top of page

Maximise your rental income!

अवैतनिक किराया बीमा: यह क्या है और यह कैसे काम करता है?

अवैतनिक किराया बीमा की अवधारणा मकान मालिकों के लिए डरावनी हो सकती है, लेकिन करीब से निरीक्षण करने पर, ऐसा बीमा लेना उतना जटिल नहीं है। वास्तव में, यह बहुत फायदेमंद हो सकता है! इस लेख में, हम आपको यह सब समझाएंगे: अवैतनिक किराया बीमा क्या है? यह कैसे काम करता है? अवैतनिक किराया बीमा की सदस्यता लेना दिलचस्प क्यों है? गाइड का पालन करें !

ऐसे बीमा की सदस्यता लेने के लाभों पर प्रकाश डालना
अवैतनिक किराया बीमा की सदस्यता लेने के लाभ।

1. अवैतनिक किराया बीमा क्या है?

अवैतनिक किराया बीमा पट्टादाताओं और किराये के निवेशकों के लिए एक बीमा है। यह उन्हें अपने किरायेदारों द्वारा अवैतनिक किराए से खुद को बचाने की अनुमति देता है। दरअसल, किरायेदारों के डिफ़ॉल्ट के मामले में, एलएमआई बीमा अवैतनिक किराए का प्रभार लेता है। इससे मकान मालिक और किराये के निवेशक अपने किरायेदारों द्वारा किराया न चुकाने के जोखिम से बच सकते हैं।


एलएमआई बीमा के मुख्य प्रकार

एलएमआई बीमा विभिन्न प्रकार के होते हैं। सबसे आम हैं 100% एलएमआई और 90% एलएमआई। आंशिक एलएमआई नीतियां भी हैं, जो किरायेदारों द्वारा किराए का भुगतान न करने के जोखिम को केवल आंशिक रूप से कवर करती हैं। सामान्य तौर पर, कवरेज राशि जितनी अधिक होगी, बीमा की लागत उतनी ही अधिक होगी।


किरायेदारों की कुछ श्रेणियों, जैसे छात्रों या अनिश्चित परिस्थितियों में लोगों के लिए विशिष्ट एलएमआई बीमा भी हैं। ये बीमा अक्सर सामाजिक संगठनों या दानदाताओं द्वारा प्रस्तावित किए जाते हैं। उनका लक्ष्य मकान मालिकों और किराये के निवेशकों को अपनी संपत्ति उन लोगों को किराए पर देने की अनुमति देना है जो 100% एलएमआई बीमा का भुगतान नहीं कर सकते।


एलएमआई बीमा क्या कवर करता है

सामान्य तौर पर, एलएमआई बीमा तीन प्रकार के जोखिमों को कवर करता है: किरायेदार की मृत्यु, किरायेदार के रोजगार की हानि और किरायेदार की बीमारी। कुछ एलएमआई पॉलिसियाँ अन्य जोखिमों को भी कवर कर सकती हैं, जैसे कि किरायेदार की गर्भावस्था या घोर कदाचार के लिए रोजगार की समाप्ति। पॉलिसी खरीदने से पहले यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपका एलएमआई बीमा कौन से जोखिमों को कवर करता है। आप किसी बीमा दलाल से या सीधे अपने बीमाकर्ता से सलाह ले सकते हैं।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

एलएमआई बीमा क्यों खरीदें?

एलएमआई बीमा खरीदने से पट्टेदारों और किराये के निवेशकों के लिए कई फायदे हैं। वास्तव में, यह अनुमति देता है:

  • किरायेदारों द्वारा किराए का भुगतान न करने से संबंधित जोखिमों से बचाने के लिए;

  • किरायेदारों की अस्थायी वित्तीय कठिनाइयों के मामले में एक बहुमूल्य मदद होना;

  • मालिक द्वारा उठाए गए प्रशासनिक और/या कानूनी कदमों से संबंधित खर्चों के लिए एक कवर;

  • संपत्ति को हुए नुकसान की लागत के लिए कवरेज।

इसलिए एलएमआई बीमा लेना अवैतनिक किराए से खुद को बचाने और अपने किराये के व्यवसाय को सुचारू रूप से चलाने को सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है।

2. अवैतनिक किराया बीमा की सदस्यता लेने के लिए किन चरणों का पालन करना होगा?

फ्रांस में, किसी भी सुसज्जित किराये के लिए अवैतनिक किराया बीमा। यह बीमा आपको किरायेदार द्वारा किराए का भुगतान न करने या किराए के आवास को नुकसान होने की स्थिति में खुद को बचाने की अनुमति देता है। अवैतनिक किराया बीमा की सदस्यता लेने के लिए अनुसरण करने योग्य चरण यहां दिए गए हैं:


बीमा का प्रकार चुनें

अवैतनिक किराया बीमा 2 प्रकार के होते हैं। पहला उन मालिकों के लिए अधिक उपयुक्त है जो किरायेदार द्वारा किराए का भुगतान न करने की स्थिति में कवर करना चाहते हैं। दूसरा प्रकार उन मकान मालिकों के लिए अधिक उपयुक्त है जो किराए की संपत्ति के नुकसान के मामले में कवर चाहते हैं।


