top of page

Maximise your rental income!

Airbnb पर कर: यह कैसे काम करता है और Airbnb आयकर क्या है?

यदि आपके पास अतिरिक्त कमरा है और आप एक निश्चित राशि के लिए एक कमरा या अतिरिक्त आय के भुगतान के लिए उपयोगिता बिलों के साथ पूरी संपत्ति किराए पर लेना चाहते हैं, तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप एक Airbnb कर व्यवस्था के अधीन होंगे और आपको टैक्स देना होगा.



Airbnb करों के साथ शुरुआत करना

ज्यादातर मामलों में, यदि आपकी संपत्ति सुसज्जित अवकाश किराये के रूप में योग्य है, तो आप सौभाग्य से कुछ कर राहत और लाभ के हकदार होंगे। आयकर का भुगतान करने के लिए प्राप्त कर योग्य आय को परिषद कर अधिकारियों को अनिवार्य रूप से घोषित किया जाना चाहिए, अन्यथा आप कानून के उल्लंघनकर्ता होंगे। घोषणा आपके Airbnb पर की जाती है आय कर और यदि आप नहीं जानते कि कैसे आगे बढ़ना है, तो सहायता, कर सलाह, कर लाभ और कर राहत, उद्यमियों को राहत और कर मुक्त भत्ते मांगने में संकोच न करें. आप पूंजीगत लाभ कर और पूंजीगत लाभ कर की दर को स्थगित करना भी सीख सकते हैं।


Airbnb आय पर कर: आपको Airbnb करों का भुगतान कैसे करना होगा?

Airbnb.fr प्लेटफॉर्म पर पूरे वर्ष उपलब्ध अधिकांश आवास मकान मालिकों द्वारा सुसज्जित (पूंजी भत्तों के बारे में अधिक जानकारी) संपत्तियों से सुसज्जित हैं। इसलिए, वे अल्पकालिक Airbnb व्यावसायिक किराये के लिए सीधे कार्यात्मक हैं। एक निजी व्यक्ति और Airbnb मेज़बान के रूप में,गैर-पेशेवर सुसज्जित किराएदारया LMNPकी स्थिति को अपनाना अनिवार्य है।


एयरबीएनबी होस्ट के रूप में, या यदि आप किसी विशेष स्थिति में हैं, तो आपको अपने एयरबीएनबी किराये के लिए पेशेवर सलाह, एक सरल कर सॉफ्टवेयर, वास्तविक खर्चों के साथ कई लाभ मिल सकते हैं...


जब आप Airbnb संपत्ति किराए पर देते हैं तो कर का भुगतान करना याद रखें जब यह व्यक्तिगत भत्ते से अधिक हो। वही संपत्ति कुछ शर्तों के साथ कर मुक्त हो सकती है।


मालिक द्वारा भुगतान किए जाने वाले करों की गणना
अपने Airbnb किराये में करों का सही भुगतान सुनिश्चित करने से आपको अनावश्यक दंड से बचने में मदद मिलेगी।

हालाँकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह एक ऐसी स्थिति है जो कराधान के संदर्भ में बहुत सटीक नियमों से लाभान्वित होती है। इसीलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी सारी अर्जित आय को कर विभाग को घोषित करें। लेकिन आपकी अन्य आय के संबंध में एक अलग पूंजीगत लाभ कर व्यवस्था के साथ आपके लिए अलग-अलग विकल्प उपलब्ध हैं।


इसे सरल बनाने के लिए, आप वास्तविक व्यवस्था या वाणिज्यिक औद्योगिक कर योग्य मुनाफे की व्यवस्था चुन सकते हैं।


जब आप कोई कमरा या संपत्ति किराए पर लेते हैं तो Airbnb आय पर कराधान के लिए वास्तविक व्यवस्था कैसे काम करती है?

