top of page

Określ wartość wynajmu swojej nieruchomości

किसी संपत्ति के किराये के मूल्य का अनुमान कैसे लगाएं?

2021 में, फ्रांसीसी संपत्ति में निवेश करने में बहुत रुचि रखते थे: लगभग 6 में से 1 फ्रांसीसी व्यक्ति ने कहा कि उनके पास 12 महीनों के भीतर एक रियल एस्टेट परियोजना थी। इसके दो कारण हैं: पहला, यह सांस्कृतिक है। तुलनात्मक रूप से, 2021 में कनाडा में लगभग 600,000 रियल एस्टेट लेनदेन हुए, जबकि उसी वर्ष फ्रांस में 1.17 मिलियन थे। दूसरा कारण सरलता है: आप खरीदते हैं, आप मालिक हैं। और अंत में, सोने पर सुहागा: रियल एस्टेट एकमात्र ऐसा निवेश है जिसका दोहरा उत्तोलन प्रभाव होता है, क्योंकि आप जो खरीदते हैं और जो उधार लेते हैं उस पर आप कमा सकते हैं (उदाहरण के लिए, जब दरें कम हों)।


लेकिन एक सफल किराये का निवेश करने के लिए, आपको अपनी संपत्ति सही कीमत पर किराए पर देनी होगी! किसी संपत्ति के किराये के मूल्य का अनुमान कैसे लगाएं? घबराएं नहीं: आइए देखें कि अपने किराये के निवेश को कैसे सफल बनाएं!


एक सफल किराये के निवेश के लिए संपत्ति के किराये के मूल्य का अनुमान लगाना महत्वपूर्ण है
फ़्रांस में रियल एस्टेट निवेश सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण है, जिसमें बड़ी संख्या में लेनदेन होते हैं।

लाभप्रदता क्या है?

हम विशेष रूप से किसी संपत्ति की लाभप्रदता को देखकर उसके किराये के मूल्य का अनुमान लगाते हैं। लेकिन यह वास्तव में है क्या? चलिए एक उदाहरण लेते हैं.


आइए कल्पना करें कि आपके पास 200,000€ में खरीदी गई संपत्ति है। आप इस अपार्टमेंट को 900€ प्रति माह के हिसाब से किराए पर लेते हैं, यानी प्रति वर्ष 10 800€। इसे ही हम सकल उपज कहते हैं। पांच साल बाद, आप इस अपार्टमेंट को 5,000€, या 205,000€ के पूंजीगत लाभ के साथ बेचने का निर्णय लेते हैं। सकल रिटर्न आपके रिटर्न की कुल राशि है, यानी पांच साल के लिए प्रति वर्ष €10,800, साथ ही पुनर्विक्रय पर पूंजीगत लाभ। ऑपरेशन के अंत में, आपकी संपत्ति की लाभप्रदता 59 000€ है!


संक्षेप में कहें तो, रिटर्न वह लाभ है जो आप अपनी निवेश वस्तु से, यानी किराए से कमा पाएंगे। यह वही है जो इसने उत्पादित किया है। जबकि लाभप्रदता वह है जो आप ऑपरेशन के अंत में अर्जित करेंगे, अंतिम पूंजीगत लाभ और हिरासत की पूरी अवधि के दौरान उत्पन्न रिटर्न के लिए धन्यवाद।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

अपनी संपत्ति की शुद्ध उपज कैसे जानें?

