top of page

Maximise your rental income!

Airbnb टैक्स रिटर्न कैसे दाखिल करें?

आपने मौसमी किराया शुरू करने का फैसला किया है, लेकिन बहुत जल्द आपका सामना पहली प्रतीकात्मक स्थिति से होगा। यानी मौसमी किराये से हुई अपनी आय की घोषणा करना। . आपके लिए विभिन्न संभावनाएं उपलब्ध हैं, लेकिन यह मह

त्वपूर्ण है कि आप अपनी घोषणाओं को न भूलें, अन्यथा आप कर समायोजन के अधीन होंगे।


यदि आपको किराये की आय से संबंधित अपनी घोषणाओं को भरने में कठिनाई हो रही है, तो आपके पास हमेशा एक पेशेवर द्वारा सहायता प्राप्त करने की संभावना है।


कर घोषणाओं के लिए सहायता मांगने के विकल्प का संकेत
प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में आपको अपना राजस्व घोषित करना होगा।

करों के लिए Airbnb को कौन सी आय घोषित करनी चाहिए?

फिलहाल, आपकी पहली चिंता यह जानना है कि Airbnb को कितनी आय घोषित करनी चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि Airbnb प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध अधिकांश आवास सुसज्जित हैं। इस तरह, आवास अल्पकालिक किरायेदारों जैसे कि एक रात के लिए पूरी तरह कार्यात्मक रहता है।


इसलिए, आपको गैर-पेशेवर सुसज्जित किराये की स्थिति, यानी एलएमएनपी को अपनाना होगा। सावधान रहें, यह स्थिति केवल उस किराये से संबंधित है जो एक निजी व्यक्ति के रूप में किया जाता है। लेकिन इस स्थिति के साथ, ऐसे दायित्व भी हैं जिन्हें आप अनदेखा नहीं कर सकते, खासकर कराधान के संदर्भ में।


कानूनी होने के लिए, Airbnb कराधान का मतलब है कि आपको अपनी सारी आय घोषित करनी होगी, भले ही आपने केवल एक रात के लिए किराए पर लिया हो। इसके अलावा, 90-दिवसीय नियम को दरकिनार करना असंभव है। यानी, आप प्राथमिक निवास मानी जाने वाली संपत्ति को पूरे वर्ष में 90 दिन से अधिक


तो यह जानने के लिए कि अपनी Airbnb आय कैसे घोषित करें, आपको पता होना चाहिए कि कई विकल्प संभव हैं और यह आप पर निर्भर है कि आप अपने उद्देश्यों और अपनी आय के संबंध में सबसे दिलचस्प कर प्रणाली को परिभाषित करें। पहला विकल्प वास्तविक कर प्रणाली या औद्योगिक और वाणिज्यिक लाभ प्रणाली को चुनना है।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

वास्तविक व्यवस्था के साथ Airbnb पर किराये की आय की घोषणा क्या है

आपके लिए उपलब्ध पहला विकल्प वास्तविक व्यवस्था पर स्विच करना है। इसलिए, जब आप इस व्यवस्था के अंतर्गत आते हैं, तो आपको अपने आयकर पर अपने मौसमी किराये के लिए प्राप्त किराए की समग्रता का उल्लेख करना होगा। यह Airbnb प्लेटफ़ॉर्म दोनों से मेल खाता है, लेकिन यदि आप अन्य किराये की साइटों से गए हैं तो भी।


रिपोर्ट की जाने वाली राशि के संबंध में, यह शुल्क और शुल्क से मुक्त होना चाहिए। फिर, कर स्वचालित रूप से प्रगतिशील पैमाने के अनुसार सामाजिक कटौतियों की गणना करेंगे। आपको जरा सा भी पैसा भूले बिना, केवल संबंधित संकेतों की रिपोर्ट करनी होगी।


सटीक आय रिपोर्टिंग के लिए वास्तविक व्यवस्था पर स्विच करने के विकल्प का संकेत
किराये की आय की सटीक कर रिपोर्टिंग के लिए वास्तविक व्यवस्था पर स्विच करने पर विचार करें।

मौसमी किराये की आय के लिए बीआईसी व्यवस्था कैसे काम करती है

दूसरी संभावना बीआईसी व्यवस्था को चुनने की है। हालाँकि, पहली शर्त आय की राशि के संबंध में लागू होती है। आपको अपने मुख्य निवास की Airbnb किराये की आय और संभवतः अपने द्वितीयक निवास की Airbnb किराये की आय को जोड़ना होगा। यदि दोनों का कुल योग 72 600 € से अधिक है, तो आप वास्तविक प्रणाली पर स्विच करने के लिए बाध्य हैं।


अन्यथा, औद्योगिक और वाणिज्यिक लाभ व्यवस्था लागू होती है।


स्वचालित रूप से, आपके पास 50% का भत्ता है जो खर्चों और लागतों दोनों पर लागू होता है। न्यूनतम कटौती 305 € है. इसलिए, यदि आपकी आय इस सीमा से कम है, तो आपको छूट का लाभ मिलता है। हालाँकि, आपको उत्पन्न राशि की रिपोर्ट करनी होगी और यह सीधे कर होंगे जो इस छूट की गणना करेंगे। आपकी ओर से की गई थोड़ी सी भी चूक आपको वित्तीय और प्रशासनिक दंड का भागी बना देती है।


Airbnb करों और उनकी गणना के बारे में वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

