top of page

Notre société devient votre locataire

Airbnb घोटाले: Airbnb घोटालों से कैसे बचें

एयरबीएनबी रेंटल घोटाले दुर्भाग्य से एक वास्तविकता है, जिसके लिए खुद को दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में फंसाने से बचने के लिए अत्यधिक सावधानी की आवश्यकता होती है। निश्चिंत रहें, हम आपको बहुमूल्य सलाह देंगे जिसका पालन करने की हम आपको सलाह देते हैं।


Airbnb संपत्ति प्रबंधन और द्वारपाल सेवाएँ

सबसे आम Airbnb घोटाले


ऑफ़-प्लेटफ़ॉर्म भुगतान

सबसे आम जाल मालिक और संभावित किरायेदार। चर्चा शुरू होती है और बहुत जल्दी, वार्ताकार भुगतान करना चाहता है, लेकिन आधिकारिक मंच के बाहर। इसके बाद विचार यह है कि अमेरिकी दिग्गज द्वारा लगाए गए सुरक्षा प्रणालियों को चकमा दिया जाए और इस तरह एक घोटाला किया जाए जिसमें आपके लिए अपना पैसा ढूंढना मुश्किल हो जाएगा।


इसलिए, वित्तीय बचत को न देखें, यानी Airbnb प्लेटफ़ॉर्म से कमीशन की अनुपस्थिति, क्योंकि आप बस इसका फायदा उठाने का जोखिम उठाते हैं और जानते हैं कि यह अपेक्षाकृत चालू है। जैसे ही ऐसा होता है, हम आपको ग्राहक सेवा को इसकी रिपोर्ट करने की सलाह देते हैं। जाहिर है, आप पारंपरिक प्रणाली के बाहर किसी भी वित्तीय विनिमय को स्वीकार नहीं करते हैं, अन्यथा आप खुद को एक दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में पाएंगे। इसके अलावा, यह कठिन प्रतिपूर्ति वाला एक Airbnb घोटाला है, क्योंकि आपको अपनी स्थिति स्पष्ट करने के लिए जेंडरमेरी या पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करनी होगी।


Airbnb
ऑफ-प्लेटफ़ॉर्म भुगतान से सावधान रहें: किरायेदार के साथ बातचीत करें, फिर असुरक्षित भुगतान के लिए अनुरोध करें।

प्लेटफॉर्म पर फर्जी समीक्षाएं

समीक्षाएँ बहुत महत्वपूर्ण सामाजिक प्रमाण होती हैं। जब आप देखते हैं कि किसी के पास कई सकारात्मक समीक्षाएँ हैं, तो विश्वास की भावना स्वाभाविक रूप से स्थापित हो जाती है। दुर्भाग्य से, नकली समीक्षाएँ Airbnb घोटाले हैं जिनसे आपको अवगत रहना चाहिए, क्योंकि घोटालेबाज इनका दुरुपयोग करने में तत्पर रहते हैं।


वे यह कैसे करते हैं? कृपया ध्यान दें कि नकली प्रोफ़ाइल बनाने से लेकर प्रक्रिया बहुत सरल है। इन खातों से उपयोगकर्ताओं या गैर-मौजूद संपत्तियों के बारे में सकारात्मक टिप्पणियाँ छोड़ी जाती हैं। अपनी ओर से, जब आप आरक्षण कराना चाहते हैं या किसी उपयोगकर्ता के बारे में पूछताछ करना चाहते हैं, तो आप इस चतुराई से लागू की गई प्रणाली से आसानी से धोखा खा जाते हैं। इसलिए, हम आपको सलाह देते हैं कि एक निश्चित अतिरेक का निरीक्षण करने के लिए समीक्षाओं की सूची को ध्यान से पढ़ें। कभी-कभी टिप्पणियाँ भी एक ही समय अवधि में एक साथ समूहीकृत की जाती हैं। यदि ऐसा है, तो ये नकारात्मक तत्व हैं जिनसे आपको सचेत हो जाना चाहिए।


Airbnb पर फ़िशिंग

फ़िशिंग स्कैमर्स द्वारा पसंदीदा एक और तकनीक है और आपको पता होना चाहिए कि यह केवल प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद नहीं है। सिद्धांत को समझना अपेक्षाकृत सरल है। फिर आपको धोखा देने के उद्देश्य से एक तकनीक अपनाई जाती है। अपनी ओर से, आपको ऐसा लगता है जैसे आप किसी Airbnb उपयोगकर्ता या ग्राहक सेवा से बात कर रहे हैं। यह प्रतीत होता है कि वैध टेक्स्ट संदेश या ईमेल है, लेकिन जान लें कि यह बिल्कुल नहीं है।


