए गए कृत्य, यौन हमला, या फफूंद और कवक शामिल नहीं हैं।


यदि मेज़बान की संपत्ति पर रहने के दौरान किसी अतिथि को चोट लग जाती है या उनकी संपत्ति क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो Airbnb के दायित्व बीमा द्वारा कवरेज प्रदान की जाती है।
Airbnb देयता बीमा के साथ वित्तीय क्षति से सुरक्षा।

क्या गृह बीमा Airbnb क्षति को कवर करता है?

अब, आप सोच रहे होंगे कि क्या आपका गृहस्वामी बीमा Airbnb मेहमानों द्वारा किए गए नुकसान को कवर कर सकता है। इस प्रकार के बीमा का उपयोग आम तौर पर हवा, आग और अन्य प्रकार के खराब मौसम से होने वाले नुकसान को कवर करने के लिए किया जाता है, और यह अक्सर आपकी संपत्ति पर किसी के घायल होने की स्थिति में दायित्व सुरक्षा के साथ जोड़ा जाता है।

यदि आप कभी-कभार अपनी संपत्ति किराए पर देते हैं तो कुछ बीमा प्रदाता मेहमानों से होने वाले नुकसान को कवर करेंगे। सामान्य सीमा वर्ष में 90 दिन है, लेकिन यह एक बीमा प्रदाता से दूसरे बीमा प्रदाता तक भिन्न होती है।


अन्य लोग आपको केवल तभी कवर करते हैं जब आप घर साझा करने के लिए उनके द्वारा निर्धारित सीमा से अधिक नहीं कमाते हैं। उदाहरण के लिए, आपको एक ऐसा बीमा प्रदाता मिल सकता है जो तब तक हुई सभी क्षति को कवर करेगा जब तक आप संपत्ति पर प्रति वर्ष £2,000 से अधिक नहीं कमाते।


याद रखें कि प्रत्येक बीमा कंपनी की "सामयिक गृह साझाकरण" की अपनी परिभाषा होती है। इसलिए अपनी बीमा कंपनी से बात करना सबसे अच्छा है कि वे इसे कैसे परिभाषित करते हैं और किन परिस्थितियों में वे आपकी संपत्ति को कवर करेंगे।


कुछ बीमा कंपनियों के लिए आवश्यक होगा कि आप ऐसी क्षति को कवर करने के लिए अपनी बीमा पॉलिसी में एक विशेष छूट जोड़ें। यदि आप Airbnb की मेजबानी शुरू करते हैं तो उनमें से अधिकांश आपकी संपत्ति को एक व्यवसाय के रूप में देखते हैं, इसलिए वे आपसे इसके बजाय व्यवसाय बीमा खरीदने की मांग करते हैं।


आपके पास अभी भी गृहस्वामी और व्यक्तिगत देयता बीमा होना चाहिए

उपरोक्त चर्चा से, आप देख सकते हैं कि एयरकवर हर स्थिति को कवर नहीं करता है, और एयरबीएनबी द्वारा आपके दावे को खारिज किए जाने की संभावना हमेशा बनी रहती है, खासकर यदि आपके पास पर्याप्त सबूत नहीं हैं।


अपरकी की सलाह है कि मेजबानों के पास अतिरिक्त बीमा जिसमें घर के मालिकों और व्यक्तिगत देयता बीमा शामिल है जो बाकी सभी चीजों को कवर करता है जो एयरकवर नहीं करता है। हालाँकि उनकी कई सुविधाएँ और कार्य ओवरलैप होते हैं, इन विभिन्न प्रकार के कवर उपलब्ध होने से यह सुनिश्चित होता है कि आप अपने घर या मेहमानों के आपकी संपत्ति में रहने पर होने वाली किसी भी चीज़ से पूरी तरह से कवर हैं।


दुर्घटनाएँ जीवन का एक हिस्सा हैं और चाहे आप या आपके मेहमान कितने भी सावधान क्यों न हों, आपके घर के क्षतिग्रस्त होने का खतरा हमेशा बना रहता है। यदि आपके मेहमानों के कारण क्षति होती है तो Airbnb $3 मिलियन तक की क्षति के लिए कवर प्रदान करता है। मेज़बानों को घटनाओं की तुरंत रिपोर्ट करनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें बिना किसी समस्या के उनकी प्रतिपूर्ति मिल जाए।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

Comments


Determine your property's rental value with UpperKey as your tenant

bottom of page