top of page

Maximise your rental income!

Airbnb: क्या आपको किराए पर लेने के लिए मालिक बनना होगा?

एयरबीएनबी में किराए पर रहने के इच्छुक एक किरायेदार को हाल ही में 5000 € के जुर्माने की सजा सुनाई गई थी, क्योंकि यह प्रक्रिया उसके मालिक की सहमति के बिना लागू की गई थी। हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि इसका अभ्यास करना गैरकानूनी है, खासकर जब से यह इस मौसमी किराये के मंच पर तेजी से व्यापक हो रहा है।



लेकिन कानून के अनुसार डिफ़ॉल्ट होने से बचने के लिए, Airbnb किरायेदार बनने से पहले कुछ नियमों का सम्मान करना अनिवार्य है।


पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए मालिकों के साथ स्पष्ट संचार की आवश्यकता पर बल दिया गया
Airbnb किरायेदारों के लिए मालिक समझौते का महत्व।

किराएदार बनना और Airbnb पर किराये पर रहना: हाँ, लेकिन कुछ शर्तों के तहत

फ्रांसीसी कानून के आधार पर, किरायेदार बनना और Airbnb को किराए पर लेना, दूसरे शब्दों में Airbnb को किराए पर देना पूरी तरह से संभव है। लेकिन शुरू करने से पहले, आवास के मालिक को पंजीकृत पत्र या बेलीफ द्वारा आधिकारिक अनुरोध करना महत्वपूर्ण है।


आप अपने मकान मालिक को जो पत्र भेजते हैं, उसमें आपके द्वारा दावा किए जा रहे किराए के साथ-साथ उपपट्टे की अवधि का विवरण देना अनिवार्य है। एक बार आपका अनुरोध हो जाने के बाद, उनके लिखित प्राधिकरण की प्रतीक्षा करना अनिवार्य है और यह दस्तावेज़ आपके उप-किरायेदार को भेज दिया जाएगा।

मौखिक समझौता पर्याप्त नहीं है, क्योंकि विवाद की स्थिति में आपके पास कोई भौतिक सबूत नहीं होता है। इसलिए यह जरूरी है कि आदान-प्रदान केवल आधिकारिक माध्यम से ही लिखित रूप में हो।

अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

जब आपका मकान मालिक आपका अनुरोध स्वीकार कर लेता है, तो वे आपके द्वारा स्थापित Airbnb व्यवसाय उपठेका में कार्य नहीं कर पाएंगे। दूसरे शब्दों में, वह पट्टे को प्रभावित नहीं कर सकता या किसी समस्या की स्थिति में उप-किरायेदार को बेदखल नहीं कर सकता।


वास्तव में, Airbnb किरायेदार केवल आपसे और उप-किरायेदार से संबंधित है।


ध्यान दें कि यदि आपने अपनी ओर से अल्पकालिक किराये से संबंधित गतिविधि की घोषणा नहीं की है, तो मकान मालिक को आपके पट्टे को समाप्त करने के साथ आगे बढ़ने का अधिकार है।

यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि सुसज्जित आवास से संबंधित एक अपवाद है। जब पट्टा 27 मार्च 2014 की तारीख से पहले बनाया गया था, तो आपको अपने मकान मालिक से Airbnb में सबलेट करने के लिए कहने की ज़रूरत नहीं है।


वे कौन से वित्तीय प्रतिबंध हैं जिनका सम्मान किया जाना चाहिए?

Airbnb को एक किरायेदार के रूप में करना अब आपके दिमाग में स्पष्ट हो गया है। हालाँकि, कानून एक बार फिर से लागू हो गया है और किसी भी परिस्थिति में आप इस उपठेके पर खुद को समृद्ध नहीं कर सकते हैं। आपके द्वारा उत्पन्न वित्तीय लाभ आपके स्वयं के मासिक किराए से अधिक नहीं होना चाहिए जो आप अपने मकान मालिक को भुगतान करते हैं।


आइए एक ठोस उदाहरण लेते हैं, यदि आप कभी भी €800 का मासिक किराया देते हैं, तो सकल आय में €800 से अधिक उत्पन्न करना असंभव है।


एयरबीएनबी सबलेट को फ्रांसीसी क्षेत्र में इन नियमों का पालन करना होगा। दूसरी ओर, यदि आवास फ़्रांस के बाहर स्थित है, तो आपको संबंधित देश में लागू कानून का पालन करना होगा।


Airbnb उप-पट्टों के लिए कानूनी सीमाओं के भीतर रहने का महत्व
एयरबीएनबी उपपट्टों के लिए कानूनी सीमा के भीतर रहना।

जब आप किरायेदार हों तो Airbnb पर एक अपार्टमेंट किराए पर लेने के लिए कौन से नियम लागू होते हैं?

