top of page

Maximise your rental income!

Airbnb सुपरहोस्ट कैसे बनें: शीर्ष युक्तियां और रणनीतियां

Airbnb पर सुपरहोस्ट बनने से आपको कई प्रकार के लाभ मिल सकते हैं। इस स्थिति को प्राप्त करने से आप अपनी संपत्ति की सूची अधिक संभावित मेहमानों के सामने रख सकते हैं, साथ ही आपको अपने प्रतिस्पर्धियों के बीच खड़े होने का अवसर भी मिलता है। सुपर मेज़बान होने से आपको अपने मेहमानों से अधिक विश्वास अर्जित करने में मदद मिल सकती है और अल्पकालिक राजस्व कमाने की आपकी क्षमता बढ़ सकती है। यदि आप एक Airbnb स्थापित कर रहे हैंऔर इसमें सफल होना चाहते हैं, तो Airbnb सुपरहोस्ट बनने, अपने समग्र व्यवसाय में सुधार करने और ऐप से अधिक हिट प्राप्त करने की योजना पर विचार करना उचित है। अपरकी की यह मार्गदर्शिका बताती है।


यह मेज़बानों को व्यापक लाभ और अवसर प्रदान करता है
एक सुपर मेज़बान के रूप में Airbnb पर अलग दिखें और सफल हों।

Airbnb सुपरहोस्ट क्या है?

Airbnb सुपरहोस्ट एक संपत्ति प्रबंधक या मालिक को संदर्भित करता है जो Airbnb पर सूचीबद्ध होता है, या एक Airbnb होस्ट, जो एक उत्कृष्ट अतिथि अनुभव प्रदान करने के लिए सिद्ध हुआ है। यदि आप Airbnb होस्ट बनने के बाद विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, तो आपको सुपरहोस्ट का दर्जा दिया जाएगा। मेहमान अपने सुपरहोस्ट बैज को तब तक साइट पर रख सकते हैं जब तक ये आवश्यकताएं पूरी होती रहती हैं और मेहमानों को उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने का ट्रैक रिकॉर्ड बनाए रखा जाता है। हालाँकि, सुपरहोस्ट स्थिति वाले मेहमान जो Airbnb द्वारा किए गए त्रैमासिक मूल्यांकन में आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते पाए गए, उनका बैज हटा दिया जाएगा।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

सुपरहोस्ट होने के क्या फायदे हैं?

अपनी Airbnb लिस्टिंग के लिए Airbnb सुपरहोस्ट का दर्जा प्राप्त करना केवल आपकी प्रोफ़ाइल और लिस्टिंग पर एक विशिष्ट बैज प्राप्त करने का एक तरीका नहीं है जो आपको ऐप पर अलग दिखने में मदद करेगा। एक सुपर मेज़बान के रूप में, इस स्थिति को पाने के अन्य फायदे भी हैं जिन्हें नकारा नहीं जा सकता।


जब आप Airbnb सुपर मेज़बान हैं, तो यह आपकी लिस्टिंग की दृश्यता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। अपनी लिस्टिंग को अधिक संभावित मेहमानों के सामने रखने का मतलब है कि बुकिंग और ऐप से अधिक पैसा कमाने की संभावना अधिक है। यदि आवश्यक हो तो मेहमान केवल सुपर मेज़बानों की खोज करने के लिए लिस्टिंग को फ़िल्टर कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि उन्हें केवल Airbnb से सबसे अच्छा अनुभव मिल रहा है और सर्वोत्तम के साथ बुकिंग कर रहे हैं। जब आपके पास यह बैज होगा, तो इसकी अधिक संभावना है कि आपकी लिस्टिंग और प्रोफ़ाइल अधिक मेहमानों के सामने रखी जाएगी जो केवल सर्वश्रेष्ठ पाने के लिए अन्य विकल्पों को फ़िल्टर कर रहे हैं।


इसके साथ ही, Airbnb सुपरहोस्ट होने का मतलब यह भी हो सकता है कि आप अपने संभावित ग्राहकों के साथ अधिक विश्वास बनाएं। Airbnb के मेहमान ज्यादातर जानते हैं कि वे एक सुपर मेज़बान पर भरोसा कर सकते हैं जो इतना अनुभवी होगा कि वह उन्हें उनके प्रवास के दौरान एक शानदार अनुभव देगा और पूरे समय उत्कृष्ट स्तर की सेवा प्रदान करेगा। यदि संभावित मेहमान यह चुनने की प्रक्रिया में हैं कि कहां रहना है और उनका मुख्य विकल्प किसी ऐसे व्यक्ति के बीच है जो सुपर मेज़बान है और कोई ऐसा व्यक्ति जो नहीं है, तो इस कारण से उनके सुपर मेज़बान विकल्प के साथ जाने की अधिक संभावना है।