यदि आपने वास्तविक व्यवस्था चुनी है, तो आपको अपने स्व-मूल्यांकन कर रिटर्न पर मौसमी किराये से उत्पन्न रिपोर्ट किराये की आय की पूरी राशि को स्व-रोजगार के रूप में घोषित करना होगा। इस स्व-मूल्यांकन कर रिटर्न को करने के लिए, आपको बस प्राप्त किराए की कुल राशि का संकेत देना होगा। कृपया ध्यान दें कि घोषित राशि स्वीकार्य खर्चों को छोड़कर और बिना किसी शुल्क के होनी चाहिए।


पूंजीगत लाभ कर पैमाने के संबंध में, यह किराये की आय के संबंध में प्रगतिशील होगा और इसलिए सामाजिक शुल्क के अधीन होगा। अधिक विवरण के लिए, सरकारी वेबसाइट से फ़्रांस में टैक्स सिमुलेशन करने में संकोच न करें। योजना अनुमति के साथ ब्रिटेन सरकार के साथ भी ऐसा ही है।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

एयरबीएनबी सकल आय के कराधान के लिए वाणिज्यिक औद्योगिक लाभ की प्रणाली कैसे काम करती है?

जब आपके द्वारा प्लेटफ़ॉर्म से अर्जित आय €72,600 के "व्यक्तिगत भत्ते" से अधिक नहीं होती है, तो आपके पास वाणिज्यिक औद्योगिक लाभ व्यवस्था को चुनने का विकल्प होता है। £85,000 की वैट सीमा पर विचार करना याद रखें। यदि आपकी कुल Airbnb किराये की आय इस सीमा से अधिक है, तो आपको वैट के लिए पंजीकरण करना होगा।


हॉलिडे लेट टैक्स

सुसज्जित अवकाश का कराधान बहुत सरल कर प्रणाली से लाभ देता है या नहीं देता है और मौसमी किराये से संबंधित खर्चों का दावा करने के लिए 50% की कटौती की जाती है। फिर भी, यह जानना जरूरी है कि न्यूनतम कटौती 305 € तय की गई है। यदि प्लेटफ़ॉर्म पर आपकी निवेश संपत्ति आय इस सीमा से अधिक नहीं है, तो आपको पूंजीगत लाभ कर छूट का लाभ मिलता है। पूंजीगत लाभ कर राहत (बंधक ब्याज पर कर राहत पर प्रतिबंध) के कई रूप हैं। Airbnb होस्ट के रूप में आप उद्यमियों को राहत, कर राहत प्राप्त कर सकते हैं...


भले ही आप कोई भी कर प्रणाली अपनाएं, Airbnb आय की घोषणा आयकर रिटर्न के समय, यानी वसंत और हर कैलेंडर वर्ष में की जाती है। इसका मतलब है कि आपको कर नियमों से परिचित होना चाहिए


Airbnb टैक्स में फ़्रांस, उनकी गणना करने के लिए किस विधि का उपयोग करें?

Airbnb की कुल आय पर कर की गणना सीधे चुनी गई कर प्रणाली पर निर्भर करती है।

उदाहरण के लिए, यदि आप प्रति कर वर्ष €72,600 से अधिक की आय अर्जित करते हैं, तो आप स्वचालित रूप से वास्तविक कर प्रणाली पर स्विच हो जाते हैं। इस मामले में, कराधान आयकर के प्रगतिशील पैमाने पर आधारित है।


BIC व्यवस्था के लिए, घोषणा सकल आय पर की जाती है और करदाता मौसमी किराये पर आपके द्वारा किए गए शुल्कों और खर्चों पर 50% की कटौती लागू करेगा।


कर कार्यान्वयन पर लेख पढ़ने से आपको अपने व्यवसाय के लिए कर प्रणाली का अवलोकन मिलेगा
रियल एस्टेट में कर प्रणाली पर नियमन इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास कौन सी संपत्ति है और वह समय के साथ कितनी कमाई करती है।

इसलिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपके स्व-मूल्यांकन कर रिटर्न पर कौन से शुल्कों और खर्चों पर कर छूट दी जा सकती है। ये अनिवार्य रूप से Airbnb संपत्ति फर्नीचर कर हैं,


अपने Airbnb करों की घोषणा कहां करें?

चाहे यह आपके मुख्य सुसज्जित अवकाश किराये के कराधान के लिए हो, एक Airbnb निवास (आपका अपना घर) या आपके दूसरे घर (एक अवकाश गृह) के कराधान के लिए हो, आपको जिस घोषणा की घोषणा करने की आवश्यकता है वह व्यवस्थित रूप से एक समान तरीके से बनाई गई है रास्ता, यानी आपके टैक्स रिटर्न पर।


फ्रांस में Airbnb कर घोषित करने की प्रक्रिया

ऐसा करने के लिए, आपको "गैर-पेशेवर सुसज्जित किराये से एयरबीएनबी की कमाई" शीर्षक पर जाना होगा। घोषणाकर्ता 1 के लिए बॉक्स 5ND और घोषणाकर्ता 2 के लिए बॉक्स 5OD भरा जाना चाहिए।