किरायेदार और Airbnb दो असंगत धारणाएँ नहीं हैं। एक बार पूर्व प्राधिकरण प्राप्त हो जाने के बाद, ध्यान रखें कि आवास पर लागू नियम उप-किरायेदार और मालिक के लिए ईमानदारी से समान रहेंगे।


परिणामस्वरूप, लंबी -अवधि जब किरायेदार के मुख्य निवास की बात आती है तो किराया प्रति वर्ष 120 दिनसे अधिक नहीं हो सकता। इस प्रकार, एक प्रमुख निवास तब परिभाषित होता है जब आप उस पर प्रति वर्ष कम से कम आठ महीने रहते हैं।


धोखाधड़ी से लड़ने और इस नियम के अनुपालन के लिए, Airbnb प्लेटफ़ॉर्म ने 1 जनवरी, 2019 से एक स्वचालित सीमा लागू की है।


इसमें एक वर्ष के दौरान एकत्रित रात्रि प्रवास की संख्या की गणना शामिल है। हालाँकि, यह सीमा केवल फ्रांस में ल्योन, नीस, वर्सेल्स, बोर्डो, पेरिस, नीम्स, ऐक्स-एन-प्रोवेंस या लिली जैसे 18 समूहों पर लागू होती है।


इसके अलावा, भले ही Airbnb सबलेट किरायेदार मालिक नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि 2014 का ALUR कानून लागू नहीं होता है।


इसलिए, यह जरूरी है कि विचाराधीन संपत्ति में निम्नलिखित तत्व हों, जो फ्रांसीसी कानून के तहत अनिवार्य हैं:

  • बिस्तर जिसमें कंबल या रजाई शामिल हो।

  • बेडरूम के स्तर पर पूरी तरह या आंशिक रूप से छिपने की अनुमति देने के लिए खिड़कियों के स्तर पर एक विशिष्ट उपकरण की स्थापना जैसे कि अंधा, शटर या पर्दे।

  • माइक्रोवेव या पारंपरिक ओवन।

  • खाना पकाने के लिए हॉब का होना जरूरी है।

  • फ्रीजर के साथ एक रेफ्रिजरेटर।

  • भोजन के लिए सभी आवश्यक व्यंजन.

  • आइए रसोई के बर्तन, सीटें, एक मेज और भंडारण फर्नीचर को न भूलें।

  • लाइट फिक्स्चर भी जगह पर होने चाहिए और अच्छी रोशनी प्रदान करनी चाहिए।

  • अंत में, आवास के विन्यास के आधार पर हाउसकीपिंग उपकरण का प्रावधान।

एक बार जब इन तत्वों का सम्मान किया जाता है, तो एयरबीएनबी यात्री निश्चित रूप से इस उद्देश्य के लिए प्रदान किए गए पर्यटक कर का भुगतान करके उप-किराए से लाभ उठा सकेंगे। पट्टेदार की ओर से, चाहे वह आवास का मालिक हो या किरायेदार, पंजीकरण संख्या प्राप्त करने के लिए टाउन हॉल से संपर्क करना अनिवार्य है। यह Airbnb सबलेटिंग को सक्षम करने वाला एक विशिष्ट पहचान कोड है। इस दायित्व के उल्लंघन की स्थिति में, €50,000 का जुर्माना लगाया जा सकता है।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

क्या आपको Airbnb पर छात्र निवास या कॉन्डोमिनियम किराए पर लेने के लिए मालिक बनना होगा?