आप इस बैज के साथ अधिक पैसा भी कमा सकते हैं क्योंकि सुपरहोस्ट होने के नाते आप प्रीमियम सेवा के लिए उच्च दरें चार्ज कर सकते हैं। बहुत से मेहमान किसी ऐसी जगह पर रहने के लिए अधिक भुगतान करने को तैयार होते हैं जिसके बारे में उन्हें पता हो कि यह उनके लिए एक अच्छा अनुभव होगा और जहां उनकी अच्छी तरह से देखभाल की जाएगी, बजाय इसके कि वे किसी ऐसे मेज़बान पर रहने का जोखिम उठाएं जो शायद उतना नहीं है।


आखिरकार, एक सुपर मेज़बान के रूप में, आपको Airbnb से अधिक सुविधाएं और प्राथमिकता समर्थन मिलेगा, जिससे आप अपना व्यवसाय चलाने के मामले में बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। अन्य होस्ट को प्लेटफ़ॉर्म पर रेफर करने पर सुपरहोस्ट को बीस प्रतिशत अधिक बोनस मिलता है, एक वार्षिक यात्रा वाउचर और स्थानीय एयरबीएनबी कार्यक्रमों के लिए निमंत्रण मिलता है।


Airbnb पर सुपरहोस्ट कैसे बनें

एयरबीएनबी सुपरहोस्ट का दर्जा कैसे प्राप्त करें? अपरकी का कहना है कि सुपर मेज़बान होने के सभी लाभों पर विचार करने के साथ, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि बहुत से Airbnb संपत्ति मालिक इस बैज को प्राप्त करने पर विचार कर रहे हैं। यदि आपके पास एक अल्पकालिक किराये की संपत्ति है जिसे आपने Airbnb पर सूचीबद्ध किया है और आप चाहते हैं कि यह भीड़ से अलग दिखे, तो सुपरहोस्ट का दर्जा अर्जित करना ऐसा करने का एक आदर्श तरीका हो सकता है। Airbnb पर सुपरहोस्ट बनने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:


कम से कम दस मेहमानों की मेजबानी करें

एक बार जब आप यह जान लें कि Airbnb होस्ट कैसे बनें और प्लेटफ़ॉर्म पर कैसे स्थापित हों, तो सुपर मेज़बान बनने का समय आ गया है। Airbnb पर सुपर मेज़बान बनने के लिए आपको जो पहली आवश्यकता पूरी करनी होगी वह है


1% अधिकतम रद्दीकरण दर

रद्द करने से सुपर मेज़बान का दर्जा पाने और बनाए रखने की आपकी क्षमता पर असर पड़ेगा। यदि आप सुपर मेज़बान बनना चाहते हैं, तो आपकी संपत्ति पर सौ में से केवल एक बुकिंग रद्द की जा सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Airbnb मेहमानों को निराश होने से बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है और यह पता लगाना कि आपका प्रवास रद्द कर दिया गया है, सबसे निराशाजनक अनुभवों में से एक है। यह आपकी सुपरहोस्ट स्थिति को केवल तभी प्रभावित करेगा जब अतिथि के बजाय मेजबान के रूप में आपने रद्द किया हो। इसे कम करने का सबसे अच्छा तरीका यह सुनिश्चित करना है कि यदि आपकी संपत्ति अन्यत्र उपलब्ध के रूप में सूचीबद्ध है तो दोहरी बुकिंग को रोकने के लिए आप सिंक किए गए कैलेंडर का उपयोग कर रहे हैं।


उच्च प्रतिक्रिया दर बनाए रखें

सुपरहोस्ट स्थिति प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए, आपको 90% या उच्चतर प्रतिक्रिया दर की आवश्यकता होगी। Airbnb अतिथि अनुभव को बेहतर बनाने के बारे में है, और सुपरहोस्ट साइट पर सर्वोत्तम प्रदान करने के लिए सिद्ध हुए हैं। यदि आप सुपर मेज़बान बनना चाहते हैं तो आपको अतिथि प्रश्नों और संदेशों का तुरंत उत्तर देना होगा और अपनी प्रतिक्रिया दर को 90% से ऊपर रखने के लिए प्रयास करना होगा क्योंकि यदि यह इससे नीचे चला जाता है, तो आप बैज खो देंगे।


अतिथि अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अतिथि प्रश्नों और संदेशों का त्वरित उत्तर देकर 90% या उच्चतर प्रतिक्रिया दर बनाए रखने का महत्व
सुपरहोस्ट बैज को चमकदार बनाए रखें! Airbnb पर सफलता के लिए तुरंत प्रतिक्रिया दें।

