top of page

تحديد قيمة إيجار الممتلكات الخاصة بك

एयरबीएनबी बनाम किराये पर लेने के लिए एक मकान मालिक की मार्गदर्शिका

मकान मालिक अपनी संपत्तियों को अल्पकालिक और दीर्घकालिक किरायेदारों को किराए पर देकर अच्छी खासी और लगातार आय अर्जित कर सकते हैं। यदि संपत्ति किसी पर्यटन स्थल या किसी प्रमुख शहर में स्थित है, तो वह आय काफी अच्छी हो सकती है। उस समय एकमात्र प्रश्न उनकी संपत्ति को किराए पर देने के लिए पसंद का तरीका होगा।


क्या आपको पारंपरिक संपत्ति किराये पर लेनी चाहिए या Airbnb का उपयोग करें ? किराये की अवधि, सटीक स्थान, आय अपेक्षाएं, संपत्ति के प्रकार आदि जैसे कारकों के आधार पर उत्तर अलग-अलग होंगे। इसलिए, हमें उन कारकों पर करीब से नज़र डालने और तुलना करने की ज़रूरत है कि वे विभिन्न परिस्थितियों में कैसे काम करते हैं। आइए शुरू करें.


स्थान के लाभ तलाशना। पर्यटन स्थल और प्रमुख शहर।
किराये के विकल्पों के कारकों पर विचार करना: स्थान, आय अपेक्षाएँ और संपत्ति का प्रकार।

Airbnb क्या है?

इससे पहले कि हम Airbnb बनाम किराये पर देने के फ़ायदों और नुकसानों पर चर्चा करें, पहले यह समझना ज़रूरी है कि Airbnb क्या है। Airbnb मकान मालिकों और किरायेदारों दोनों के लिए एक-दूसरे को खोजने का एक अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन बाज़ार है। मकान मालिक, यानी संपत्ति के मालिक जो अपनी संपत्ति को Airbnb के साथ सूचीबद्ध करते हैं, मेज़बान कहलाते हैं, जबकि किराए पर लेने योग्य संपत्तियों की तलाश करने वाले किरायेदारों को अतिथि कहा जाता है।


एयरबीएनबी का निर्माण मेहमानों को लागत प्रभावी होमस्टे विकल्प प्रदान करने के विचार के आधार पर किया गया है, जो किसी भी होटल के कमरे की तुलना में घर से दूर एक सच्चे घर के अनुभव के करीब है। प्लेटफ़ॉर्म कई अलग-अलग प्रकार की मेज़बान संपत्तियों को सूचीबद्ध करता है, जो छोटे अपार्टमेंट में एकल बेडरूम से लेकर बड़े घरों और यहां तक कि पूरे अपार्टमेंट भवनों तक होती हैं।


मेहमान अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं और संबंधित बजट के आधार पर चुन सकते हैं कि उन्हें क्या पसंद है और क्या चाहिए। उन मकान मालिकों के लिए जो वास्तव में उस संपत्ति में या उसके करीब नहीं रहते हैं जिसे वे Airbnb के माध्यम से किराए पर दे रहे हैं, मकान मालिक के सभी कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को अपरकी जैसी किराये की संपत्ति प्रबंधन कंपनियों के माध्यम से स्थानीय रूप से प्रबंधित किया जाता है।


यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि मेहमान छोटे और लंबे प्रवास दोनों के लिए Airbnb के माध्यम से संपत्ति किराए पर ले सकते हैं, लेकिन Airbnb किराये छोटे प्रवास के लिए सबसे उपयुक्त हैं। Airbnb के माध्यम से सूचीबद्ध अधिकांश मेज़बान संपत्तियाँ छुट्टियों, पर्यटकों और व्यावसायिक यात्रियों के लिए उपयुक्त हैं। फिर भी, मेज़बानों के लिए Airbnb पर अपनी संपत्ति को दीर्घकालिक किरायेदारों को किराए पर देने के विकल्प भी मौजूद हैं। यह Airbnb में तुलनात्मक रूप से नया जोड़ है, इसलिए संबंधित स्थान के आधार पर उपलब्धता अलग-अलग होगी।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

एयरबीएनबी बनाम किराये पर देना: क्या अंतर है?

