top of page

تحديد قيمة إيجار الممتلكات الخاصة بك

Airbnb लाइसेंस कैसे प्राप्त करें और Airbnb से कैसे निपटें 90-दिवसीय नियम

अपनी संपत्ति को Airbnb मानचित्र पर किराए पर देना एक बड़ा कदम है जिसके लिए Airbnb संपत्ति मालिकों की ओर से कुछ तैयारी और योजना अनुमति की आवश्यकता होती है। प्रत्येक देश में अलग-अलग नियम और स्थानीय कानून हैं, और किसी भी स्थान को किराए पर देने से पहले स्थानीय कानून को समझना आवश्यक है


Airbnb किराये के व्यवसाय से संबंधित नियमों की खोज कर रहा हूँ
किसी की संपत्ति को Airbnb स्पेस बनाने से पहले एक विशेष लाइसेंस प्राप्त करना एक महत्वपूर्ण नियम है।

एयरबीएनबी अवलोकन

एयरबीएनबी छुट्टियों पर जाने वाले लोगों या दूर यात्रा करने वाले व्यवसायियों के लिए घरेलू शैली का आवास प्रदान करता हैजो अल्पकालिक या दीर्घकालिक किराए पर लेना चाहते हैं सभी इमारतें आवासीय शैली की हैं घरों, अपार्टमेंटों, कारवां के रूप में... इसने दुनिया भर में तूफान ला दिया है और मेजबानों के पास दुनिया भर में संपत्तियां हैं। इन इमारतों को चुने हुए देश के नियमों के आधार पर अल्पकालिक (एक बार ठहरने के लिए दो रातें) आधार पर या एक बार में महीनों के लिए किराए पर लिया जा सकता है। छुट्टियां मनाने का यह तरीका यात्रियों के बीच बहुत लोकप्रिय है क्योंकि यह आमतौर पर अधिक महंगे होटल विकल्पों के लिए एक आरामदायक, स्वायत्त विकल्प प्रदान करता है।


Airbnb होस्ट क्या है?

Airbnb होस्ट वह व्यक्ति होता है जिसके पास बुकिंग प्लेटफॉर्म पर पंजीकृत संपत्ति होती है। पंजीकरण, सिद्धांत रूप में, अपरकी द्वारा यहां प्रदर्शित किया गया है। इन संपत्तियों को सभी आवश्यक विवरणों (बेडरूम, स्थान, सुविधाएं, पालतू-मैत्रीपूर्ण विकल्प) के साथ सूचीबद्ध किया गया है। संभावित दीर्घकालिक किरायेदारों के लिए ब्राउज़ करने और चुनने के लिए ऐसी वेबसाइटें। एक मेज़बान समीक्षाएँ प्राप्त कर सकता है, जो उन्हें रैंकिंग में ऊपर ले जाती है और प्रस्ताव पर उनकी संपत्ति के बारे में बहुमूल्य प्रतिक्रिया प्रदान करती है।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

एयरबीएनबी लाइसेंस कैसे प्राप्त करें

पूर्ण रूप से विकसित और वैध Airbnb होस्ट बनने के लिए, अधिकांश देशों को पहले आपके पास लाइसेंस की आवश्यकता होती है। पंजीकरण का मार्ग दुनिया भर में भिन्न होता है, और नीचे हम इस पर एक नज़र डालेंगे मेज़बानों के लिए सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थान आवश्यकताओं में से कुछ। स्थानीय सरकार से यह सत्यापित करना महत्वपूर्ण है कि किसी संभावित मेज़बान से क्या अपेक्षा की जाती है अन्यथा नियमों और कुछ मामलों में कानून को तोड़ने के लिए पर्याप्त जुर्माने का जोखिम उठाना पड़ सकता है। सामान्यतया, संपत्तियों में यह होना चाहिए:

· परमिट या लाइसेंस के साथ पंजीकृत होना चाहिए

· स्थानीय भवन नियमों के सुरक्षा मानकों को पूरा करें

· वैध रूप से कई प्लेटफार्मों पर सूचीबद्ध रहें

· स्थानीय प्राधिकारी के सभी नियमों का पालन करें


ग्रेटर लंदन क्षेत्र

ग्रेटरलंदन दुनिया भर के कई लंदन मेजबानों के लिए सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है, जिसका मुख्य कारण इस प्रमुख शहर की विशाल पर्यटक अपील है। प्रामाणिक ब्रिटिश अनुभव के लिए दुनिया भर से लोग यहां आते हैं, इसलिए छुट्टियों के लिए अल्पकालिक छुट्टियों की मांग लगातार बनी रहती है।


Airbnb के लिए लंदनऔर लंदन नगर में संपत्तियों को कुछ निश्चित मूल्यांकनों से गुजरना होगा जैसे कि बाढ़ जोखिम मूल्यांकन, और कभी-कभी अग्नि विनियमन निरीक्षण भी। इन प्रक्रियाओं को प्रमाण द्वारा समर्थित किया जाना चाहिए प्रारंभिक आवेदन करते समय भूमि रजिस्ट्री के दस्तावेज। यह आवेदन ग्रेटर लंदन काउंसिल या स्थानीय काउंसिल को किया जाना चाहिए जहां इमारत स्थित है और प्रसंस्करण के लिए शुल्क लगेगा। अधिकांश नगरों में, एक स्थानीय परिषद ऑनलाइन आवेदन की अनुमति देती है और संभावित मेजबानों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से अपडेट करेगी।