आखिरकार, घोटालेबाज आपसे आपका क्रेडिट कार्ड नंबर या यहां तक कि लॉगिन क्रेडेंशियल जैसी जानकारी चुराने की कोशिश करते हैं। यह स्पष्ट रूप से ऐसी जानकारी है जिसे आपको कभी भी संचारित नहीं करना चाहिए, और यह जान लें कि Airbnb प्लेटफ़ॉर्म आपसे कभी भी गोपनीय जानकारी नहीं मांगेगा। जब आप इस स्थिति में हों, तो आपको संदेह होना चाहिए, संवाद तोड़ देना चाहिए और Airbnb को चेतावनी देनी चाहिए कि एक फ़िशिंग अभियान चल रहा है।


नकली छवियां

बेईमान लोग घर को वास्तव में जितना आकर्षक है उससे कहीं अधिक आकर्षक बनाने के लिए संशोधित छवियों का उपयोग करने में संकोच नहीं करते हैं। पहले, नकली तस्वीरों के लिए विशेष सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन कौशल होना आवश्यक था। अब, कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करके प्रक्रिया और भी सरल हो गई है।


पहली नज़र में, इस प्रकार के घोटाले को पहचानना हमेशा आसान नहीं होता है। इसके विपरीत, आपको विवरणों पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए, क्योंकि घोटालेबाज अक्सर छवियों के साथ गंभीर रूप से छेड़छाड़ करते हैं। हालाँकि, अपनी पहली छाप की पुष्टि करने के लिए या इसके विपरीत पॉट ऑक्स गुलाब की खोज के लिए अतिरिक्त छवियों के लिए पूछना सबसे अच्छी तकनीक बनी हुई है।


Airbnb
नकली तस्वीरों से सावधान रहें: आवास को आकर्षक बनाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग, सावधान रहें।

पहचान की चोरी

एक बार फिर, यह एक प्रसिद्ध घोटाला है जिसके लिए सबसे अधिक सतर्कता की आवश्यकता है। इस बार, घोटालेबाज असली मेज़बानों का रूप धारण कर रहे हैं। जब घोटाला ठीक से स्थापित हो जाता है, तो झूठे पहचान दस्तावेजों या आधिकारिक दस्तावेजों का उपयोग किया जाता है, लेकिन जो दुर्भाग्य से चोरी हो गए हैं।


परिणामस्वरूप, यात्रियों को स्वाभाविक रूप से गुमराह किया जाता है और उन्हें साइट पर पहुंचने के बाद ही घोटाले का एहसास होता है। दुर्भाग्य से, संपत्ति पहले ही प्लेटफ़ॉर्म पर आरक्षित कर दी गई है। जब यात्री वहां पहुंचेगा, तो उसे भूत का पता पाकर अप्रिय आश्चर्य होगा। कभी-कभी, संपत्ति वास्तव में मौजूद होती है, लेकिन घर या अपार्टमेंट के मालिक इस बात से पूरी तरह अनजान होते हैं कि संपत्ति को ऑनलाइन डाल दिया गया है।


एकाधिक घोषणाएँ

भोले-भाले उपयोगकर्ताओं को ढूंढने की संभावना बढ़ाने के लिए, घोटालेबाज विज्ञापनों को कई गुना बढ़ा देते हैं, भले ही वे बिल्कुल एक ही संपत्ति से मेल खाते हों। अपनी ओर से, धोखेबाज को एक ही आवास के लिए एक ही अवधि के दौरान कई आरक्षणों से लाभ मिलता है। आप जल्दी ही समझ जाते हैं कि उत्पन्न लाभ विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकते हैं।


अपनी ओर से, आप संपत्ति से छवियों का उपयोग करके Google लेंस सेवा का उपयोग कर सकते हैं। यह जानकारी सीधे खोज इंजन में खोजी जाएगी और यदि अन्य गुण आपकी क्वेरी से मेल खाते हैं, तो आपके पास संदेह करने और इसलिए खुद से दूरी बनाने का हर कारण है।


Airbnb घोटाले का पता कैसे लगाएं?