जैसा कि आप देख सकते हैं, जब हम किसी संपत्ति का किराया मूल्य जानना चाहते हैं, तो हम उसकी उपज में रुचि रखते हैं। हालाँकि, सावधान रहें: अपनी सकल उपज और अपनी शुद्ध उपज के बीच अंतर करना याद रखें। जैसा कि हमने पहले बताया, सकल उपज वह किराया है जो आपको एक वर्ष में प्राप्त होता है। यदि किराए की संपत्ति का किराया 900€ है, तो यह आपको प्रति वर्ष 10 800€ लाता है। लेकिन जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, यह वह सटीक राशि नहीं है जो आपको प्राप्त होगी। और यह जानने के लिए कि आप वास्तव में क्या एकत्र करेंगे, आपको अपने शुद्ध रिटर्न की गणना करनी होगी।


आपकी संपत्ति की शुद्ध उपज उससे होने वाली किराये की आय है, जिसमें से आपको संपत्ति के किराये के निवेश से संबंधित विभिन्न शुल्कों को घटाना होगा। ये अलग-अलग शुल्क संपत्ति कर और कचरा कर, आपकी प्रबंधन फीस, चाहे प्रत्यक्ष हो, यानी स्वयं या एक संपत्ति प्रबंधक, आपका बीमा, आपका काम, आपके कर, सामाजिक सुरक्षा योगदान, आदि।


अपने निवेश और उसके शुद्ध रिटर्न का बेहतर अंदाजा लगाने के लिए, अपने कर बोझ का सटीक आकलन करने में संकोच न करें: आपका कर स्तर क्या है? क्या आपकी संपत्ति संपत्ति संपत्ति कर के अधीन है? क्या आपकी संपत्तियां संपत्ति या बीआईसी से आय उत्पन्न करती हैं...?


जितना अधिक सटीक आप अपने सकल उपज से घटाए जाने वाले खर्चों का मूल्यांकन करेंगे, उतना ही अधिक आप अपने किराये के निवेश संचालन के दौरान अपनी वित्तीय स्थिति को समझने में सक्षम होंगे।


शुद्ध रिटर्न की सटीक गणना करने के लिए विभिन्न शुल्कों और खर्चों पर विचार किया जाना चाहिए
किसी संपत्ति के किराये के मूल्य का मूल्यांकन करते समय सकल उपज और शुद्ध उपज के बीच अंतर को समझना महत्वपूर्ण है।

आइए पहले दिए गए उदाहरण और आपकी किराए की संपत्ति से 10,800€ की सकल आय पर वापस जाएं। एक बार शुल्क कट जाने के बाद, हमारा अनुमान है कि इस संपत्ति की शुद्ध उपज 4500€ है। तो वहाँ एक वास्तविक अंतर है! अप्रिय आश्चर्य से बचने के लिए, अपनी शुद्ध उपज की गणना करना हमेशा बेहतर होता है।


इसके अलावा, उपज की गणना हमेशा अद्यतन की गई संपत्ति की कीमत के आधार पर की जाती है, इसलिए अद्यतन मूल्यांकन का महत्व है!


किसी संपत्ति के किराये के मूल्य का मूल्यांकन कैसे करें?

जब आप किसी संपत्ति का किराया मूल्य जानना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले संपत्ति का मूल्य देखना होगा। और इसके लिए, उदाहरण के लिए, आप भौगोलिक क्षेत्र और उसकी टाइपोलॉजी को ध्यान में रखकर अपनी भलाई का अनुमान लगा सकते हैं।


किसी संपत्ति का अनुमान लगाना, ख़ासकर किराए के संदर्भ में, मुश्किल हो सकता है, ख़ासकर पेरिस जैसे बड़े शहरों में। ऐसा करने के लिए, आप कुछ टूल का उपयोग कर सकते हैं और तरीके, लेकिन आप इसमें भी रुचि ले सकते हैं


एक बार जब आपका अनुमान तैयार हो जाता है, तो यह निर्धारित करना संभव होगा कि आप किस प्रकार का किराया और किस कीमत पर दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी संपत्ति टी4 है जो क्रेउसे के एक छोटे से गांव में स्थित है, तो अपने भावी किरायेदारों को एक सुसज्जित अपार्टमेंट का प्रस्ताव देना प्रासंगिक नहीं होगा! इसके विपरीत, यदि आपके पास पेरिस में T2 है, तो सुसज्जित आवास पर विचार करने का एक विकल्प हो सकता है! आप पट्टे की अवधिजिसे आप प्रस्तावित करना चाहते हैं।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

मैं सुसज्जित किराये के साथ अपनी संपत्ति की लाभप्रदता को कैसे अनुकूलित कर सकता हूं?

