top of page

Notre société devient votre locataire

दुबई में अपने किरायेदार को नोटिस कैसे दें

जब कोई मकान मालिक किसी किरायेदार से असंतुष्ट होता है, जिस पर किराया बकाया है, वह अपनी संपत्ति बेचना चाहता है, या खुद वापस जाना चाहता है, तो किरायेदार को एक नोटिस भेजा जाना चाहिए। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि ऐसा सूचना पत्र संबंधित देश के कानूनों का अनुपालन करता है। यह सुनिश्चित करना है कि पत्र वैध है। .


उचित और निष्पक्ष किरायेदार नोटिस के लिए दुबई के नियमों का अनुपालन करने की आवश्यकता है
दुबई के नोटिस दिशानिर्देशों का पालन करते हुए किरायेदारों को उचित रूप से सूचित करना।

क्या किरायेदारों को नोटिस देना अन्य देशों में समान या अलग तरीके से काम करता है?

दुबई में एक किरायेदार को बेदखल करने की प्रक्रिया यूएई) दूसरे देश में किराएदार को नोटिस देने से बहुत अलग तरीके से काम कर सकता है, उदाहरण के लिए,


हालाँकि, ऊपरी कुंजी द्वारा पहचाने गए अंतरों के बावजूद, सभी सूचनाओं में कुछ सामान्य तत्व शामिल होंगे। ये हैं नोटिस की अवधि, नोटिस का रूप (उदाहरण के लिए, एक औपचारिक पत्र), और वे कारण जिनके लिए नोटिस देने की अनुमति है (उदाहरण के लिए, a


आइए देखें कि दुबई, विशेष रूप से।


मकान मालिक और किरायेदार के बीच कानूनी आधार : #142441;">दुबई

एक मकान मालिक और किरायेदार के बीच का रिश्ता


कई कानून मौजूद हैं जिन पर RERA अपने नियम आधारित करता है। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण 2007 का कानून संख्या 26 है। यह नियंत्रित करता है कि दुबई में किरायेदार और मकान मालिक एक-दूसरे से कैसे संबंधित हैं। एक और कानून जो 2008 के कानून संख्या 33 के समान ही है। इसमें पिछले कानून के कुछ लेखों में संशोधन भी शामिल हैं।


किराया वृद्धि 2013 के डिक्री संख्या 43 के तहत कवर की गई है। आरडीएससी (किराया विवाद निपटान केंद्र) का गठन किराये के विवादों से निपटने के लिए किया गया था।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

दो प्रमुख खंड जो किराये की समाप्ति का संकेत देते हैं

यदि दुबई में मकान मालिकों और किरायेदारों के बीच किरायेदारी अनुबंध समाप्त हो जाता है, तो किरायेदार संपत्ति पर बना रहता है, और मकान मालिक लिखित में कुछ भी नहीं बताता है, किरायेदार को घर को किराए पर देना जारी रखने का अधिकार है पट्टे के बराबर की अवधि या एक वर्ष, यह इस पर निर्भर करता है कि दोनों में से कौन सी अवधि कम है। यह 2007 के कानून 26 के अनुच्छेद 6 के अंतर्गत आता है।


इसका मतलब यह है कि मकान मालिक इस दौरान रेरा नियमों द्वारा अनुमत कारणों को छोड़कर, किराया नहीं बढ़ा सकता है या किरायेदार को बेदखल नहीं कर सकता है।


दुबई में किरायेदार की संरक्षित अवधि के दौरान मकान मालिकों पर प्रतिबंध
दुबई में किरायेदार के निरंतर किराये के अधिकार की अवधि।

उसी कानून के अनुच्छेद 28 में कहा गया है कि यदि संपत्ति बेच दी जाती है और नए मालिक को हस्तांतरित कर दी जाती है, तो किरायेदार के निरंतर किरायेदारी के अधिकार को खारिज नहीं किया जा सकता है।


इस अनुच्छेद के आधार पर, नया मालिक मूल पट्टे की अवधि के दौरान किरायेदार को बेदखल नहीं कर सकता है या भुगतान किए जाने वाले किराये में वृद्धि नहीं कर सकता है। नए मकान मालिक को किरायेदार को नोटिस देने में पुराने मकान मालिक की तरह कानून का पालन करना होगा। इस प्रकार, वही शर्तें लागू होंगी.


दुबई में पट्टेदार द्वारा लीज समझौते को समाप्त करना

न तो कोई किरायेदार और न ही मकान मालिक अपनी मर्जी से वैध किराये के अनुबंध में बदलाव कर सकता है। किसी भी बदलाव पर दोनों पक्षों की सहमति होनी चाहिए। इसे RERA द्वारा 2007 के कानून संख्या 26 के अनुच्छेद 7 में विनियमित किया गया है।


2007 के कानून संख्या 26 के अनुच्छेद 27 में प्रावधान है कि मकान मालिक या किरायेदार की मृत्यु के परिणामस्वरूप भी किराये का समझौता रद्द नहीं किया जाएगा। प्रारंभ में, किरायेदारी अनुबंध, जैसा कि यह है, मृत पक्ष के उत्तराधिकारियों पर एक बाध्यकारी अनुबंध बन जाता है। हालाँकि, इन उत्तराधिकारियों को अनुबंध समाप्त करने के लिए दूसरे पक्ष को नोटिस देने की अनुमति है। यह वैध नोटिस अवधि अनुबंध के स्वाभाविक रूप से समाप्त होने तक शेष दिनों की संख्या या 30 दिनों, जो भी सबसे पहले हो, पर आधारित है।


