top of page

Maximise your rental income!

एक सुसज्जित हॉलिडे होम किराये पर देने के कर निहितार्थ क्या हैं?

यदि आपके पास एक अवकाश गृह है, तो आप जब चाहें इसका आनंद ले सकते हैं और जब आप इसमें नहीं रह रहे हों तो इसे अल्पकालिक और दीर्घकालिक मेहमानों को किराए पर दे सकते हैं। बहुत से लोग Airbnb का उपयोग करके ऐसा करते हैं, जिससे आपकी संपत्ति में रहने में रुचि रखने वाले लोगों को ढूंढना आसान हो जाता है। ताकि वह खाली न बैठे। यदि आप यूके में रहते हैं और एक सुसज्जित अवकाश गृह किराए पर लेना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि एचएमआरसी के पास कई कर कानून हैं जो आपको प्रभावित करेंगे, जैसा कि अपरकी बताते हैं।




यह समझना कि कितनी सुसज्जित छुट्टी है

सुसज्जित अवकाश किराया (एफएचएल) एक अवकाश संपत्ति है जिसे अजनबियों को किराये पर दिया जाता है ताकि उसका मालिक लाभ कमा सके। सरकार सुसज्जित अवकाश को "व्यापार" के रूप में वर्गीकृत करती है, जिसका अर्थ है कि इसमें आवासीय और वाणिज्यिक संपत्तियों की तुलना में अतिरिक्त कर विचार शामिल हैं।


किसी घर को एफएचएल माने जाने के लिए, उसे कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा। सबसे पहले, यह यूके या यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र के भीतर होना चाहिए। यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र में कई देश शामिल हैं, जिनमें वे सभी देश शामिल हैं जो यूरोपीय संघ का हिस्सा हैं।


दूसरा, इसे सुसज्जित करना होगा। जबकि एफएचएल एचएमआरसी कर कानून और अन्य कानून और विनियम यह निर्दिष्ट नहीं करते हैं कि आपको घर को किस हद तक सुसज्जित करने की आवश्यकता है, इसमें इतना सामान होना चाहिए कि कोई इसमें आराम से रह सके। यदि आप अनिश्चित हैं कि आपकी संपत्ति एफएचएल के रूप में योग्य हो यह सुनिश्चित करने के लिए क्या शामिल किया जाए, तो आप किराये देने वाली एजेंसी से बात कर सकते हैं ताकि वे आपको सलाह दे सकें।

एचएमआरसी नियमों के अनुसार कर निहितार्थ
अपने अवकाश गृह को किराये पर देना। कर संबंधी विचारों के साथ एक आकर्षक अवसर।

तीसरा, आपके पास संपत्ति किराये पर देकर लाभ कमाने का इरादा होना चाहिए। नियमों में कहा गया है कि यह कोई सख्त आवश्यकता नहीं है कि आपको संपत्ति से भौतिक लाभ हो, लेकिन आपको लाभ कमाने का इरादा होना चाहिए। जिन लोगों को रहने के लिए अवकाश गृह की आवश्यकता है, उन्हें संपत्ति उपलब्ध कराने के लिए व्यवसाय योजना बनाकर या किराए पर देने वाली एजेंसी के साथ काम करके आप इसे आसानी से साबित कर सकते हैं।


अंत में, संपत्ति किराए पर देने के लिए उपलब्ध होनी चाहिए। आरंभ करने के लिए, आपको सीमा पार करने के लिए संपत्ति को पूरे एक वर्ष के लिए उपलब्ध कराना होगा। उस अवधि में, सुसज्जित अवकाश पत्र कम से कम 210 दिनों के लिए उपलब्ध होना चाहिए और कम से कम 105 दिनों के लिए किराये पर दिया जाना चाहिए।