अगर हमें सीधे Airbnb बनाम किराये की तुलना में एक को दूसरे के खिलाफ खड़ा करना है, तो हमें पहले इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि यहां तीन अलग-अलग अवधारणाएं हैं, जिनमें से प्रत्येक एक दूसरे के साथ निकटता से जुड़ी हुई है।

  1. Airbnb मकान मालिकों और किरायेदारों के लिए एक-दूसरे को ढूंढने का एक ऑनलाइन किराये का मंच है।

  2. किराए पर देना मकान मालिक बनने के वास्तविक कार्य को संदर्भित करता है, चाहे वह एयरबीएनबी, अपर की, या किसी अन्य ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से हो।

  3. किराए पर लेना से तात्पर्य किराए पर देने के लिए उपलब्ध संपत्तियों में से किसी एक को किराए पर लेकर किरायेदार बनने के कार्य से है।

कोई भी संपत्ति जिसे आप Airbnb का उपयोग करके किराए पर लेते हैं या किराए पर देते हैं अभी भी किराये की संपत्ति है। उस संबंध में, Airbnb बनाम किराए पर दी जाने वाली संपत्ति ऐसी चीज़ भी नहीं है जिसकी हम तुलना कर सकें क्योंकि वे रियल एस्टेट में प्रतिस्पर्धी अवधारणाएं नहीं हैं।


हालाँकि, यदि हम Airbnb के माध्यम से किराए पर लेने की तुलना पारंपरिक रूप से किराए पर लेने से करें, तो यह अधिक महत्वपूर्ण तुलना होगी। Airbnb पर सूचीबद्ध किराये की संपत्ति बनाम अधिक क्लासिक अर्थों में किराये की अचल संपत्ति के बीच काफी अंतर हैं। हम आगे उन अंतरों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।


एयरबीएनबी बनाम किराये की संपत्ति: अनुबंध अवधि में अंतर

मुख्य अंतर जो Airbnb पर मूल रूप से पारंपरिक किराये की संपत्ति से अलग की गई संपत्तियों को अलग करता है, वह समझौते की अवधि है। Airbnb किराये के समझौते मूल रूप से केवल अल्पकालिक अनुबंध थे। मेज़बान और मेहमान बस यही थे, कहने का तात्पर्य यह है कि मकान मालिकों ने संबंधित स्थानों पर अपने छोटे प्रवास की अवधि के लिए यात्रा करने वाले मेहमानों की मेजबानी की।


दूसरी ओर, पारंपरिक किराये के समझौते कभी भी अपने Airbnb समकक्षों जितने छोटे नहीं होते हैं। यहां तक कि सबसे छोटे क्लासिक किराये के समझौते भी आम तौर पर कम से कम 6 से 12 महीने के बीच चलेंगे, जबकि सबसे छोटे एयरबीएनबी किराये के समझौते केवल कुछ दिनों या उससे भी कम समय के लिए वैध हो सकते हैं। भले ही Airbnb अब लंबी अवधि के मेहमानों के लिए भी किराये पर देने के लिए संपत्तियों की सूची बनाता है, फिर भी यह सीमित उपलब्धता वाली एक सेवा है और


एयरबीएनबी बनाम परंपरागत रूप से किराये पर देना: लचीलेपन में अंतर

मकान मालिक और किरायेदार के बीच संविदात्मक समझौता कानूनी रूप से बाध्यकारी है, भले ही यह Airbnb सूचीबद्ध संपत्ति हो या नहीं। हालाँकि, जहाँ तक किराये के समझौतों में त्वरित बदलाव करने की उनकी क्षमता का सवाल है, Airbnb के माध्यम से किराए पर रहने वाले मकान मालिकों को काफी अधिक लचीलेपन का आनंद मिलता है। चूंकि प्रत्येक नया समझौता अधिकांशतः कुछ दिनों या हफ्तों तक चलता है, इसलिए मकान मालिकों को पूर्व किरायेदार के प्रवास के अंत में नए किरायेदार के लिए नया किराया समझौता बनाने से रोकने के लिए कोई कानून नहीं है।