उच्च रेटिंग बनाए रखें

आपकी प्रतिक्रिया और रद्दीकरण दरों के साथ-साथ, आपकी Airbnb रेटिंग भी आपके सुपरहोस्ट स्थिति को प्रभावित करेगी। और सुपरहोस्ट होने का मतलब है कि आपको साइट पर सबसे अच्छी रेटिंग में से एक की आवश्यकता है; 4.8 से कम और आपको अपना बैज खोने का जोखिम है। ऐसी कई चीजें हैं जो आप यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि आप एक अद्भुत अनुभव प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करने सहित उच्च Airbnb रेटिंग बनाए रख रहे हैं। जिन मेहमानों के पास अच्छा अनुभव नहीं है, उनके समीक्षा छोड़ने की संभावना अधिक होती है और वे उन मेहमानों की तुलना में कम समीक्षा छोड़ेंगे जिनके पास अच्छा अनुभव था और वे अच्छा अनुभव छोड़कर कम समीक्षा छोड़ेंगे। अंततः, खराब समीक्षा छोड़ने वाले मेहमान आपकी पूरी रेटिंग को नीचे ला सकते हैं, और कुछ मामलों में सुपरहोस्ट बैज को खो सकते हैं। अच्छी समीक्षा प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करना न केवल आपके सुपर मेज़बान दर्जे के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि आपकी सामान्य सफलता के लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि समीक्षाएँ पहली चीज़ों में से एक होने की संभावना है जो संभावित मेहमान आपकी संपत्ति पर विचार करते समय देखते हैं।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

सुपरहोस्ट स्थिति बनाए रखने के तरीके

एक बार जब आप मेहमानों की आवश्यक संख्या लेकर, प्रतिक्रिया दर और रद्दीकरण आवश्यकताओं को पूरा करके और अपनी समीक्षाओं को उच्च रेटिंग पर रखकर सुपरहोस्ट का दर्जा हासिल करने में कामयाब हो जाते हैं, तो काम यहीं नहीं रुकता। ध्यान रखें कि Airbnb यह निर्धारित करने के लिए प्रत्येक तिमाही में आपके प्रदर्शन की समीक्षा करेगा कि आप अभी भी सुपरहोस्ट स्थिति के लिए सभी आवश्यकताओं को पूरा कर रहे हैं या नहीं। यदि आप ऐसा नहीं पाते हैं, तो आप बैज खो सकते हैं। शुक्र है, कुछ चीजें हैं जो आप अतिथि अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं और अपने सुपरहोस्ट बैज को लंबे समय तक बरकरार रखने का बेहतर मौका पा सकते हैं। ये हैं:


स्वयं-चेक इन की पेशकश करें

मेहमानों को अक्सर स्व-चेक-इन अधिक सुविधाजनक विकल्प लगेगा। इसे पेश करने से मेहमानों को इधर-उधर भागना नहीं पड़ेगा और वे किसी भी समय चेक-इन कर सकेंगे। यह आपके लिए और भी सुविधाजनक है जब मेहमान स्वयं चेक-इन कर सकते हैं क्योंकि आपको दिन या रात के सभी घंटों में उनसे मिलना नहीं पड़ता है।


अपेक्षाओं को समझें

अपरकी का कहना है कि एक Airbnb होस्ट के रूप में, सबसे अच्छी चीजों में से एक जो आप अपने सुपरहोस्ट स्टेटस को बनाए रखने के लिए कर सकते हैं, वह है अपने मेहमानों को जानना और वे क्या खोज रहे हैं। यह जानने से कि आपके मेहमान आपसे क्या चाहते हैं और आपके Airbnb पर उनका अनुभव आपको और अधिक प्रदान करने की अनुमति देता है जो अपेक्षाओं को पूरा करता है और अतिथि अनुभव के लिए बेहतर समीक्षा प्राप्त करता है जिसकी अपेक्षा की गई थी।


छोटी-छोटी जानकारियों पर ध्यान दें

यह अक्सर छोटी चीजें होती हैं Airbnb मेहमानों के लिए सबसे ज्यादा मायने रखता है और उन छोटी-छोटी जानकारियों को उनके लायक बनाने पर ध्यान केंद्रित करना ध्यान आकर्षित करने, अच्छी समीक्षा पाने और एक सुपर मेज़बान के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने का एक तरीका है। इसमें मेहमानों के लिए स्वागत टोकरियाँ प्रदान करने से लेकर कुछ भी हो सकता है जब वे पहली बार आपकी संपत्ति पर आते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके पास चुनने के लिए पर्याप्त अतिरिक्त कंबल और तकिए हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे यथासंभव आरामदायक हों। छोटे-छोटे विवरण वास्तव में अक्सर आपको भीड़ से अलग करते हैं और मंच पर आपकी प्रतिष्ठा में अंतर ला सकते हैं।


ये तत्व मेज़बानों को अलग कर सकते हैं और उन्हें Airbnb पर सुपर मेज़बान के रूप में प्रतिस्पर्धात्मक लाभ दे सकते हैं
जहां छोटी-छोटी बातें बड़ा बदलाव लाती हैं.

Airbnb सुपरहोस्ट होना आपके संभावित मेहमानों को दर्शाता है कि उन्हें आपके साथ बहुत अच्छा अनुभव होने वाला है। यदि आप इस प्लेटफ़ॉर्म पर अधिक सफल होना चाहते हैं, तो सुपरहोस्ट का दर्जा हासिल करना और उसे बनाए रखना एक बड़ा लक्ष्य है।



Comments


Determine your property's rental value with UpperKey as your tenant

bottom of page