एयरबीएनबी आय कैसे घोषित करें यह कई लोगों के लिए चिंता का विषय है। कराधान का कुछ ज्ञान होना और सही गणना पद्धति का उपयोग करना आवश्यक है। कर की राशि के संबंध में, यह सीधे आपके शासन पर निर्भर होगा।

जैसा कि पहले देखा गया है, वास्तविक प्रणाली और औद्योगिक और वाणिज्यिक आय की प्रणाली के बीच कुछ असमानताएं हैं।


जब आप माइक्रो बीआईसी व्यवस्था के साथ होते हैं तो यह कर अधिकारी स्वचालित रूप से भत्ते की गणना करता है। यह कटौती तब 50% है और यह उन सभी शुल्कों और खर्चों से संबंधित है जो आपने इस किराये के संबंध में किए होंगे। उदाहरण के लिए, यह प्रबंधन लागत, कार्मिक लागत, शुल्क के प्रावधान, मूल्यह्रास, Airbnb.fr जैसे मौसमी किराये मंच की लागत, संपत्ति कर, बीमा प्रीमियम के साथ-साथ मरम्मत और रखरखाव जैसे मौजूदा खर्चों से संबंधित हो सकता है।


आवास के मौसमी किराये पर लगने वाले शुल्कों के अलावा, आपको बहुत अधिक कर से बचने के लिए अन्य कटौती योग्य खर्चों के बारे में भी पता होना चाहिए। ऐसा करने के लिए, आपको इस क्षेत्र में विशेषज्ञ व्यक्ति से संपर्क करना चाहिए, जो आपको सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करने में सक्षम होगा।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

Airbnb आय के लिए कर की दर क्या है?

अब से, आप जानते हैं कि छुट्टियों के किराये पर आपके कर की गणना सीधे आपके द्वारा चुनी गई कर प्रणाली पर निर्भर होगी। इसलिए, यदि आप वास्तविक व्यवस्था अपनाते हैं, तो यह आयकर के प्रगतिशील पैमाने पर आधारित होगा।

यदि आपकी आय €10,225 से कम है तो 2022 में कर की दर 0% है।

तब €10,226 और €26,070 के बीच की आय के लिए कर की दर बढ़कर 11% हो जाती है।

€26,071 और €74,545 के बीच, कर की दर 30% है।

74,546 और 160,336 यूरो के बीच आय के लिए यह बढ़कर 41% हो जाता है।

अंत में, आय 160,336 यूरो से अधिक होने पर यह 45% है।

सामाजिक सुरक्षा योगदान की दर 17.2% है। इसका मतलब यह है कि यदि आप माइक्रो बीआईसी व्यवस्था के अंतर्गत हैं, यानी आपकी आय €72,600 से अधिक नहीं है, तो 50% का भत्ता स्वचालित रूप से लागू हो जाता है।


एक ठोस उदाहरण लेने के लिए, आइए Airbnb के माध्यम से पेरिस में एक अपार्टमेंट के संभावित किराये का उपयोग करें। आपको किराए के रूप में €10,000 प्राप्त हुआ जो आपके वार्षिक वेतन में जोड़ा जाएगा।


यदि आप 30% ब्रैकेट में हैं, तो निम्नलिखित गणना लागू होती है:

10,000 / 2 = 5000 X 30% = 1500 यूरो। यह वह राशि है जो आपको कर अधिकारियों को चुकानी होगी और 17.2% सामाजिक सुरक्षा कटौती, यानी 860 यूरो जोड़ना न भूलें।


उनकी सेवा के माध्यम से Airbnb संपत्ति के प्रबंधन में आसानी
तनाव-मुक्त Airbnb संपत्ति प्रबंधन के लिए अपरकी कंसीयज का विकल्प चुनें।

अपने टैक्स रिटर्न को कैसे सुरक्षित रखें?

अब जब आप तंत्र को समझ गए हैं, तो आप निश्चित रूप से Airbnb पर किराया। इस प्रकार, सबसे अच्छा समाधान अपरकी कंसीयज सेवा से गुजरना है। अपरकी अल्पकालिक संपत्ति प्रबंधन में विशेषज्ञता रखती है और आपको किराये के लिए एजेंसी के पास जाने में कोई समस्या नहीं होगी।


एजेंसी हर चीज़ का ध्यान रखेगी, यानी आपकी संपत्ति के लिए विज्ञापन प्रकाशित करना, लेकिन किरायेदारों के स्वागत और संपत्ति के सामान्य रखरखाव का भी ख्याल रखना। कर घोषणाओं के संबंध में, आपको एक पेपर प्राप्त होगा जिसमें आय की कुल राशि और आपके शासन के संबंध में इसे घोषित करने का तरीका बताया जाएगा।


यदि आपके पास प्रबंधन शुल्क के संबंध में कोई प्रश्न है , एक विशेषाधिकार प्राप्त संपर्क आपके निपटान में होगा।


यह कर समायोजन के डर के बिना, मन की शांति को ध्यान में रखने का एक समाधान है। आपकी सारी आय का हिसाब-किताब सही तरीके से किया जाएगा और आपके पास एक सारांश होगा ताकि आप कोई गलती न करें। इसलिए इसे जारी रखें और अपरकी कंसीयज के साथ काम करने में संकोच न करें जो आपको Airbnb पर मौसमी प्रबंधन के लिए आवश्यक सारा ध्यान देगा।



Commenti


Determine your property's rental value with UpperKey as your tenant

bottom of page