इसके अलावा, यदि आप केवल दोस्तों और परिवार के लिए किराए पर हैं तो आप सीमा पार नहीं करेंगे क्योंकि इसे छुट्टियों पर आने वाले लोगों और पर्यटकों को किराए पर देना होगा। सभी किराये के समझौते 31 दिन से कम के होने चाहिए। यदि एक ही व्यक्ति लंबे समय तक संपत्ति पर कब्जा रखता है, तो उसे लगातार 155 दिनों से अधिक समय तक ऐसा नहीं करना चाहिए।


कर जो सुसज्जित अवकाश किराये पर लागू होते हैं

चूंकि एचएमआरसी के विशेष सुसज्जित अवकाश नियम और राहतें हैं, इसलिए ऐसी संपत्ति का मालिक होना अन्य वाणिज्यिक संपत्तियों के मालिक होने की तुलना में अधिक कर-कुशल है। जब तक आप अपनी संपत्ति का संचालन किसी पंजीकृत कंपनी या Airbnb संपत्ति प्रबंधन अपरकी जैसी कंपनी के लिए, आपको लाभ और हानि को स्वयं रिकॉर्ड करना होगा। संपत्ति मालिक वार्षिक स्व-मूल्यांकन प्रक्रिया के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं, जैसा कि यूके सरकार की वेबसाइट पर बताया गया है।

अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

वैट

वैट उन सुसज्जित छुट्टियों पर लागू होता है जो वैट सीमा से अधिक हैं। 52 सप्ताह में सीमा £85,000 है। यदि आपकी एफएचएल आय इस राशि से अधिक है, तो आपको वैट के लिए पंजीकरण करना होगा और फिर आय पर एचएमआरसी वैट का भुगतान करना शुरू करना होगा। अच्छी खबर यह है कि आप संबंधित खर्चों के लिए इस वैट में से कुछ राशि वापस पाने का दावा कर सकते हैं।


आपको यह भी पता होना चाहिए कि यदि आप अन्य व्यवसाय चलाते हैं और पहले से ही वैट के लिए पंजीकृत हैं तो आपकी संपत्ति वैट के अधीन हो सकती है। वैट दर अलग-अलग होती है, लेकिन अब यह 20% है, हालांकि भविष्य में इसे फिर से संशोधित किया जा सकता है।


आयकर

जैसा कि ऊपर बताया गया है, एफएचएल मालिकों को अपने स्व-मूल्यांकन के आधार पर आयकर का भुगतान करना भी आवश्यक है। संपत्ति पर हुए किसी भी नुकसान की भरपाई आय के अन्य स्रोतों से नहीं की जा सकती, बल्कि उसे आगे बढ़ाया जाता है। ऐसा करने से, वे भविष्य में आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली कर की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं क्योंकि वे आपके द्वारा रिपोर्ट की जाने वाली कर योग्य आय की मात्रा को कम करते हैं।


व्यावसायिक दर संपत्ति कर

व्यावसायिक दरें स्थानीय परिषदों द्वारा व्यवसायों पर लगाए जाने वाले कर हैं। इनका उपयोग आमतौर पर स्थानीय परिषद द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं के भुगतान के लिए किया जाता है। यदि कोई संपत्ति व्यावसायिक दरों के लिए योग्य नहीं है, तो उस पर काउंसिल टैक्स लगाया जाता है, जो व्यक्तियों पर लगाए गए कर के समान है।


इंग्लैंड में, सभी स्व-खानपान आवास, जिनमें सुसज्जित अवकाश दरें एक हिस्सा हैं, पर व्यावसायिक दरें ली जाती हैं यदि वे वर्ष में कम से कम 140 दिनों के लिए किराए पर उपलब्ध हों। चूंकि एफएचएल को इस प्रकार वर्गीकृत होने के लिए वर्ष में कम से कम 210 दिन की अनुमति दी जानी चाहिए, इसलिए ये नियम उन पर लागू होते हैं।


स्कॉटलैंड और वेल्स में ये नियम अलग-अलग हैं, इसलिए आपको अधिक जानकारी के लिए स्थानीय अधिकारियों से संपर्क करना होगा।


