top of page

Maximise your rental income!

Airbnb पर 90-दिवसीय नियम के लिए एक मार्गदर्शिका

एयरबीएनबी यात्रा करने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक बन गया है, जो दुनिया भर में अद्वितीय और किफायती आवास विकल्प प्रदान करता है। हालाँकि, एक मेज़बान या यहाँ तक कि एक अतिथि के रूप में, आपको Airbnb पर 90-दिवसीय नियम का सामना करना पड़ सकता है। इस गाइड में, अपरकी बताता है कि 90-दिवसीय नियम क्या है और यह आपको कैसे प्रभावित करता है।



एयरबीएनबी समझाया

एयरबीएनबी यूके क्या है? इससे पहले कि हम 90-दिवसीय नियम के बारे में और जानें, आइए देखें कि यह किस पर लागू होता है। Airbnb का मतलब एक ऐसी संपत्ति या कमरा है जो अल्पकालिक आधार पर किराए पर उपलब्ध है। मेज़बान Airbnb प्लेटफ़ॉर्म पर संपूर्ण संपत्तियों या एकल कमरों का विज्ञापन कर सकते हैं। एक बार जब आप एक खाता सेट कर लेते हैं, तो आप इसके माध्यम से लिस्टिंग तक पहुंच सकते हैं अपना Airbnb.co.uk लॉगिन करें और अपनी संपत्ति के लिए फ़ोटो, जानकारी और उपलब्धता जोड़ें।


एयरबीएनबी पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है, लेकिन ये संपत्तियां और कमरे व्यापारिक यात्रियों के लिए भी उपयोगी हैं, या ऐसे लोगों के लिए जिन्हें रहने के लिए अल्पकालिक जगह की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए, जबकि उनके घर पर नवीकरण कार्य किया जा रहा है।

मेज़बानों और मेहमानों के लिए इसके निहितार्थों पर अंतर्दृष्टि और स्पष्टीकरण प्रदान करना
Airbnb पर 90-दिवसीय नियम और मेज़बानों और मेहमानों पर इसके प्रभाव को समझना।

Airbnb पर 90-दिवसीय नियम क्या है?

एयरबीएनबी पर 90-दिवसीय नियम यूके सहित कुछ देशों में स्थानीय अधिकारियों द्वारा लगाई गई एक कानूनी आवश्यकता है। यह Airbnb पर किसी संपत्ति को किराये पर दिए जाने वाले दिनों की संख्या को प्रति कैलेंडर वर्ष में 90 दिनों तक सीमित करता है। यह Airbnb किराये के अत्यधिक उपयोग को रोकने के लिए है, जिससे क्षेत्र में किफायती दीर्घकालिक आवास विकल्पों की कमी हो सकती है।


90-दिन का नियम अलग-अलग कमरों के बजाय संपूर्ण संपत्तियों पर लागू होता है। यदि किसी संपत्ति को एक कैलेंडर वर्ष में 90 दिनों से अधिक के लिए किराए पर दिया जाता है, तो मेज़बान पर जुर्माना और अन्य कानूनी परिणाम हो सकते हैं। इसलिए, यह आवश्यक है कि मेज़बान और मेहमान दोनों नियम और इसके निहितार्थ को समझें।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

90-दिवसीय नियम क्यों पेश किया गया?

स्थानीय आवास बाजारों पर अल्पकालिक किराये के प्रभाव के बारे में बढ़ती चिंताओं को दूर करने के लिए 90-दिवसीय नियम पेश किया गया था। कुछ क्षेत्रों में, Airbnb और अन्य अल्पकालिक किराये प्लेटफार्मों की अत्यधिक लोकप्रियता के कारण दीर्घकालिक किराये की संपत्तियों की उपलब्धता में कमी आई है। इससे स्थानीय लोगों के लिए किफायती आवास विकल्प ढूंढना अधिक कठिन हो सकता है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां मांग अधिक है।


एयरबीएनबी पर संपत्तियों को किराए पर देने के दिनों की संख्या को सीमित करके, 90-दिवसीय नियम का उद्देश्य मेजबानों को उनकी संपत्तियों से आय उत्पन्न करने की अनुमति देने और स्थानीय आवास बाजार की सुरक्षा के बीच संतुलन बनाना है। यह यह भी सुनिश्चित करता है कि जो मेज़बान आय के स्रोत के रूप में Airbnb पर भरोसा करते हैं, उन्हें पारंपरिक मकान मालिकों पर अनुचित लाभ नहीं मिलता है जो लंबी अवधि के आधार पर संपत्ति किराए पर देते हैं।


90-दिवसीय नियम कैसे काम करता है?

जब इस नियम की बात आती है, तो Airbnb यूके में कैसे काम करता है? 90-दिवसीय नियम एक कैलेंडर वर्ष के आधार पर काम करता है। इसका मतलब यह है कि प्रत्येक वर्ष 1 जनवरी से 31 दिसंबर तक, किसी संपत्ति को कुल 90 दिनों के लिए Airbnb पर किराये पर दिया जा सकता है। एक बार 90 दिन की सीमा पूरी हो जाने पर, संपत्ति को अगले कैलेंडर वर्ष तक Airbnb पर किराए पर नहीं दिया जा सकता है।


यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ क्षेत्रों में, 90-दिवसीय नियम सभी अल्पकालिक किराये पर लागू होता है, जिसमें अन्य बुकिंग प्लेटफ़ॉर्म पर दिए जाने वाले किराये भी शामिल हैं। इसलिए, यदि किसी संपत्ति को पहले से ही किसी अल्पकालिक किराये के प्लेटफॉर्म पर 90 दिनों से अधिक के लिए किराए पर दिया गया है, तो आप इसे शेष कैलेंडर वर्ष के लिए Airbnb पर किराए पर नहीं दे पाएंगे।


संपत्तियों को शेष कैलेंडर वर्ष के लिए दीर्घकालिक आधार पर किराये पर दिया जा सकता है। और, कुछ क्षेत्रों में, मालिक से लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं काउंसिलउन्हें पूरे साल अपनी संपत्ति किराए पर देने की अनुमति देगी।


90-दिवसीय नियम कैसे लागू किया जाता है?