दुबई कानून, जैसा कि RERA द्वारा बताया गया है, इस बात का उल्लेख नहीं करता है कि एक किरायेदार इसकी समाप्ति तिथि से पहले अनुबंध से कैसे बाहर निकल सकता है। यदि अनुबंध में शीघ्र समाप्ति खंड शामिल है, तो इसका पालन किया जाना चाहिए। अन्य मामलों में, किरायेदार अनुबंध की शेष राशि के लिए किराए के लिए उत्तरदायी हो सकता है।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

अनुबंध की समाप्ति से पहले बेदखली नोटिस

ऐसे विशिष्ट उदाहरण हैं जिनमें मकान मालिक पट्टा अनुबंध समाप्त होने से पहले किरायेदार को बेदखल कर सकता है। ये कारण 2007 के कानून संख्या 26 के अनुच्छेद 25 द्वारा कवर किए गए हैं।


किसी वाणिज्यिक संपत्ति के पट्टे के लिए विशिष्ट, यदि किरायेदार का व्यवसाय 90 गैर-लगातार दिनों या लगातार 30 दिनों तक संचालित नहीं हुआ है, जब तक कि मकान मालिक को कोई वैध कारण नहीं बताया गया हो, किरायेदार को बेदखल किया जा सकता है।


सरकार अमीरात शहरी विकास करने का निर्णय ले सकती है जिसके लिए पट्टे पर दी गई संपत्ति को ध्वस्त करना आवश्यक है। इस मामले में, मकान मालिक अनुबंध समाप्त होने से पहले बेदखली की मांग कर सकता है।


दुबई में किसी किरायेदार को कानून का पालन न करने या पट्टे में समझौते की शर्तों का पालन न करने पर बेदखल किया जा सकता है। मकान मालिक को किरायेदार को 30 दिनों के भीतर परिसर छोड़ने के लिए एक लिखित नोटिस देना होगा। उदाहरण के लिए, किरायेदार या अन्य जिसे वह संपत्ति पर कार्य करने की अनुमति देता है, वह अवैध या अनैतिक गतिविधियों में संलग्न हो सकता है।


इन सभी मामलों में, नोटिस अवधि 30 दिन है। निष्कासन के अन्य कारण हैं:

  • संपत्ति का उपयोग किसी भिन्न उद्देश्य के लिए किया जाता है, जिसके लिए इसे अर्जित नहीं किया गया था, उदाहरण के लिए, एक व्यवसाय घर से चलाया जाता है जब इसे आवासीय आवास के लिए पट्टे पर दिया गया था

  • किरायेदार, या अन्य जिसे वह ऐसा करने की अनुमति देता है, संपत्ति में बदलाव करता है, या उसे इस तरह से नुकसान पहुंचाता है जिससे संपत्ति असुरक्षित हो जाती है

  • संपत्ति मकान मालिक से लिखित स्वीकृति प्राप्त किए बिना उप-किराए पर दी जाती है

  • किराया का भुगतान नहीं किया गया है।


बारह महीने की नोटिस अवधि को समझना
बेदखली नोटिस के लिए RERA नियमों का पालन करना।

एक बार अनुबंध समाप्त हो जाने पर, विशेष परिस्थितियाँ होती हैं जिनके तहत RERA मकान मालिक को किरायेदार को बेदखली नोटिस भेजने की अनुमति देता है। इन विशिष्ट मामलों में बारह महीने की नोटिस अवधि की आवश्यकता होती है। नोटिस सार्वजनिक नोटरी द्वारा या पंजीकृत मेल द्वारा भेजा जाना चाहिए। वे हैं:

  • मकान मालिक ने अपने निजी इस्तेमाल के लिए संपत्ति में वापस जाने का फैसला किया है

  • मकान मालिक चाहता है कि प्रथम श्रेणी के रिश्तेदार संपत्ति में रहें

  • मकान मालिक ने संपत्ति बेचने का फैसला किया है

  • संपत्ति पर व्यापक नवीकरण या रखरखाव की आवश्यकता होती है जिसे किसी के रहते हुए नहीं किया जा सकता है

  • संपत्ति को पूरी तरह से ध्वस्त किया जाना है और/या पुनर्निर्माण किया जाना है

किरायेदार को नोटिस देने के सभी मामलों में, इसके लिए RERA प्राधिकरण की आवश्यकता होती है। RERA सुनिश्चित करता है कि मकान मालिकों और किरायेदारों के अधिकार सुरक्षित हैं। दुबई के स्पष्ट कानूनों का पालन करना आसान है, इसलिए दोनों पक्ष बारीक अक्षरों को पढ़ना याद रखते हुए बिना किसी चिंता के अनुबंध कर सकते हैं।


Comments


Déterminez la valeur locative de votre propriété avec UpperKey comme locataire

bottom of page