यदि आपकी संपत्ति व्यावसायिक दरों के लिए योग्य है, तो आपको इसे स्थानीय प्राधिकरण के साथ पंजीकृत करना होगा, जो इन दरों की गणना करेगा। ऐसा करने में, वे संपत्ति के आकार, प्रकार, स्थान और गुणवत्ता पर विचार करेंगे। यह संपत्ति से आपकी अपेक्षित आय के स्तर पर भी विचार करेगा।


लघु व्यवसाय दरों में राहत

कई फर्निश्ड हॉलिडे लेट के मालिक अपने रेट बिल में कटौती के पात्र हैं। यह कमी 100% तक हो सकती है और यह एफएचएल के लिए गणना योग्य मूल्य पर निर्भर करती है।


कर कटौती को अनुकूलित करने के लिए इन भेदों को समझने का महत्व
आपके एफएचएल के लिए कटौतियों को अधिकतम करना, पूंजीगत व्यय और पूंजीगत भत्ते को नियंत्रित करना।

सुसज्जित अवकाश अवकाश पर भुगतान की गई कर की राशि को कम करना

एफएचएल पर आपके द्वारा भुगतान किए जाने वाले कर को कम करने का सबसे अच्छा तरीका पात्र खर्चों में कटौती करना है। याद रखें कि एचएमआरसी संपत्ति के खर्चों को उसी तरह से मानता है जैसे वे व्यवसायों को मानते हैं। योग्य खर्चों का दावा करने से संपत्ति मालिकों को अपने राजस्व से खर्चों में कटौती करने की अनुमति मिलती है।


ऐसा करते समय संपत्ति मालिकों को दो बातें याद रखनी होंगी। सबसे पहले, सभी खर्च व्यावसायिक से संबंधित होने चाहिए न कि निजी उपयोग से। उदाहरण के लिए, यदि आप साल के 4 महीने संपत्ति का उपयोग करते हैं, तो आपके खर्च का केवल 66% वाणिज्यिक माना जाएगा।


दूसरा, व्यय पूंजीगत प्रकृति का नहीं होना चाहिए। पूंजीगत व्यय वे चीजें हैं जो आप संपत्ति के लिए खरीदते हैं जैसे फर्नीचर, उपकरण और फिक्स्चर। हालाँकि, संपत्ति के मालिक उपकरण, साज-सामान, कालीन, प्लंबिंग और पाइपिंग और खरीदी गई और संपत्ति में जोड़ी गई अन्य वस्तुओं जैसी अतिरिक्त वस्तुओं के लिए पूंजी भत्ते का दावा कर सकते हैं।


संपत्ति के मालिक जिन खर्चों के लिए दावा कर सकते हैं उनमें एजेंसी शुल्क, उपयोगिता बिल, संपत्ति बीमा, ऋण ब्याज, सफाई और रखरखाव शामिल हैं।


योजना अनुमति और अतिरिक्त निहितार्थ

यह समझना महत्वपूर्ण है कि क्या योजना अनुमति आपके एफएचएल पर लागू होती है। इसे नियंत्रित करने वाले नियम और कानून एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भिन्न होते हैं। उदाहरण के लिए, ग्रेटर लंदन एरिया में सख्त योजना अनुमति नियम हैं एफएचएल के लिए, जबकि अन्य क्षेत्रों में नियमों में अधिक ढील दी गई है।


संपत्ति के मालिक जो अपने अवकाश गृहों को पट्टे पर देना चाहते हैं या एयरबीएनबी के लिए उनका उपयोग करें को ऐसा करने के कर निहितार्थ को समझना चाहिए। इन नियमों और लागू होने वाले करों के प्रकारों को समझना आपके व्यवसाय की योजना बनाने और यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप हर साल लाभ कमा रहे हैं। इससे आपको यह समझने में भी मदद मिलेगी कि आपके द्वारा भुगतान किए जाने वाले कुछ कर की भरपाई कैसे की जाए।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

Commentaires


Determine your property's rental value with UpperKey as your tenant

bottom of page