सुसज्जित किराये किराये के सुपरस्टार हैं! दरअसल, 2020 के स्वास्थ्य संकट के बाद सुसज्जित किराये किराये उद्योग में जबरदस्त वापसी कर रहे हैं।


लेकिन पहले, आइए स्पष्ट करें कि "सुसज्जित आवास" का क्या मतलब है: यह न्यूनतम चल सेवाओं से बना एक आवास है जिसमें किरायेदार तुरंत आ-जा सकता है। इसलिए आप अपने किरायेदार को सोने (बिस्तर, रजाई या कंबल), खाना पकाने और खाने (हॉटप्लेट, ओवन या माइक्रोवेव ओवन, रेफ्रिजरेटर, फ्रीजर, रसोई के बर्तन और व्यंजन, मेज और कुर्सियां), या यहां तक कि साफ करने के लिए कम से कम आवश्यक चीजें प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। (सफाई उपकरण)। आपको शयनकक्षों में रफल्स या पर्दे, प्रकाश जुड़नार और भंडारण अलमारियों की पेशकश करके आरामदायक रहने की जगह भी प्रदान करनी चाहिए। यदि आप अधिक जानना चाहते हैं, तो आप सार्वजनिक सेवा वेबसाइट पर सुसज्जित संपत्ति के लिए उपकरणों की विस्तृत सूची आसानी से पा सकते हैं।


जहां तक प्रबंधन का सवाल है, सुसज्जित किराये दो प्रकार के होते हैं: क्लासिक सुसज्जित किराये, जहां आप, मालिक, प्रबंधक और ऑपरेटर हैं; और एक वाणिज्यिक पट्टे के साथ सुसज्जित किराया, जिसका अर्थ है कि आपकी संपत्ति का प्रबंधन और संचालन एक बाहरी ऑपरेटर को सौंपा गया है।


अपने किराये के निवेश की लाभप्रदता को अनुकूलित करने के लिए, आप अपनी संपत्ति के ऊर्जा निदान में रुचि ले सकते हैं। लागू मानकों पर ध्यान दें. वे नियमित रूप से विकसित होते हैं और सख्त होते जाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी संपत्ति का ऊर्जा प्रदर्शन एफ से नीचे है तो आपके पास अपनी संपत्ति को मानक तक लाने के लिए काम करने के लिए 1 जनवरी 2028 तक का समय है। और यह कोई सिफारिश नहीं है, बल्कि एक कानून है जिसका आपको सम्मान करना चाहिए!


सुसज्जित किराये द्वारा दी जाने वाली सुविधा और आराम
फर्निश्ड रेंटल किराये के उद्योग में लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं।

निष्कर्ष में

इसलिए आपकी संपत्ति के किराये के मूल्य का अनुमान आवश्यक है! यह आपको अपनी लाभप्रदता को अनुकूलित करने के लिए अपनी निवेश रणनीति को परिभाषित करने की अनुमति देगा। एक सूचित निवेश रणनीति को परिभाषित करके, जो आपके निवेश उद्देश्यों के साथ-साथ आपकी स्थिति और आपकी संपत्ति की स्थिति को भी ध्यान में रखती है, एक "अच्छा" निवेश करना आवश्यक है।


एक आखिरी सलाह: जानकारी प्राप्त करने और खुद को इसके बारे में सूचित रखने में संकोच न करें किराये के संबंध में वर्तमान कानून। इससे आपको अपनी पसंद चुनने में मदद मिलेगी, बल्कि विशेष रूप से अपना निवेश सुरक्षित करने में भी मदद मिलेगी!



Comments


Określ wartość wynajmu swojej nieruchomości z UpperKey jako najemcą

bottom of page