यदि आप सह-स्वामित्व में सबलेट बनाना चाहते हैं, तो आपको लागू नियमों से परिचित होना चाहिए। दरअसल, कुछ मामलों में ऐसा होता है कि प्रतिबंध सुसज्जित पर्यटक आवास पर लागू होते हैं, यानी एयरबीएनबी किराये व्यवस्था पर।


दूसरी ओर, यदि आप एक छात्र निवास में रहते हैं, तो Airbnb जैसे प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करना असंभव है, क्योंकि फ्रांसीसी कानून एक कमरे को उप-किराए पर देने पर प्रतिबंध लगाता है।


क्या Airbnb सबलेट में कोई समस्या होने पर कोई विशिष्ट बीमा है?

एक मेज़बान के रूप में, संबंधित संपत्ति में रहने वाले लोगों के लिए किराये के अनुबंध पर हस्ताक्षर करना संभव है। हालाँकि, यह परिशुद्धता सीधे आपके विज्ञापन में उजागर होनी चाहिए।


गारंटी के आवेदन के लिए, गृह बीमा अनुबंध की उपस्थिति ही पर्याप्त होगी। इसके अलावा, Airbnb किसी समस्या की स्थिति में मेज़बानों को एक विशिष्ट गारंटी भी प्रदान करता है।

फिर भी, यदि आप उपपट्टा बनाने की योजना बना रहे हैं तो अपनी बीमा कंपनी को सूचित करने के लिए इसका उपयोग करने की अनुशंसा की जाती है।


आपके घर को नुकसान होने की स्थिति में या चोरी की स्थिति में, Airbnb प्लेटफ़ॉर्म से वित्तीय मुआवजे का अनुरोध किया जा सकता है। प्रारंभ में, मंच की भागीदारी से एक सौहार्दपूर्ण समझौता खोजने का प्रयास किया जाएगा।


फिर भी, उप-किरायेदार के जाने के 14 दिनों के भीतर विसंगति की रिपोर्ट करना अनिवार्य है। जहां संभव हो, समस्या के सटीक विवरण के साथ घटना का एक वीडियो या फोटो प्रदान करें।


क्या Airbnb सोशल हाउसिंग को सबलेट करना संभव है?

एक बार फिर, यह एक विशेष स्थिति है और भले ही कई लोगों ने सामाजिक आवास को किराए पर देने की कोशिश की हो, ध्यान रखें कि यह प्रथा निषिद्ध है। इसके अलावा, कई परीक्षण हुए हैं, चाहे फ्रांस में या विदेश में अक्सर बहुत भारी दंड के साथ।


इसलिए यह याद रखना चाहिए कि सामाजिक आवास के लिए मौसमी उप-किराए पर देना सख्त वर्जित है। भले ही यह प्रत्येक वर्ष केवल कुछ रातों से संबंधित हो, आपका पट्टा समाप्त होने और अदालत में €5,000 तक का जुर्माना लगने का जोखिम है।


हर साल, अदालत में दर्जनों मामलों की सुनवाई होती है, जिसके परिणामस्वरूप व्यवस्थित रूप से सामाजिक आवास किरायेदार को दोषी ठहराया जाता है।


कानूनी अनुपालन और अल्पकालिक प्रवास के लिए सामाजिक आवास को उप-किराए पर देने से बचना
अल्पकालिक प्रवास के लिए सामाजिक आवास को उप-किराए पर देने से बचें।

Airbnb पर सबलेटिंग के लिए अपरकी पर भरोसा क्यों करें?

सबलेटिंग में कई नियमों का सम्मान करना शामिल है, न केवल आपके मकान मालिक के संबंध में, बल्कि एयरबीएनबी प्लेटफॉर्म के संबंध में भी। खुद को कानून के उल्लंघन में फंसाने से बचने के लिए, हमारी UpperKey सेवा पर भरोसा करने में संकोच न करें। "https://www.theupperkey.com/fr/post/upperkey-la-solution-simple-pour-louer-votre-bien-immobileer-%C3%A0-paris" target="_blank">अपना अपार्टमेंट किराए पर लें पेरिस .


इस तरह, आपको एक समर्पित टीम के साथ एक विशेष द्वारपाल सेवा से लाभ होगा जो प्रशासनिक प्रक्रियाओं में आपका समर्थन करना सुनिश्चित करेगी, बल्कि बेहतर अधिभोग दर के लिए आपके आवास को भी बढ़ाएगी। बेशक, हमारा UpperKey द्वारपाल ईमानदारी से लागू कानून का सम्मान करेगा।



Comentarios


Determine your property's rental value with UpperKey as your tenant

bottom of page