ध्यान देने योग्य मुख्य बातें

· एयरबीएनबी लिस्टिंग ग्रेटर लंदन क्षेत्र में होटलों की उच्च लागत के कारण विशेष रूप से लोकप्रिय है जहां चेक इन समय और अन्य पर्यटक आवास विकल्प हैं।

· मेज़बानों को स्थानीय नीति का पालन करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि आवेदन सभी संबंधित कानूनों की नज़र में सत्यापित और वैध हैं।

·

ग्रेटर लंदन 90 दिन का नियम

ग्रेटर लंदन जैसे कुछ स्थान, छोटी अवधि की किराये की संपत्तियों के संबंध में अनुमति पर प्रतिबंध लगाते हैं। लंदन विशिष्ट नियम, 90 दिनों का नियम (90 से अधिक व्यस्त रातों के लिए किराया नहीं, अन्यथा वे स्वचालित रूप से बुकिंग बंद कर देंगे) वर्तमान में यह पूरे लंदन शहर में लागू है और इसे बदलने की कोई योजना नहीं है और आप शायद जानना चाहेंगे कि Airbnb 90 दिन के नियम से कैसे बचा जाए। यह कानून स्थानीय क्षेत्रों में निजी किराये की सुरक्षा और यह सुनिश्चित करने के लिए है कि ग्रेटर लंदन के निवासियों के लिए आवास अभी भी उपलब्ध है।


एयरबीएनबी कभी-कभी स्थानीय किराये के विकल्पों के लिए खतरा पैदा करता है, और किराये के प्रयोजनों के लिए दूसरे घर की खरीदारी को अक्सर नापसंद किया जाता है और अत्यधिक हतोत्साहित किया जाता है। Airbnb से कैसे बचें 90 दिन का नियम थोड़ा अस्पष्ट है, लेकिन UpperKey जैसी पेशेवर प्रबंधन कंपनी का उपयोग करना और यह सुनिश्चित करना कि संपत्ति खाली न रहे।


मियामी


ध्यान देने योग्य मुख्य बातें

· मियामी में मेज़बान बनने के लिए, फ्लोरिडियन डिपार्टमेंट ऑफ़ बिज़नेस एंड प्रोफेशनल रेगुलेशन से स्टेट वेकेशन रेंटल डवेलिंग लाइसेंस प्राप्त करना होगा।

· $50 का लाइसेंस शुल्क है जो एक मानक लागत है। इसके अलावा अतिरिक्त लागतें भी होंगी: $45 के लिए एक बिजनेस टैक्स रसीद नंबर और एक रिज़ॉर्ट टैक्स सर्टिफिकेट नंबर, जिसकी कीमत लगभग $25 है।

· किसी भी संभावित Airbnb शॉर्ट लेट निवास को स्थानीय अग्निशमन विभाग से पूर्ण निरीक्षण से गुजरना होगा।

· मियामी में संपत्तियां उच्च सीज़न पर भी 30 दिन से अधिक अवधि के लिए पट्टे पर नहीं दिया जा सकता है अन्यथा जुर्माना लगाया जाएगा।


मोबाइल फ़ोन का उपयोग करके Airbnb मानचित्र आज़माना
न्यूयॉर्क जैसे प्रमुख शहरों में, Airbnb लाइसेंस प्राप्त करना एक चुनौती है।

कुछ प्रमुख शहरों में Airbnb लाइसेंस प्राप्त करना कठिन क्यों है?

लंदन के कई संपत्ति मालिकों को अन्य प्रमुख शहरों में छोटी अवधि के किराये के लिए लाइसेंस हासिल करने में कठिनाई हो सकती है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि सरकार ने इस प्रकार की लेटिंग के बारे में क्या निर्णय लिया है और शॉर्ट लेट्स आवासीय बाजार को


स्थानीय आतिथ्य उद्योग से विमुखता

स्थानीय क्षेत्र में होटल और B&B कर राजस्व का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं और स्थानीय क्षेत्र के लिए पीक सीज़न के दौरान अधिकतम कमाई करते हैं। जब Airbnbs को पूरी ताकत से पेश किया जाता है, तो इस बात की संभावना कम हो जाती है कि यात्री इसके विकल्प के बजाय होटल वगैरह की ओर रुख करेंगे।


छुट्टियों पर जाने वालों के लिए होटल आमतौर पर अधिक महंगे और कम सुविधाजनक होते हैं, खासकर जब वहां घरेलू शैली का कोई विकल्प मौजूद हो। इसलिए, इस उद्देश्य के लिए दूसरी संपत्ति के स्वामित्व, या इस तरह से उपयोग की जाने वाली प्राथमिक संपत्तियों को भारी प्रतिबंधों का सामना करना पड़ता है और विशिष्ट दिशानिर्देशों के भीतर काम करना पड़ता है अन्यथा बड़े जुर्माने और कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ता है।