90-दिवसीय नियम क्षेत्र के आधार पर स्थानीय अधिकारियों, जैसे नगर परिषदों या नगर परिषदों द्वारा लागू किया जाता है। इन अधिकारियों के पास नियम का उल्लंघन करने वाले मेज़बानों पर जुर्माना और अन्य कानूनी परिणाम लगाने की शक्ति है। वे उन संपत्तियों की पहचान करने के लिए एयरबीएनबी जैसे प्लेटफार्मों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं जो एक कैलेंडर वर्ष में 90 दिनों से अधिक समय के लिए किराए पर दी जा रही हैं।


90-दिवसीय नियम का कार्यान्वयन अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग हो सकता है, जिनमें से कुछ अन्य की तुलना में अधिक सख्त हैं। कुछ क्षेत्रों में, स्थानीय अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए संपत्ति निरीक्षण कर सकते हैं कि वे नियम का अनुपालन कर रहे हैं। उन्हें Airbnb मेज़बानों को स्थानीय परिषद के साथ पंजीकरण करने या परमिट प्राप्त करने की भी आवश्यकता हो सकती है।


स्थानीय अधिकारियों द्वारा 90-दिवसीय नियम का प्रवर्तन
उल्लंघन करने पर पाए जाने वाले मेज़बानों के लिए कानूनी परिणाम और संभावित जुर्माना।

90-दिवसीय नियम को तोड़ने के परिणाम क्या हैं?

एक मेज़बान जो एक कैलेंडर वर्ष में 90 दिनों से अधिक के लिए Airbnb पर अपनी संपत्ति किराए पर देता है, उसे कानूनी परिणाम और जुर्माना का सामना करना पड़ सकता है। सटीक परिणाम और जुर्माना स्थानीय प्राधिकारी के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, लेकिन वे महत्वपूर्ण हो सकते हैं। कुछ मामलों में, मेज़बानों को 90-दिन की सीमा से अधिक संपत्ति को किराए पर देने से अर्जित आय का भुगतान करने की भी आवश्यकता हो सकती है।


यह ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है कि यदि कोई मेज़बान 90-दिवसीय नियम का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है, तो संपत्ति को Airbnb से हटाया जा सकता है। इसके मेज़बानों के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं जो आय के मुख्य स्रोत के रूप में Airbnb पर निर्भर हैं।


मेज़बान 90-दिवसीय नियम का अनुपालन कैसे कर सकते हैं?

यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे 90-दिवसीय नियम का अनुपालन कर रहे हैं, मेज़बानों को उन दिनों की संख्या पर नज़र रखनी चाहिए, जब उनकी संपत्ति Airbnb पर किराये पर दी गई हो। यह मैन्युअल रूप से या Airbnb के कैलेंडर फ़ंक्शन का उपयोग करके किया जा सकता है,< /a> जो 90-दिन की सीमा पूरी होने पर स्वचालित रूप से तारीखों को ब्लॉक कर देता है। आप इसे अपने Airbnb होस्ट लॉगिन यूके के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं।


मेज़बानों को अपने क्षेत्र के किसी भी स्थानीय नियम के बारे में भी पता होना चाहिए। कुछ स्थानीय अधिकारियों की अतिरिक्त आवश्यकताएं हो सकती हैं, जैसे कि संपत्ति को स्थानीय परिषद के साथ पंजीकृत करना या मेज़बान द्वारा Airbnb पर किराया देना शुरू करने से पहले परमिट प्राप्त करना।


अंत में, मेजबानों को 90-दिन के नियम के संबंध में मेहमानों के साथ हमेशा पारदर्शी रहना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे सीमा से अधिक न हों। यह उनकी Airbnb सूची में उपलब्ध तिथियों को स्पष्ट रूप से बताकर और मेहमानों से उनकी बुकिंग तिथियों के बारे में संचार करके किया जा सकता है।


क्या 90-दिवसीय नियम में कोई छूट है?

Airbnb पर 90-दिवसीय नियम में कुछ छूट हैं। ये छूट स्थानीय प्राधिकरण के आधार पर अलग-अलग होती हैं, लेकिन वे आम तौर पर उन संपत्तियों पर लागू होती हैं जो किसी विशिष्ट उद्देश्य के लिए किराए पर दी जाती हैं, जैसे पेशेवर या व्यावसायिक उपयोग के लिए अल्पकालिक किराए।

\

किसी भी स्थिति में, यह आवश्यक है कि मेज़बान अपने क्षेत्र में स्थानीय नियमों की जाँच करें क्योंकि ये शहर-दर-शहर भिन्न हो सकते हैं। ऐसा करने से आपको यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि क्या आपकी संपत्ति पर कोई छूट लागू है।


एयरबीएनबी संपत्ति मालिकों के लिए 90-दिवसीय नियम को समझना और उसका अनुपालन करना महत्वपूर्ण है। अपरकी में, हम यह सुनिश्चित करने के लिए आपकी संपत्ति का प्रबंधन करते हैं कि यह सभी स्थानीय नियमों और कानूनों का पूरी तरह से अनुपालन करती है। हमारी Airbnb प्रबंधन सेवाओं के बारे में अधिक जानने के लिए आज ही संपर्क करें।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

Kommentare


Determine your property's rental value with UpperKey as your tenant

bottom of page