यह Airbnb मकान मालिकों को वर्तमान मांग के अनुरूप प्रत्येक प्रवास के अंत में नियमों, शर्तों और किराए के मूल्य को बदलने के लिए बेजोड़ लचीलेपन की अनुमति देता है। जहां तक एयरबीएनबी बनाम किराये की आय के बीच तुलना का सवाल है, यह उन मकान मालिकों के लिए बहुत बड़ा अंतर ला सकता है जिनके पास प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों पर संपत्ति है। पीक सीज़न के दौरान किराए की कीमत बढ़ाने की क्षमता उस तरह की लचीलापन है जिसका आनंद Airbnb से पहले केवल होटल और मोटल ही ले सकते थे।


Airbnb मकान मालिकों के लिए प्रत्येक नए किरायेदार के लिए नए समझौते बनाने की अनंत संभावनाएँ
किराये के समझौतों में त्वरित परिवर्तन। Airbnb जमींदारों के लिए बेजोड़ लचीलापन।

यदि कोई मकान मालिक पारंपरिक मार्ग अपनाता है तो ऐसे बदलावों की कोई गुंजाइश नहीं है क्योंकि पारंपरिक किराये के समझौतों को इस आधार पर नहीं बदला जा सकता है कि यह पीक सीजन है या नहीं। किराये की कीमत पर पुनः बातचीत का कोई भी प्रश्न उठाने से पहले मकान मालिकों को तब तक इंतजार करना होगा जब तक कि वर्तमान अनुबंध अपना काम पूरा नहीं कर लेता। वास्तव में, यह किरायेदार के पक्ष में भी जा सकता है, यह उनकी परिस्थितियों पर निर्भर करता है।


एयरबीएनबी के मकान मालिकों के लिए ऐसे खंड शामिल करना काफी सामान्य और पूरी तरह से कानूनी है जो स्पष्ट रूप से बताते हैं कि साल के कुछ महीनों के दौरान किराया बढ़ेगा या नहीं और कितना। यदि किरायेदार उन शर्तों से सहमत नहीं है, तो वे पीक सीज़न के दौरान अधिक किफायती किराये के विकल्पों पर जाने से पहले, मकान मालिक के साथ एक छोटे अनुबंध का विकल्प चुन सकते हैं। किसी पर्यटन स्थल पर रहने वाले दीर्घकालिक किरायेदारों के दृष्टिकोण से, लाभ स्पष्ट रूप से अधिक पारंपरिक, लंबे किराये के समझौतों में है जो अधिक लचीलेपन की अनुमति नहीं देते हैं।


एयरबीएनबी बनाम पारंपरिक किराया: संपत्ति प्रबंधन में अंतर

एयरबीएनबी किसी भी पारंपरिक किराये के समझौते की तुलना में मकान मालिकों को कहीं अधिक स्वतंत्रता प्रदान करता है। हालाँकि यह इस बात पर निर्भर करेगा कि हम किस प्रकार के अनुबंध पर चर्चा कर रहे हैं, अधिकांश Airbnb अल्पकालिक अनुबंध मेहमानों के प्रवास के दौरान मेजबानों की उपस्थिति को भी आवश्यक नहीं बनाते हैं। हालाँकि, यह हमेशा सच नहीं होता, यहां तक कि Airbnb सूचीबद्ध संपत्तियों के लिए भी। यदि यह पारंपरिक किराया समझौता है तो जिम्मेदारियां हमेशा अधिक गंभीर होती हैं, लेकिन यहां किराये के अनुबंध हैं जो मेज़बान को कई समान जिम्मेदारियों के लिए जिम्मेदार होने के लिए बाध्य करते हैं जो एक पारंपरिक मकान मालिक के लिए लागू होते हैं।