Airbnb अत्यधिक विनियमित नहीं है

कुछ स्थानीय अधिकारियों द्वारा किसी मेज़बान को व्यापार शुरू करने की अनुमति देने से पहले कुछ परमिट और मूल्यांकन की आवश्यकता के बावजूद, उद्योग को आम तौर पर भारी रूप से विनियमित नहीं किया जाता है। मेहमानों के लिए इसका मतलब यह है कि यात्रा और ठहरने के दौरान एक अतिरिक्त खतरा तत्व और सुरक्षा की कमी है। कुछ शहरों में अग्नि निरीक्षण या बाढ़ जोखिम शैली मूल्यांकन की आवश्यकता होती है, लेकिन कुछ में नहीं। इसका मतलब है कि ग्रे एरिया फिर से सामने आ गया है और लंदन के कुछ संपत्ति मालिक यह सुनिश्चित नहीं करके इसका फायदा उठा सकते हैं कि संपत्ति आवश्यक भवन नियमों या मानकों को पूरा करती है।


स्थानीय व्यवधान समस्याएँ

होटल और इसी तरह के अन्य सामान आमतौर पर निवासियों और स्थानीय समुदाय से संबंधित उचित योजना अनुमति, योजना संबंधी विचारों और विचारों के आधार पर बनाए जाते हैं। एयरबीएनबी मुख्य रूप से आवासीय आवास हैं जिनका उपयोग अवकाश उद्देश्यों के लिए किया जाता है और इसलिए अक्सर ऐसी चीजों के लिए आदर्श रूप से स्थित नहीं होते हैं। इसका मतलब है कि निकट समुदाय के निवासियों के लिए ध्वनि प्रदूषण और सामान्य व्यवधान का खतरा है।


मुर्गी पार्टियों या बड़े समूहों जैसे पर्यटक शांतिपूर्ण स्थितियों के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं और स्थानीय लोगों के दैनिक पैटर्न को बाधित कर सकते हैं। यह स्पष्ट रूप से सभी के लिए आदर्श नहीं है और कुछ मामलों में लाइसेंस अस्वीकृति का कारण बन सकता है।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

दूसरा गृह विपक्ष

Airbnb के लिए एक बड़ी प्रतिक्रिया यह रही है कि इसने निवासियों के लिए प्रमुख आवास मुद्दों को कैसे उजागर किया है, और यकीनन बढ़ा दिया है। किराये का बाजार पहले से ही काफी हद तक प्रतिस्पर्धी है, और जब दूसरे घर का स्वामित्व केवल बाहरी उद्देश्यों के लिए होता है, तो


नियंत्रित पर्यटन

कुछ देश साझा अर्थव्यवस्था, मूल स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं और लोगों की सुरक्षा के लिए पर्यटन उद्योग को भारी रूप से नियंत्रित करते हैं। यह कुछ स्थानों पर लंदन के कुछ मेजबानों के लिए एक बाधा हो सकता है क्योंकि उन्हें प्रतिबंधों के अनुरूप होना होगा और यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनका व्यवसाय वैध और अनुपालनशील है, कई बक्सों पर टिक करना होगा। पर्यटन उद्योग विश्व स्तर पर कई देशों के लिए अधिक धन का एक बड़ा स्रोत है और इसलिए, राजस्व के स्रोत की रक्षा के लिए सरकारी एजेंसियों द्वारा नियंत्रित किया जाता है। कुछ देश इस प्रकार के किराये के विकल्प को पनपने से रोककर होटल और रेस्तरां जैसे अधिक पारंपरिक आतिथ्य विकल्पों को प्राथमिकता देते हैं।


व्यवसाय चलाने से पहले Airbnb लाइसेंस के लिए आवेदन करना
Airbnb लाइसेंस के लिए आवेदन करने से आपकी होस्टिंग यात्रा सुचारू और कुशल हो जाएगी।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, Airbnb लाइसेंस प्राप्त करना और एक वैध होस्ट बनना एक आसान प्रक्रिया हो सकती है। इसमें कूदने के लिए कुछ निश्चित घेरे हैं जो अलग-अलग देशों में अलग-अलग होते हैं, लेकिन आवेदन के चरण काफी सहज और सीधे होते हैं। अधिकांश दस्तावेज़ इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रदान किए जा सकते हैं और प्रोफ़ाइल को ऑनलाइन भी सत्यापित किया जा सकता है। यह सुनिश्चित करना कि सभी मानक पूरे हो गए हैं, कठिन हिस्सा है, क्योंकि मेज़बान विशिष्ट जुर्माने का शिकार नहीं होना चाहते हैं, जो स्थानीय मानकों को पूरा करने में विफल रहने पर उन पर लगाया जा सकता है।



Comments


Determine your property's rental value with UpperKey as your tenant

bottom of page