जैसे ही टैक्स रिटर्न अभियान शुरू होगा, आपको व्यवस्थित रूप से मेल या ई-मेल द्वारा सूचित किया जाएगा। यदि आप इलेक्ट्रॉनिक संस्करण चुनते हैं, तो आपको impots.gouv.fr वेबसाइट से कनेक्ट होना होगा। वहां से, आप अपने मुख्य टैक्स रिटर्न के साथ-साथ संलग्न फॉर्म तक पहुंच सकते हैं।


जब आपको न्यूनतम 305 € की कटौती का लाभ मिले तो 2042-सी-प्रो फॉर्म भरना उपयोगी होगा।


यदि आपने वास्तविक कर प्रणाली चुनी है, तो आपको Cerfa 20/31 D को भी पूरा करना होगा।


2020 से, एक नया दायित्व Airbnb.fr प्लेटफ़ॉर्म को मौसमी किराये वाले लोगों द्वारा प्राप्त सभी अर्जित आय को स्वचालित रूप से प्रसारित करने के लिए मजबूर करता है। इसलिए, आपको प्राप्त लाभ को छिपाना बेकार है, क्योंकि टैक्स ऑडिट के मामले में, आप डिफ़ॉल्ट में रहेंगे।


अपनी Airbnb आय घोषित नहीं करने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा, क्योंकि कर अधिकारियों की नज़र में यह धोखाधड़ी का मामला है। हालाँकि, यदि यह आपकी ओर से कोई चूक है, तो आप त्रुटि के अधिकार के ढांचे के भीतर किसी भी समय कर अधिकारियों को सूचित कर सकते हैं।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

क्या यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र (ईईए) में प्राथमिक निवास और द्वितीयक निवास के बीच कराधान में कोई अंतर है?

कर अधिकारी प्रमुख निवास या मुख्य निवास (आपका अपना घर) को उस स्थान के रूप में परिभाषित करते हैं जहां आप साल में कम से कम आठ महीने कर का भुगतान करते हुए रहते हैं। जब आप एक कमरा किराए पर लेने के कारण प्रति कर वर्ष €760 तक की किराये की मुख्य आय प्राप्त करते हैं, तो आपको कर का भुगतान करने से छूट मिलती है।


इसलिए, कर वर्ष के चार महीने से अधिक समय के लिए अपने मुख्य निवास को किराए पर देना असंभव है। हालाँकि, आप दूसरे घर के लिए इस सीमा का सम्मान करने के लिए बाध्य नहीं हैं। लेकिन, ऊपर परिभाषित विभिन्न शर्तों के अनुसार आप स्पष्ट रूप से कर योग्य आय के अधीन हैं।


Airbnb संपत्ति के रूप में उपयोग किए जाने वाले मुख्य निवास के एक कमरे का एक अच्छा दृश्य
Airbnb क्षेत्र में करों का कार्यान्वयन संपत्ति के स्वामित्व या निवास के प्रकार पर निर्भर करता है।

Airbnb दरबान क्यों चुनें?

यदि आप विभिन्न कर मुद्दों से सहज नहीं हैं, तो आप सामान्य रखरखाव वाले Airbnb द्वारपाल से मदद ले सकते हैं जो पूर्णकालिक काम करता है। यह कंपनी का मामला है Upperkey , जो फ़्रांस, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका में स्थित क्षेत्र के विशेषज्ञ के रूप में जाना जाता है। न केवल आपकेटैक्स रिटर्न की कोई चिंता नहीं रहेगीबल्कि आपको अपने छुट्टियों के किराये का अधिकतम लाभ उठाने के लिए विशेष सहायता भी मिलेगी। वास्तव में, अपरकी एक टर्नकी सेवा प्रदान करता है, जिसका अर्थ है कि आप अपने मौसमी के संपूर्ण प्रबंधन को सौंप सकते हैं


तकनीकी या प्रशासनिक मुद्दों या किसी विज्ञापन के प्रकाशन और किरायेदारों के स्वागत के प्रबंधन के बारे में चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है, दरबान सेवा हर चीज़ का ख्याल रखती है


Comments


Determine your property's rental value with UpperKey as your tenant

bottom of page