आपने जिस प्रकार के मेजबान के रूप में साइन अप किया है, उसके आधार पर, आपको वही सेवाएं प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है जो मकान मालिकों को पारंपरिक समझौते में अपने किरायेदारों को प्रदान करनी होती है। यह तुलनात्मक रूप से लंबे समय तक रहने वाले Airbnb समझौतों के लिए विशेष रूप से सच होगा। अपरकी के साथ काम करने वाले मकान मालिक करेंगे संपत्ति प्रबंधन कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, भले ही यह पारंपरिक किराये का समझौता हो या एयरबीएनबी किराये का अनुबंध हो। अपर की मकान मालिक की ओर से सभी लागू जिम्मेदारियाँ संभालती है।


एयरबीएनबी बनाम रेंटिंग: तेज़ समाधान

जब आप मकान मालिक बन जाते हैं, तो अनुबंध में निर्दिष्ट नियमों का कोई भी उल्लंघन आपको कानूनी मार्ग अपनाने का अधिकार दे सकता है, यदि किरायेदार के साथ टकराव होता है। हालाँकि, यह एक लंबी और अक्सर अनावश्यक रूप से महंगी प्रक्रिया है। जब तक यह वास्तव में बहुत बड़ा मुद्दा न हो, कोई भी मकान मालिक एक छोटे से नुकसान के मुआवजे के लिए कानूनी फीस के रूप में बड़ी रकम चुकाने पर भी विचार नहीं करेगा।


ज्यादातर मामलों में, उनके पास नुकसान स्वीकार करने और अनुबंध खत्म होने तक इंतजार करने के अलावा बहुत कम विकल्प बचता है। Airbnb होस्ट बहुत तेज और अधिक विश्वसनीय है छोटे नुकसानों के लिए समाधान और मुआवज़ा खोजने का मार्ग। वे सीधे Airbnb से संपर्क कर सकते हैं और त्वरित समाधान प्राप्त कर सकते हैं। यदि यह वास्तविक समस्या है, तो Airbnb अधिकांश मामलों में मेज़बान को मुआवज़ा देगा।


यही बात किरायेदारों पर भी लागू होती है। यदि किरायेदार को शिकायत करने का कोई वैध कारण मिलता है, तो वे शिकायत दर्ज कर सकते हैं और Airbnb के माध्यम से त्वरित समाधान पा सकते हैं। इसलिए, जहां तक पारंपरिक अर्थों में एयरबीएनबी बनाम किराया समझौतों का सवाल है, यह मंच के पक्ष में एक बड़ा बिंदु है। यदि आपकी Airbnb संपत्ति का प्रबंधन अपरकी द्वारा किया जाता है, तो वे आपकी ओर से Airbnb के माध्यम से संपर्क करने और संघर्ष समाधान खोजने की पूरी प्रक्रिया का ध्यान रखेंगे।


यह एयरबीएनबी बनाम किराये की संपत्ति के फायदे और नुकसान पर इस गाइड में सबसे महत्वपूर्ण अंतर को समाप्त करता है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यह सब आपकी संपत्ति के स्थान, आप किस प्रकार का मकान मालिक बनना चाहते हैं और अचल संपत्ति के प्रकार के बारे में है जिस पर हम यहां चर्चा कर रहे हैं। Airbnb बनाम किराये की आय और लचीलेपन के मामले में, लोकप्रिय स्थानों में पारंपरिक, अल्पकालिक किराये की तुलना में Airbnb बेहतर विकल्प होने जा रहा है। हालाँकि, दीर्घकालिक किराये के समझौते अभी भी आवासीय क्षेत्रों में अधिक मायने रखते हैं जहाँ दीर्घकालिक किराये की संपत्तियों की माँग अधिक है।


अपरकी संपत्ति प्रबंधन नीला बैनर

Commentaires


Determine your property's rental value with UpperKey as your tenant

bottom of page