आवश्यक गारंटियों की पहचान करना

एक बार बीमा का प्रकार चुन लेने के बाद, आवश्यक गारंटियों की पहचान करना आवश्यक है। ऐसा करने के लिए, संपत्ति की प्रकृति (अपार्टमेंट, घर, आदि), उसकी उम्र और उसकी भौगोलिक स्थिति को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।


बीमा कवरेज के अनुकूलन का संकेत
भौगोलिक स्थिति का बीमा कवरेज पर प्रभाव।

बीमाकर्ताओं के प्रस्तावों की तुलना करें

फ्रांसीसी बाज़ार में कई बीमाकर्ता अवैतनिक किराया बीमा की पेशकश कर रहे हैं। इसलिए सर्वोत्तम मूल्य पर सर्वोत्तम बीमा खोजने के लिए विभिन्न प्रस्तावों की तुलना करना महत्वपूर्ण है। विभिन्न बीमा कंपनियों से कई कोटेशन मांगने में संकोच न करें, और अपने लिए उपयुक्त किराये का बीमा चुनें।


अवैतनिक किराया बीमा की सदस्यता लें

एक बार जब आपको वह प्रस्ताव मिल जाए जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो, तो आप किसी अनुमोदित फ्रांसीसी बीमाकर्ता के साथ अवैतनिक किराया बीमा पॉलिसी की सदस्यता ले सकते हैं। आप ऑनलाइन या किसी एजेंसी में सदस्यता ले सकते हैं।

3. किराया न चुकाने की स्थिति में क्या करें?

यह हर मकान मालिक का सबसे बुरा सपना होता है: आप अपने किरायेदार से किराया लेने आते हैं, लेकिन किरायेदार के पास आपको भुगतान करने के लिए पैसे नहीं होते हैं। हालाँकि यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें कोई भी नहीं रहना चाहता, यह जानना महत्वपूर्ण है कि यदि ऐसा होता है तो क्या करना है। यदि आपका किरायेदार किराया नहीं देता है तो आप यहां चार कदम उठा सकते हैं।


1. अपने किरायेदार से संपर्क करें

जैसे ही आपको पता चलता है कि आपके किरायेदार ने किराया नहीं दिया है, तो सबसे पहले आपको उनसे संपर्क करना चाहिए और समस्या का समाधान करने का प्रयास करना चाहिए। वह भुगतान करने में असमर्थ होने का एक बहुत अच्छा कारण हो सकता है, जैसे नौकरी छूटना या अस्थायी वित्तीय कठिनाइयाँ। यदि आप अपने किरायेदार के साथ कोई समाधान निकाल सकते हैं, तो यह लंबे समय में आपका बहुत समय और परेशानी बचाएगा।


2. एक मांग पत्र भेजें

यदि आपके किरायेदार के साथ संचार काम नहीं कर रहा है, या यदि वे पूरी तरह से जवाब देना बंद कर देते हैं, तो आपका अगला कदम उन्हें एक मांग पत्र भेजना है। यह एक औपचारिक सूचना है कि उनके पास संभावित कानूनी कार्रवाई से पहले बकाया राशि का भुगतान करने के लिए एक निश्चित समय (आमतौर पर 8 दिन) है। एक बार जब आप उन्हें नोटिस दे दें, तो अपने रिकॉर्ड के लिए एक प्रति अपने पास रखें।


3. बेदखली फ़ाइल

यदि आपके किरायेदार ने अभी भी किराया नहीं चुकाया है या खाली करने का नोटिस मिलने के बाद भी परिसर खाली नहीं किया है, तो आपका अगला कदम बेदखली आवेदन दायर करना है। यह एक कानूनी प्रक्रिया है जो आपको संपत्ति का कब्ज़ा दिलाएगी और किरायेदार को परिसर से हटाने की अनुमति देगी। निष्कासन प्रक्रिया महंगी और समय लेने वाली हो सकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने यह कदम उठाने से पहले वास्तव में अन्य सभी विकल्पों का उपयोग कर लिया है। ध्यान दें कि मकान मालिक किरायेदार की बेदखली का काम खुद नहीं संभाल सकता। यदि वह ऐसा करता है, तो उस पर 30,000 यूरो का जुर्माना और 3 साल तक की जेल का जोखिम है।


बेदखली आवेदन दायर करने की प्रक्रिया का प्रतिनिधित्व करना
बेदखली में लागत और समय पर विचार।

4. ऋण वसूली पर विचार करें

एक बार जब आप अंततः अपनी संपत्ति पर कब्ज़ा कर लेते हैं, तो आप किरायेदार के खिलाफ ऋण वसूली करने पर विचार कर सकते हैं, जैसा कि अक्सर होता है


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

निष्कर्ष:

यह आपके पास है, अब आप अवैतनिक किराया बीमा के बारे में सब कुछ जानते हैं! यदि आपके पास किराये की संपत्ति है या आप निवेश के बारे में सोच रहे हैं , यह दृढ़ता से अनुशंसा की जाती है कि आप अवैतनिक किराया बीमा लें: यह आपको अप्रिय आश्चर्य के डर के बिना अच्छी नींद लेने की अनुमति देगा। तो अब और इंतजार न करें और मन की शांति चुनें!



Comments


Determine your property's rental value with UpperKey as your tenant

bottom of page