बाएं टिप्पणियाँ जांचें

क्या आप Airbnb पर धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं? हालाँकि प्लेटफ़ॉर्म द्वारा कई सावधानियाँ बरती जाती हैं, लेकिन जान लें कि शून्य जोखिम मौजूद नहीं है। परिणामस्वरूप, प्रत्येक कार्य के लिए आपकी सतर्कता की आवश्यकता होगी, चाहे आप मालिक_किसी संपत्ति या यात्री का। यह सब टिप्पणियों की जाँच से शुरू होता है, क्योंकि यह अत्यंत महत्वपूर्ण जानकारी है।


इन तत्वों के आधार पर, आप स्वाभाविक रूप से संपत्ति की विश्वसनीयता का आकलन करने में सक्षम होंगे, लेकिन उस व्यक्ति की भी  rental। जैसे ही आप कम समय में असंगत, दोहरावदार या समान टिप्पणियाँ देखते हैं, हम अनुशंसा करते हैं कि आप आगे बढ़ें और किसी अन्य किराये पर अपना ध्यान केंद्रित करें। बेशक, जानकारी आवश्यक रूप से 100% विश्वसनीय नहीं है, लेकिन ये नकारात्मक संकेत हैं जिन पर आपको अवश्य विचार करना चाहिए।


Airbnb
नकारात्मक संकेतों के लिए समीक्षाओं की सावधानीपूर्वक जाँच करके Airbnb पर घोटालों को रोकें।

प्रोफ़ाइल जानकारी जांचें

मेज़बान की प्रामाणिकता का स्पष्ट रूप से अत्यंत सावधानी से अध्ययन किया जाना चाहिए। ऐसा करने के लिए, बस उनके छद्म नाम पर क्लिक करें और आपको वह जानकारी मिल जाएगी जिसे पढ़ने के लिए हम आपको सलाह देते हैं। सबसे पहले, आप जानें कि Airbnb होस्ट प्लेटफ़ॉर्म पर कितने समय से है। आपको यह व्यक्तिगत जानकारी भी मिलेगी और हम आपको उपलब्ध विज्ञापनों से इसकी तुलना करने की सलाह देते हैं।


कृपया ध्यान दें कि अमेरिकी दिग्गज इस प्रकार के अनुरोध पर विशेष रूप से ध्यान देते हैं। इसलिए, जब कोई व्यक्ति सुपर होस्ट, यह विश्वास की एक अतिरिक्त गारंटी है, क्योंकि यह विश्वास करना वैध है कि उपयोगकर्ता ने खुद को साबित किया है। इसलिए, जब आपके पास दो किराये के बीच विकल्प हो, पहला संदिग्ध प्रोफ़ाइल के साथ और दूसरा सत्यापित प्रोफ़ाइल के साथ, तो एक सेकंड के लिए भी संकोच न करें।


Airbnb
Airbnb पर होस्ट की प्रोफ़ाइल, ठहरने की अवधि और सुपर होस्ट स्थिति सहित देखकर उसकी प्रामाणिकता सत्यापित करें।

विनिमय के दौरान बहुत अधिक विसंगतियाँ

अपने वार्ताकार के साथ बातचीत के दौरान, आपको विसंगतियां नज़र आ सकती हैं। ये ऐसे संकेत हैं जिनसे सावधान रहना चाहिए क्योंकि हो सकता है कि आप किसी घोटालेबाज से बात कर रहे हों। जिस क्षण आपको संचार विरोधाभासी या अस्पष्ट लगे, हम आपको सलाह देते हैं कि आप इसे जारी न रखें।


जब उपयोगकर्ता आपको प्लेटफ़ॉर्म के बाहर व्यापार जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता है तो आपको बिल्कुल वैसी ही प्रतिक्रिया अपनानी होगी। ऐसे मामले में, आप अनुसरण नहीं करते हैं और हम आपको प्लेटफ़ॉर्म को चेतावनी देने की भी सलाह देते हैं, क्योंकि अन्य कम सतर्क उपयोगकर्ता जाल में फंसने का जोखिम उठाते हैं।


Airbnb संपत्ति प्रबंधन और द्वारपाल सेवाएँ


Comments


Déterminez la valeur locative de votre propriété avec UpperKey comme locataire

bottom of page